बिग बैश लीग में स्मृति मंधाना ने शतक जड़कर रचा इतिहास, ऐसा करने वाली भारत की पहली क्रिकेटर 

Smriti Mandhana created history by scoring a century in Big Bash League, Indias first cricketer to do so
बिग बैश लीग में स्मृति मंधाना ने शतक जड़कर रचा इतिहास, ऐसा करने वाली भारत की पहली क्रिकेटर 
ऑस्ट्रेलिया में लहराया परचम बिग बैश लीग में स्मृति मंधाना ने शतक जड़कर रचा इतिहास, ऐसा करने वाली भारत की पहली क्रिकेटर 
हाईलाइट
  • मंधाना ने इस पारी के दौरान 64 गेंदों का सामना करते हुए 14 चौके और तीन छक्के लगाए
  • स्मृति मंधाना ने 114 रन की रिकॉर्ड पारी खेली

डिजिटल डेस्क, मकाय। भारतीय महिला क्रिकेट टीम की स्टार बैटर स्मृति मंधाना ने महिला बिग बैश लीग (डब्ल्यूबीबीएल) में शतकीय पारी खेलकर इतिहास रच दिया है। महिला बिग बैश लीग में शतक लगाने वाली पहली भारतीय खिलाड़ी बन गई हैं। मकाय के हार्रूप पार्क पर स्मृति मंधाना ने मेलबर्न रेनेगेड्स के खिलाफ नाबाद 114 रन की रिकॉर्ड पारी खेली, लेकिन इस धमाकेदार प्रदर्शन के बावजूद उनकी टीम सिडनी थंडर्स मैच हार गई।  

मंधाना को अपनी टीम को जीत दिलाने के लिए आखिरी गेंद पर एक छक्का जड़ने की जरूरत थी लेकिन वह भारत की टी-20 कप्तान हरमनप्रीत कौर की गेंद पर ऐसा नहीं कर सकीं और मेलबर्न रेनेगेड्स ने चार रन की इस मैच को अपने नाम कर लिया। इस हार के साथ सिडनी थंडर्स फाइनल की रेस से बाहर हो गई है।

    
मंधाना ने इस पारी के दौरान 64 गेंदों का सामना करते हुए 14 चौके और तीन छक्के लगाए। इसी के साथ उन्होंने डब्ल्यूबीबीएल इतिहास में ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज एशले गार्डनर के सबसे बड़े व्यक्तिगत स्कोर की बराबरी भी की। 

इससे पहले सिडनी थंडर्स की शुरूआत अच्छी नहीं रही और टीम ने पावरप्ले के अंदर ही सैमी जो जानसन (12) और फोएबे लिचफील्ड (01) के विकेट गंवा दिए।

लेकिन इसके बाद ताहिला विल्सन ने मंधाना का अच्छा साथ दिया और दोनों ने मिलकर तीसरे विकेट के लिए 83 गेंदों पर 125 रन की नाबाद साझेदारी की।   टीम को अंतिम पांच ओवर में 63 रन की दरकार थी।  मंधाना ने आक्रामकता दिखाते हुए 18वें ओवर में 24 कूटे। इसके बाद उन्होंने 57 गेंद में अपना शतक  पूरा किया, पर टीम को जीत के लिये अंतिम दो ओवर में 22 रन चाहिए थे।  

रेनेगेड्स की कप्तान सोफी मोलिन्यू ने 19वें ओवर में मात्र नौ रन दिए और मंधाना को आखिरी ओवर में अपनी टीम को जीत दिलाने के लिए 13 रन बनाने थे। पर वो सामना कर रही थी अपनी कप्तान हरमनप्रीत कौर का। आखरी ओवर में दो बार फील्डर्स की भूल का फायदा उठाने वाली मंधाना अंतिम गेंद पर छक्का जड़ने असफल रह गयी। 

इससे पहले रेनेगेड्स के लिए हरमनप्रीत टॉप स्कोरर भी रहीं, उन्होंने 55 गेंदों पर 11 चौके और दो छक्के की मदद से नाबाद 81 रन बनाए। एक अन्य भारतीय सलामी बल्लेबाज जेमिमा रोड्रिग्स पहले ओवर में दो रन पर आउट हो गयीं।  रेनेगेड्स ने इस जीत से शीर्ष स्थान हासिल कर लिया और वह सीधे फाइनल में पहुंचने के लिये दावेदार बनी हुई है।

Created On :   17 Nov 2021 6:47 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story