कोहली के कप्तानी छोड़ने पर क्रिकेट की दुनिया के दिग्गजों ने क्या कहा?

What did the veterans say when Kohli left the captaincy?
कोहली के कप्तानी छोड़ने पर क्रिकेट की दुनिया के दिग्गजों ने क्या कहा?
दिग्गजों की राय कोहली के कप्तानी छोड़ने पर क्रिकेट की दुनिया के दिग्गजों ने क्या कहा?
हाईलाइट
  • इरफान पठान कोहली के इस फैसले से हैं हैरान
  • केएल राहुल में कप्तानी संभालने की काबिलियत है- गावस्कर
  • कोहली की कप्तानी में भारत ने 45 टी-20 इंटरनेशनल मैच खेले है

डिजिटल डेस्क, भोपल। टी-20 वर्ल्ड कप के बाद टीम इंडिया की टी-20 टीम की कप्तानी छोड़ने के ऐलान के बाद कई पूर्व क्रिकेटरों ने विराट कोहली के इस फैसले पर अपनी राय दी है। कोहली ने इंस्टाग्राम पोस्ट कर इसकी जानकारी दी थी, जिसमें लिखा था ,"जाहिर तौर पर इस फैसला पर आने में मुझे काफी समय लगा। मैंने अपने करीबी लोगों, रवि भाई और रोहित जो कि मेरी लीडरशिप ग्रुप के अहम हिस्सा हैं इन सबसे बातचीत करने के बाद मैंने फैसला किया है कि अक्टूबर में दुबई में होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप के बाद मैं टी-20 कप्तानी छोड़ दूंगा। "उन्होंने आगे लिखा," मैंने बीसीसीआई प्रेसिडेंट सौरव गांगुली, सेक्रेटरी जय शाह और सभी सिलेक्टर्स से इसको लेकर बात कर ली है। मैं आगे भी अपनी पूरी काबिलियत से इंडियन क्रिकेट और इंडियन टीम के लिए खेलना जारी रखूंगा।" 
कोहली की कप्तानी में भारत ने 45 टी-20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं, जिसमें भारत ने 27 मैच जीते हैं और सिर्फ 14 टी-20 मैच गंवाए हैं। दो मैच टाई रहे और दो मैच बेनतीजा रहे। टी-20 फॉर्मेट में भारत की तरफ से सबसे सफल कप्तान धोनी। धोनी की कप्तानी में भारत ने 72 मैच खेले हैं जिसमें 41 में जीत और 28 में भारत को हार का सामना करना पड़ा है।

कोहली के यू अचानक कप्तानी छोड़ने के बाद फैंस और पूर्व खिलाड़ी चौंक गए है जिसके बाद उन्होंने इस फैसले को लेकर अपनी भावनाएं व्यक्त की। आइये देखते है क्या बोले खिलाड़ी -

सुनकर झटका लगा: इरफान पठान 

भारत के पूर्व ऑलराउंडर इरफान पठान कोहली के इस फैसले से हैरान हैं। उन्होंने कहा कि कोहली के फैसले से उन्हें झटका लगा है। इरफान पठान ने ट्वीट कर कहा," विराट कोहली, वर्ल्ड कप के बाद टी20 की कप्तानी से हट रहे हैं यकीनन ये सुनकर झटका लगा। भारत के अब वर्ल्ड  कप जीतने की उम्मीद कर रहा हूं क्योंकि यह कोहली की कप्तानी के लिए एक आदर्श सम्मान होगा और मैं उम्मीद कर रहा हूं कि कोहली के विरासत को दूसरे खिलाड़ी आगे ले जाएंगे।"

