भारतीय टीम ICC वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में मजबूती के साथ टॉप पर

Team India retains first place in ICC World Test Championship
भारतीय टीम ICC वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में मजबूती के साथ टॉप पर
भारतीय टीम ICC वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में मजबूती के साथ टॉप पर

डिजिटल डेस्क, कोलकाता। विराट कोहली की कप्तानी वाली भारतीय टीम ने ICC वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में अपना पहला स्थान और मजबूत कर लिया है। बांग्लादेश को 2-0 से मात देकर भारत 360 अंकों पर पहुंच गया है। 9 टीमों की टेस्ट चैंपियनशिप में भारत ने अभी तक एक भी अंक नहीं गंवाया है। उसने पहले वेस्टइंडीज को 2-0 से हराया। उसके बाद अपने घर में साउथ अफ्रीका को 3-0 से मात दी। इसके बाद बांग्लादेश को 2 मैचों की टेस्ट सीरीज में एक भी मैच जीतने नहीं दिया। अब भारत को अपनी अगली टेस्ट सीरीज अगले साल फरवरी में न्यूजीलैंड में खेलनी है।

वहीं पाकिस्तान के खिलाफ पहले टेस्ट मैच को जीत ऑस्ट्रेलिया 116 अंकों के साथ भारत से पीछे दूसरे नंबर पर है। पांच मैचों की एशेज सीरीज 2-2 से बराबर रहने के बाद ऑस्ट्रेलिया के 56 अंक थे। श्रीलंका और न्यूजीलैंड 60 अंकों पर हैं। पाकिस्तान वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में अपनी पहली टेस्ट सीरीज खेल रही है। वहीं बांग्लादेश, साउथ अफ्रीका और वेस्टइंडीज अभी तक अपना खाता नहीं खोल पाई हैं।

टेस्ट चैंपियनशिप में हर सीरीज के 120 अंक हैं। जितने मैचों की सीरीज होगी उसके हिसाब से प्रत्येक मैच के अंकों को विभाजित किया जाएगा। दो मैचों की सीरीज में हर मैच के 60 अंक हैं। तीन मैचों की सीरीज में हर मैच के 40 अंक हैं। लीग के अंत में शीर्ष दो टीमें जून 2021 में ICC वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल खेलेंगी।

Created On :   25 Nov 2019 8:07 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story