ढाका के मैदान पर दूसरा टेस्ट, भारतीय टीम की नजरें वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल पर

Second Test at Dhaka ground, Indian team would like to avenge ODI series
ढाका के मैदान पर दूसरा टेस्ट, भारतीय टीम की नजरें वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल पर
बांग्लादेश बनाम भारत ढाका के मैदान पर दूसरा टेस्ट, भारतीय टीम की नजरें वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल पर
हाईलाइट
  • भारतीय टीम ने 188 रनों से जीता था चटगांव टेस्ट

डिजिटल डेस्क, ढाका। भारत और बांग्लादेश के बीच खेली जा रही दो मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा और दौरे का आखिरी मुकाबला गुरुवार 22 दिसंबर से ढाका के मैदान पर खेला जाएगा। सीरीज का पहला मुकाबला जीतकर भारतीय टीम ने सीरीज में अजेय बढ़त हासिल कर ली है। लेकिन वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल में पहुंचने के लिए भारतीय टीम का इस मुकाबले में जीत हासिल करना बेहद जरूरी है। वहीं वनडे सीरीज अपने नाम करने वाली बांग्लादेशी टीम टेस्ट सीरीज को बराबरी पर खत्म करने के इरादे से मैदान पर उतरेगी। 

ढाका के मैदान पर वनडे सीरीज में दहाड़ा था बांग्लादेश  

सीरीज का दूसरा टेस्ट ढाका के मैदान पर खेला जाएगा। वनडे सीरीज के शुरुआती दो मैच इसी मैदान पर खेले गए थे और बांग्लादेश की टीम ने दोनों ही मुकाबलों में भारतीय टीम को शिकस्त दी थी। वनडे सीरीज की तरह टेस्ट में भी बांग्लादेश इस मैदान पर अच्छा प्रदर्शन करना चाहेगी। वहीं भारतीय टीम इस मैदान पर अपना रिकॉर्ड अच्छा करते हुए मुकाबले में जीत हासिल कर सीरीज अपने नाम करना चाहेगी।  

भारत की नजरें वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप पर 

चटगांव टेस्ट में जीत हासिल कर भारतीय टीम ने वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के प्वाइंट्स टेबल में दूसरे स्थान पर पहुंच चुकी हैं। इस जीत से पहले भारतीय टीम तीसरे स्थान पर थी जबकि साउथ अफ्रीकी टीम दूसरे स्थान पर बनी हुई थी। लेकिन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ गाबा टेस्ट हारकर अफ्रीकी टीम तीसरे नंबर पर खिसक गई। हालांकि 55.77 अंक के साथ दूसरे स्थान पर बैठी भारतीय टीम को अभी भी फाइनल मुकाबले में पहुंचने के लिए बांग्लादेश और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बचे पांचों टेस्ट जीतने होंगे। वहीं अगर भारत एक भी मुकाबला गंवा देता है तो उसे दूसरी टीमों के रिजल्ट्स पर निर्भर रहना पड़ेगा।  

चटगांव में चमकी थी भारतीय टीम 

टेस्ट सीरीज के पहले मुकाबले में भारतीय टीम ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 188 रनों की बड़ी जीत हासिल की थी। मैच की पहली पारी में भारतीय टीम ने पुजारा के 90 रनों की पारी करी बदौलत 404 रनों का टोटल खड़ा किया। वहीं भारतीय गेंदबाजों ने बांग्लादेश को महज 150 रनों पर ढेर कर दिया। कुलदीप ने महज 40 रन देकर पांच विकेट हासिल किए। 

पहली पारी में 254 रनों की बढ़त के बावजूद भारतीय टीम ने बांग्लादेश को फॉलोऑन नहीं देते हुए बल्लेबाजी का फैसला किया। दूसरी पारी एक बार फिर भारतीय बल्लेबाज चमके और भारतीय टीम ने 258 रनों पर पारी घोषित की। दूसरी पारी में शुभमन गिल ने 110 और चेतेश्वर पुजारा ने 102 रनों की नाबाद पारी खेली। भारतीय टीम ने बांग्लादेश के सामने 513 रनों का बड़ा लक्ष्य रखा। 

मैच की चौथी पारी में बांग्लादेशी टीम ने टक्कर दी लेकिन अंतिम दिन महज 324 रनों पर ढेर हो गई। अपना डेब्यू मैच खेल रहे जाकिर हसन ने 100 रनों की शतकीय पारी खेली। वहीं अक्षर पटेल ने 4 और कुलदीप यादव ने 3 विकेट चटकाए। 
 

Created On :   21 Dec 2022 10:15 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story