 केएल राहुल में कप्तानी संभालने की काबिलियत है : सुनील गावस्कर 

भारत के महान क्रिकेटर सुनील गावस्कर ने विराट कोहली के भारतीय क्रिकेट टीम की टी-20 टीम की कप्तानी छोड़ने पर भारतीय टीम के भविष्य को लेकर अपनी राय व्यक्त की। गावस्कर को लगता है कि केएल राहुल भारतीय क्रिकेट टीम के भावी कप्तान के रूप में तैयार किया जाना चाहिए क्योंकि उन में कप्तानी संभालने की काबिलियत है।   
कोहली की जगह अब रोहित शर्मा भारत की टी-20 टीम के कप्तान बनने के लिए तैयार हैं। गावस्कर ने आगे कहा , "यह अच्छी चीज है कि बीसीसीआई आगे के बारे में सोच रहा हैं। भविष्य के बारे में सोचना महत्वपूर्ण है। अगर भारत नए कप्तान को तैयार करने के बारे में सोच रहा है तो केएल राहुल को देखा जा सकता है। उन्होंने अच्छा प्रदर्शन किया है। यहां तक इंग्लैंड में उनकी बल्लेबाजी बहुत अच्छी थी। वह आईपीएल और 50 ओवर के क्रिकेट और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। उसे उप कप्तान बनाया जा सकता है।"आपको बता दे  राहुल इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में पंजाब किंग्स के कप्तान हैं।  गावस्कर ने कहा कि राहुल ने आईपीएल में काफी अच्छी कप्तानी की है। उन्होंने कप्तानी के बोझ का असर अपनी बल्लेबाजी पर नहीं दिखने दिया हैं। उसके नाम पर विचार किया जा सकता हैं।

 ये एक बहुत निःस्वार्थ निर्णय है: माइकल वॉन

इंग्लैड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन ने विराट कोहली के टी-20 वर्ल्ड कप के बाद टी-20 इंटरनेशनल की कप्तानी छोड़ने के फैसले को निःस्वार्थ बताया। वॉन ने कोहली के इंस्टाग्राम पोस्ट पर कमेंट करके लिखा,"अच्छा किया। ये एक बहुत निःस्वार्थ निर्णय है और ये आपको सभी दबावों से थोड़ा रेस्ट करने के लिए कुछ अच्छा स्पेस देगा।"

विराट के साथ बातचीत कर पाना साथी खिलाड़ियों के लिए काफी मुश्किल साबित होता है : पूर्व क्रिकेटर 

विराट कोहली के इस फैसले के बाद से कुछ चौंकाने वाली बातें भी सामने आ रही हैं। एक पूर्व क्रिकेटर ने अनऑफिशियल बातचीत के दौरान बताया कि विराट के साथ बातचीत कर पाना साथी खिलाड़ियों के लिए काफी मुश्किल है। उन्होंने विराट की कप्तानी की धोनी की कप्तानी से तुलना करते हुए कहा कि मैदान के बाहर धोनी हमेशा साथी खिलाड़ियों के लिए उपलब्ध रहते थे, लेकिन विराट के साथ ऐसा नहीं है।
एक पूर्व खिलाड़ी ने अनऑफिशियल बातचीत के दौरान कहा था, "विराट के साथ समस्या कम्यूनिकेशन की है। महेंद्र सिंह धोनी के मामले में, उसका कमरा 24 घंटे खुला रहता था और खिलाड़ी अंदर जा सकता था, वीडियो गेम खेल सकता था, खाना खा सकता था और जरूरत पड़ने पर क्रिकेट के बारे में बात कर सकता था।" उन्होंने कहा, "मैदान के बाहर कोहली से कॉन्टैक्ट कर पाना बेहद मुश्किल है।" पूर्व क्रिकेटर ने कहा, "रोहित में धोनी की झलक है लेकिन अलग तरीके से। वह जूनियर खिलाड़ियों को खाने पर ले जाता है, जब वह निराश होते हैं तो उनकी पीठ थपथपाता है और उसे खिलाड़ियों के मानसिक पहलू के बारे में पता है।"

अगर जूनियर खिलाड़ियों के बारे में बात की जाए तो कोहली के खिलाफ सबसे बड़ी शिकायत यह है कि वह मुश्किल समय में उन्हें मझधार में छोड़ देते हैं। एक अन्य क्रिकेटर ने कहा, "ऑस्ट्रेलिया में पांच विकेट के बाद कुलदीप यादव योजनाओं से बाहर हो गया। ऋषभ पंत जब फॉर्म में नहीं था तो उसके साथ भी ऐसा ही हुआ। भारतीय पिचों पर ठोस प्रदर्शन करने वाले सीनियर गेंदबाज उमेश यादव को कभी यह जवाब नहीं मिला कि किसी के चोटिल नहीं होने तक उनके नाम पर विचार क्यों नहीं किया जाता।"
 

Created On :   17 Sep 2021 6:17 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story