comScore

© Copyright 2019-20 : Bhaskarhindi.com. All Rights Reserved.

क्रिकेट: टेस्ट रैंकिंग में टीम इंडिया की बादशाहत छिनी, ऑस्ट्रेलिया टॉप पर पहुंची

May 01st, 2020 15:37 IST

हाईलाइट

  • भारतीय क्रिकेट टीम ने शुक्रवार को ICC टेस्ट रैंकिंग में अपनी टॉप पॉजिशन गंवाई
  • ICC की ताजा टेस्ट रैंकिंग में टीम इंडिया पहले से तीसरे पायदान पर पहुंची
  • ऑस्ट्रेलिया टीम टेस्ट और टी-20 इंटरनेशनल रैंकिंग में भी टॉप पर पहुंची

डिजिटल डेस्क। भारतीय क्रिकेट टीम ने शुक्रवार को ICC टेस्ट रैंकिंग में अपनी टॉप पॉजिशन गंवा दी है। ICC की ओर से जारी ताजा टेस्ट रैंकिंग में टीम इंडिया को रैंकिंग में पहले पायदान से ऑस्ट्रेलिया ने हटाया है। विराट कोहली की कप्तानी वाली भारती टीम अब टेस्ट रैंकिंग में तीसरे पायदान पर आ गई है। ICC रैंकिंग नियम के मुताबिक 2016-17 के रिकॉर्ड को सालाना अपडेट में हटाने के बाद रैंकिंग में यह बदलाव देखने को मिला है। अक्टूबर 2016 के बाद यह पहला मौका है, जब टीम इंडिया टेस्ट रैंकिंग में टॉप पॉजिशन से हटी है। 

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप टीम इंडिया टॉप पर
वहीं ICC वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की प्वॉइंट टेबल में टीम इंडिया टॉप पर बने हुए है। वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में 9 टीमें हिस्सा ले रही हैं, जिसमें सभी टीमें 6 टेस्ट सीरीज खेलेंगी और इसके बाद प्वॉइंट टेबल के आधार पर टॉप-2 टीमों के बीच लॉर्ड्स के मैदान पर वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल खेला जाएगा। टीम इंडिया ने 2016-17 में 12 टेस्ट मैच जीते थे, जबकि महज एक में उसे हार का सामना करना पड़ा था। 

2016-17 के रिकॉर्ड्स हटाने की वजह से रैंकिंग में हुए बदलाव
ICC ने एक बयान में बताया कि, 2016-17 के रिकॉर्ड्स हटाने की वजह से रैंकिंग में ये बदलाव देखने को मिले हैं। उस दौरान विराट कोहली की कप्तानी वाली टीम इंडिया ने सभी 5 टेस्ट सीरीज जीती थीं। जिसमें ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज जीत भी शामिल थी। उस दौरान ऑस्ट्रेलिया को साउथ अफ्रीका के खिलाफ भी हार का सामना करना पड़ा था। टीम इंडिया को हाल में न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में 2-0 से हार का सामना करना पड़ा था. 

भारतीय टीम 114 प्वॉइंट्स रेटिंग प्वाइंट्स के साथ टेस्ट रैंकिंग में तीसरे नंबर पर
रैंकिंग के लेटेस्ट अपडेट में मई 2019 से खेले गए टेस्ट मैचों को 100 परसेंट और उससे पहले के 2 साल के टेस्ट मैचों को 50 परसेंट काउंट किया गया है। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया टेस्ट और टी-20 इंटरनेशनल रैंकिंग में भी टॉप पर पहुंच गया है। यह पहला मौका है जब ऑस्ट्रेलिया टीम टी-20 रैंकिंग में टॉप पर पहुंची है। वहीं इंग्लैंड वनडे रैंकिंग में टॉप पर बनी हुई है। ऑस्ट्रेलिया 116 रेटिंग प्वाइंट्स के साथ टेस्ट रैंकिंग में पहले नंबर पहुंच गई है। न्यूजीलैंड 115 रेटिंग प्वाइंट्स के साथ दूसरे और भारतीय टीम 114 प्वॉइंट्स रेटिंग प्वाइंट्स के साथ टेस्ट रैंकिंग में तीसरे नंबर पर पहुंच गई है। 

टी-20 रैंकिंग में टीम इंडिया तीसरे स्थान पर
वहीं टी-20 रैंकिंग में भी पाकिस्तान को पीछे छोड़ते हुए ऑस्ट्रेलिया टॉप पर आ गई है। ऑस्ट्रेलिया 278 रेटिंग प्वाइंट्स के साथ पहली बार नंबर-1 पर पहुंची है। वहीं भारतीयत टीम एक स्थान ऊपर चढ़कर 266 रेटिंग प्वाइंट्स के साथ तीसरे स्थान पर आ गई है। वहीं जनवरी 2018 में न्यूजीलैंड से शीर्ष स्थान हासिल करने वाले पाकिस्तान ने 27 महीने बाद अपना ताज गंवाया है और 260 रेटिंग प्वाइंट्स के साथ चौथ स्थान पर खिसक गया है। इंग्लैंड की टीम 268 रेटिंग प्वाइंट्स के साथ दूसरे नंबर पर है। 

वनडे रैंकिंग में भारत दूसरे नंबर पर बरकरार
टीम इंडिया ने भले ही टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष स्थान गंवा दिया हो, लेकिन वह अब भी वनडे रैंकिंग मे नंबर 2 पर कायम है। भारत के 119 रेटिंग प्वाइंट्स हैं। इंग्लैंड 127 रेटिंग प्वाइंट्स के साथ वनडे रैंकिंग में टॉप पर है। वहीं वनडे रैंकिंग में न्यूजीलैंड तीसरे, साउथ अफ्रीका चौथे और ऑस्ट्रेलिया पांचवें नंबर पर है।  

कमेंट करें
J1ktp