टूर्नामेंट के पहले ही मैच में 143 रनों से जीती मुंबई इंडियंस, हरमनप्रीत और अमेलिया केर ने दिखाए जौहर

WPL 2023 : Gujarat Giants vs Mumbai Indians
टूर्नामेंट के पहले ही मैच में 143 रनों से जीती मुंबई इंडियंस, हरमनप्रीत और अमेलिया केर ने दिखाए जौहर
गुजरात जायंट्स बनाम मुंबई इंडियंस महिला टूर्नामेंट के पहले ही मैच में 143 रनों से जीती मुंबई इंडियंस, हरमनप्रीत और अमेलिया केर ने दिखाए जौहर
हाईलाइट
  • इस ऐतिहासिक लीग के पहले मुकाबले में गुजरात जाइंट्स और मुंबई इंडियंस महिला की टीमें आमने-सामने हैं

डिजिटल डेस्क, मुंबई। महिला क्रिकेट की सबसे बड़ी टी-20 लीग महिला प्रीमियर लीग की शुरुआत हो चुकी है। इस ऐतिहासिक लीग के पहले मुकाबले में गुजरात जायंट्स और मुंबई इंडियंस महिला की टीम आमने-सामने थी। मुंबई के डॉ. डीवाय पाटिल स्पोर्ट्स एकेडमी में खेले गए इस मुकाबले में गुजरात की कप्तान बेथ मूनी ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया था। पहले बल्लेबाजी करते हुए मुंबई की टीम ने कप्तान हरमनप्रीत कौर के 65 और अमेलिया केर के 45 रनों की पारी के बदौलत निर्धारित 20 ओवरों में 207 रनों का बड़ा टोटल हासिल किया। सीजन के पहले ही मुकाबले में बड़े टोटल का पीछा करने उतरी गुजरात जायंट्स की टीम बिखर गई और केवल 64 रनों ढेर हो गई। बल्लेबाजों और गेंदबाजों दोनों के शानदार प्रदर्शन की बदौलत मुंबई की टीम ने सीजन के पहले ही मुकाबले में 143 रनों की बड़ी जीत हासिल की। मुंबई की ओर से सायका इशाक ने सर्वाधिक 4 विकेट हासिल किए। 

मुंबई के गेंदबाजों ने दिखाया शानदार खेल

पारी के 16वें ओवर में सायका इशाक ने मोनिका पटेल को 10 रनों के स्कोर पर बोल्ड कर पवेलियन भेजा और अपना चौथा विकेट चटकाते हुए टीम को जीत दिलाई। 

पारी के 13वें ओवर में सायका इशाक ने मानसी जोशी को आउट कर उनकी संघर्ष भरी पारी को 6 रनों पर खत्म किया। 

पारी के 11वें ओवर में भी हेमलता ने पूजा वस्त्राकर को सीधा छक्का लगाते हुए ओवर में कुल 8 रन बनाए। 

टाइम आउट के बाद पहले ही ओवर में हेमलता ने पॉजीटिव इंटेड दिखाते हुए केर के ओवर में एक छक्का और चौके की मदद से 12 रन बटोर लिए। 

पारी के 9वें ओवर में अपना पहला ओवर करने आईं पूजा वस्त्राकर ने गुजरात के बल्लेबाजों को परेशान करते हुए केवल 1 रन दिए।

बल्ले से जलवा बिखेरने के बाद अमेलिया केर ने गेंद से कमाल दिखाते हुए अपने पहले ही ओवर में बिना कोई रन दिए दो विकेट हासिल किए। 

पारी के 7वें ओवर में अपना दूसरा ओवर करने आईं सायका इशाक ने जॉर्जिया वेयरहम को आउट कर अपना दूसरा विकेट हासिल किया। 

पावरप्ले के आखिरी ओवर में भी गुजरात के बल्लेबाज कुछ खास नहीं कर सके और केवल 1 रन ही बना पाए। 

पांचवें ओवर में गुजरात की टीम ने सदरलैंड के रुप में अपना चौथा विकेट गवां दिया। सदरलैंड ने 14 गेंदों में केवल 6 रन बनाए। 

पारी के चौथे ओवर में भी वोंग की लहराती गेंदों के सामने गुजरात के बल्लेबाज बेबस नजर आईं और केवल तीन रन ही बना सकी। 

शुरुआती दो ओवरों में दो विकेट गंवाने वाली गुजरात को तीसरे ओवर में भी एक बड़ा झटका लगा। ओपनिंग बल्लेबाज सबभिनेनी मेघना 2 रन बनाकर बोल्ड हो गई। 

पहले ओवर दो झटकों से उबरने की कोशिश कर रही गुजरात की टीम को दूसरे ओवर में भी एशले गार्डनर के रुप में एक और बड़ा झटका लगा। 

बड़े लक्ष्य का पीछा करने उतरी गुजरात की टीम को पहले ही ओवर में दो बड़े झटके लगे। ओवर की चौथी गेंद पर कप्तान बेथ मूनी चोट की वजह से पवेलियन लौट गई। जबकि आखिरी गेंद पर हरलीन देओल बिना खाता खोले आउट हो गई।  

हरमनप्रीत कौर और अमेलिया केर ने दिखाया दम

पहली पारी के आखिरी ओवर में मुंबई के बल्लेबाजों ने कुल 15 रन बटोरते हुए 200 का आंकड़ा पार किया। अमेलिया केर ने केवल 24 गेंदों पर 45 रनों की नाबाद पारी खेली। 

