श्रीलंका से सीरीज के मद्देनजर टीम इंडिया में बड़ी सर्जरी, कीपर की जगह नजर आएगा ये नया चेहरा

Wicketkeeper Wriddhiman Saha out of the team, opportunity for young KS Bharat, team management preparing for future
श्रीलंका से सीरीज के मद्देनजर टीम इंडिया में बड़ी सर्जरी, कीपर की जगह नजर आएगा ये नया चेहरा
साहा को Bye, भरत को Hi श्रीलंका से सीरीज के मद्देनजर टीम इंडिया में बड़ी सर्जरी, कीपर की जगह नजर आएगा ये नया चेहरा
हाईलाइट
  • चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे को भी इशारा
  • साहा की उम्र आ रही आड़े

डिजिटल डेस्क, मुंबई। पिछले काफी समय से मुश्किलों का सामना कर रही भारतीय टीम में कप्तान के बाद अब और बड़े फैसले लिए जा सकते है। काफी समय से आतंरिक कलह की खबर और अफ्रीकन धरती पर हार का सामना करने के बाद, बोर्ड ने अब भविष्य की टीम तैयार करने के लिए कठिन निर्णय लेने शुरू कर दिए हैं।

इसकी शुरुआत हुई है विकेटकीपर रिद्धिमान साहा से। टीम मैनेजमेंट ने उनके स्थान पर आंध्र प्रदेश के युवा विकेटकीपर केएस भरत को परखने का फैसला किया है। लंबे समय से चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे के फॉर्म को लेकर भारतीय फैंस को चिंता थी, लेकिन अब सौरव गांगुली ने एक ही इशारे में यह साफ कर दिया कि दोनों को घरेलू क्रिकेट में खुद को परखना चाहिए। 

साहा की उम्र आ रही आड़े 

BCCI सूत्र के मुताबिक, टीम मैनेजमेंट ने साहा को स्पष्ट रूप से बता दिया है कि वे आगे बढ़ना चाहते हैं और पंत के साथ कुछ नए बैकअप तैयार करना चाहते हैं। साहा की उम्र भी एक फैक्टर है। उनकी उम्र 37 साल हो चुकी है, जो इंटरनेशनल क्रिकेट के लिहाज से किसी भी खिलाड़ी के लिए रिटायरमेंट की उम्र मानी जाती है।

इसके बाद साहा ने रणजी ट्रॉफी से भी नाम वापस ले लिया है। सूत्रों के मुताबिक, शायद साहा ने BCCI के अधिकारियों के श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में नहीं चुने जाने की जानकारी देने के बाद ही रणजी में भी नहीं खेलने का मन बनाया है। 

ऐसा रहा है साहा का प्रदर्शन  

साहा ने भारत के लिए 40 टेस्ट में 29.4 की औसत से 1,353 रन बनाए हैं, जिसमे 3 शतक और 6 अर्धशतक शामिल हैं। दूसरी ओर विकेट के पीछे रहते हुए 104 शिकार किए हैं। इनमें 92 कैच और 12 स्टंपिंग शामिल है।

युवा ठोक रहे हैं दावेदारी 

भारतीय टीम में कई युवा खिलाड़ी अपने एक मौके के इंतजार कर रहे हैं। श्रेयस अय्यर ने कानपुर में पिछले साल टेस्ट डेब्यू में शतक जड़कर अपना दावा और भी मजबूत किया था। उधर, सूर्यकुमार यादव भी लंबे समय से टेस्ट क्रिकेट में एक मौके की तलाश में हैं। साथ ही शुभमन गिल, मयंक अग्रवाल, पृथ्वी शॉ जैसे बल्लेबाजों के पास टीम में अपनी जगह मजबूत करने के मौके बनेंगे।

श्रीकर भरत ने घरेलू क्रिकेट में शानदार खेल दिखाया है और उन्होंने अब तक खेले 78 फर्स्ट क्लास मैचों में 37.24 की औसत से 4283 रन बनाए हैं, जिसमें  9 शतक और 23 अर्धशतक शामिल है।  वहीं विकेट के पीछे रहते हुए 270 कैच और 31 स्टंप किए हैं।

 

Created On :   9 Feb 2022 7:34 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story