जीत के साथ इंग्लैंड में छोड़ा अधूरा टेस्ट मैच पूरा करेगी भारतीय टीम

With the victory, the Indian team will complete the remaining Test match left in England
जीत के साथ इंग्लैंड में छोड़ा अधूरा टेस्ट मैच पूरा करेगी भारतीय टीम
सहमति जीत के साथ इंग्लैंड में छोड़ा अधूरा टेस्ट मैच पूरा करेगी भारतीय टीम

डिजिटल डेस्क, लंदन। भारत और इंग्लैंड के बीच पिछले माह खेली गई पांच टेस्ट मैचों की सीरीज के अखिरी मैच का नतीजा आ गया है। 42 दिनों के लंबे इंतजार के बाद बीसीसीआई और इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड ने रद्द हुए मैनचेस्टर टेस्ट मैच को दोबारा से आयोजित करने का रास्ता निकाल लिया है। यह मैच अगले साल जुलाई को बर्घिंघम के एजबेस्टन ग्राउंड पर ही खेला जाएगा इसके बाद ही टेस्ट सीरीज का फैसला घोषित किया जाएगा। इस सीरीज में भारतीय टीम 2-1 से आगे है। 

यह टेस्ट मैच रद्द होने के बाद दोनों देशों के बीच परिणाम तय करने को लेकर लगातार चर्चा चल रही थी और अब लगभग डेढ़ महीने की प्रतिक्षा के बाद दोनों देशों के बीच इस मैच को कराने को लेकर सहमति बनी है। भारतीय टीम अगले वर्ष वनडे और टी-20 सीरीज के लिए जुलाई में इंग्लैंड का दौरा करेगी जहां शुरुआत इस बचे हुए टेस्ट मैच से होगी। यह मैच 1 से 5 जुलाई के बीच एजबेस्टन ग्राउंड पर खेला जाएगा।

टेस्ट मैच रद्द करने के बाद से ही इसके दोबारा आयोजन और सीरीज का नतीजा तय करने को लेकर भारतीय और इंग्लिश क्रिकेट बोर्ड के बीच चर्चा जारी थी और अब करीब डेढ़ महीने के इंतजार के बाद इस पर सहमति बनी है।  

इंग्लैंड क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने आज इस फैसले की जानकारी देते हुए कहा कि ‘‘इंग्लैंड पुरुष और भारतीय पुरुष टीम के बीच एलवी इंश्योरेंस टेस्ट सीरीज के पांचवें मैच का कार्यक्रम फिर से तय हुआ है और ये जुलाई 2022 में खेला जाएगा।

भारतीय टीम टेस्ट सीरीज में 2-1 से आगे है और इंग्लैंड एवं वेल्स क्रिकेट बोर्ड और भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के बीच हुई सहमति के बाद निर्णायक टेस्ट 1 जुलाई 2022 से एजबेस्टन (बर्मिंघम) में खेला जाएगा।”

टेस्ट मैच शुरू होने से दो घंटे पहले रद्द हुआ था यह मुकाबला

अगस्त-सितंबर माह में भारत और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज हुई थी। ओवल में हुए चौथे मैच में भारतीय टीम ने जीत दर्ज कर सीरीज में 2-1 की बढ़त बना ली थी। इसी टेस्ट मैच के दौरान टीम इंडिया के कोच रवि शास्त्री और उनका सपोर्ट स्टाफ कोरोना की चपेट में आ गया था।

इसके बाद मैनचेस्टर में 10 सितंबर से अंतिम टेस्ट शुरू होना था, लेकिन उससे एक दिन पूर्व ही टीम इंडिया के जूनियर फिजियो कोरोना संक्रमण का शिकार हो गए इस कारण मैच शुरू होने के दो घंटे पहले ही रद्द करने का फैसला किया गया। 

इसके बाद टेस्ट मैच पर फैसला लेने का चर्चाओं का दौर शुरू हुआ। ईसीबी को मैच रद्द होने से भारी आर्थिक नुकसान होने का डर था। ईसीबी ने इस मामले को निपटाने के लिए आईसीसी से गुहार लगाई क्योंकि सीरीज टेस्ट चैंपियनशिप का एक अंग है। वहीं बीसीसीआई ने अगले वर्ष भारतीय टीम के इंग्लैंड दौर पर इस मैच को दोबारा खेलने का प्रस्ताव रखा था। इसी प्रस्ताव पर अब सहमति बनी है।

Created On :   22 Oct 2021 3:22 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story