पारी के 19वें ओवर में पूजा वस्त्राकर ने एशले गार्डनर को तीन चौके लगाते हुए कुल 15 रन बटोर लिए। 

अमेलिया केर ने कप्तान हरमन के आउट होने के बाद भी तेज गति से रन बनाना जारी रखा और पारी के 18वें ओवर में दो चौकों की मदद से 11 रन बटोरे।

अपना तीसरा ओवर करने आईं स्नेह राणा ने हरमनप्रीत कौर को आउट कर गुजरात को बड़ी सफलता दिलाई।

पारी के 15वें ओवर में हरमनप्रीत कौर ने एशले गार्डनर को लगातार तीन चौके लगाते हुए महिला प्रीमियर लीग में अर्धशतक लगाने वाली पहली खिलाड़ी बन गई। हरमन ने महज 22 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया। 

अपने पहले ओवर में 13 रन लुटाने वाली मोनिका पटेल पर हरमन और केर ने दबाव बनाते हुए उनके दूसरे ओवर में 4 चौके लगाते हुए 21 रन बटोर लिए।  

पारी के 14वें ओवर में अमेलिया केर ने स्नेेह राणा को दो चौके की मदद से 11 रन जड़े। 

13वें ओवर में हरमनप्रीत कौर ने सदरलैंड को दो चौके जड़ते हुए कुल 10 रन बटोर लिए। 

अपना तीसरा ओवर लेकर आईं जॉर्जिया वेयरहम पर कप्तान हरमन और केर ने हल्ला बोल दिया। दोनों बल्लेबाजों ने ओवर में तीन चौके लगाते हुए कुल 16 रन बटोर और टीम के स्कोर को 100 रनों के पार पहुंचाया। 

पारी के 11वें ओवर में स्नेह राणा को कप्तान हरमन ने दो चौके जड़े और ओवर में 10 रन बटोर लिए। 

पारी के दशवें ओवर में एशले गार्डनर ने शुरुआती 5 गेंदों में 7 रन देने के बाद खतनाक अंदाज में बल्लेबाजी कर रही। हेली मैथ्यूज को 47 रन के स्कोर पर पवेलियन भेज गुजरात को तीसरी सफलता दिलाई। 

अपना दूसरा ओवर करने आई जॉर्जिया वेयरहम ने मैथ्यूज के बल्ले से छक्का खाने के बाद वापसी करते हुए साइवर-ब्रंट को पवेलियन भेज मुंबई को दूसरा झटका दिया। साइवर-ब्रंट 18 गेंदों पर 23 बनाकर पवेलियन लौटी।   

पारी का आठवां ओवर करने आई एनाबेल सदरलैंड को मैथ्यूज ने दो बड़े शॉट लगाते हुए टीम को स्कोर को 50 रनों के पार पहुंचाया। 

पारी के सातवें ओवर में भी साइवर-ब्रंट ने जॉर्जिया की गेंद पर एक बाउंड्री लगाते हुए रनों की रफ्तार जारी रखी। 

पावरप्ले के आखिरी ओवर में मैथ्यूज और साइवर-ब्रंट ने एक-एक बाउंड्री लगाते हुए तनुजा के ओवर में 9 रन बटोरते हुए टीम के स्कोर को 44 रनों तक पहुंचा दिया। 

पारी का पांचवां ओवर करने आई लेफ्ट ऑर्म तेज गेंदबाज मोनिका पटेल पर नेट साइवर-ब्रंट ने दबाव बनाते हुए 13 रन बटोर लिए। 

युवा तेज गेंदबाज मानसी जोशी ने अपने पहले ओवर में 12 रन देने के बाद वापसी की और पारी के चौथे ओवर में महज 5 रन दिए। 

दूसरे ओवर में हेली मैथ्यूज की ताबड़तोड़ बल्लेबाजी के बाद तीसरे ओवर की दूसरी ही गेंद पर मुंबई की टीम को पहला झटका लगा। ओपनिंग बल्लेबाज यस्तिका भाटिया 8 गेंदों में महज 1 रन बनाकर तनुजा कंवर की शिकार हुई।

मैच के पहले ओवर में ओपनिंग बल्लेबाज यस्तिका भाटिया एशले गार्डनर की तेज गेंदों के सामने डिफेंसिव मोड में नजर आईं। मुंबई की टीम पहले ओवर में महज 2 रन ही बना सकी।

दोनों टीमों की प्लेइंग-11

मुंबई इंडियंस महिला- हेली मैथ्यूज, यस्तिका भाटिया (विकेटकीपर), हरमनप्रीत कौर (कप्तान), नेट साइवर-ब्रंट, अमेलिया केर, अमनजोत कौर, पूजा वस्त्राकर, हुमायरा काजी, इस्सी वोंग, जिंतिमनी कलिता, सायका इशाक।

गुजरात जायंट्स- बेथ मूनी (कप्तान और विकेटकीपर), सबभिनेनी मेघना, हरलीन देओल, एशले गार्डनर, एनाबेल सदरलैंड, दयालन हेमलता, जॉर्जिया वेयरहम, स्नेह राणा, तनुजा कंवर, मोनिका पटेल, मानसी जोशी 

महिला प्रीमियर लीग की ट्रॉफी  

महिला प्रीमियर लीग के पहले सीजन में हिस्सा लेने वाली पांचों टीमों की कप्तानों ने इस ऐतिहासिक लीग की ट्रॉफी का उद्घाटन किया। 

Created On :   4 March 2023 2:06 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story