रोमांचक मुकाबले में 15 रनों से जीती दिल्ली कैपिटल्स, प्लेऑफ की रेस से बाहर हुई पंजाब किंग्स

रोमांचक मुकाबले में 15 रनों से जीती दिल्ली कैपिटल्स, प्लेऑफ की रेस से बाहर हुई पंजाब किंग्स
  • दस साल बाद धर्मशाला के मैदान पर आईपीएल का मुकाबला खेला जा रहा है
  • दिल्ली को हराकर पंजाब प्लेऑफ की रेस में बने रहना चाहेगी

डिजिटल डेस्क, धर्मशाला। इंडियन प्रीमियर लीग 2023 का 64वां मुकाबला पंजाब किंग्स और दिल्ली कैपिटल्स के बीच खेला गया। धर्मशाला ने मैदान पर खेले गए इस अहम मुकाबले में प्वॉइंट्स टेबल पर सबसे नीचे बैठी दिल्ली की टीम ने पंजाब किंग्स को 15 रनों से मात देकर उनके प्लेऑफ में पहुंचने के सपने पर पानी फेर दिया। इस हाई-स्कोरिंग मुकाबले में दिल्ली की इस जीत में ताबड़तोड़ बल्लेबाज राइली रूसो ने अहम भूमिका निभाई। जिनकी 37 गेंदों में 82 रनों की आतिशी पारी लियम लिविंगस्टोन की 94 रनों की तूफानी पारी पर भारी पड़ी।

राइली रूसो ने खेली आतिशी पारी

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी दिल्ली कैपिटल्स की टीम ने ताबड़तोड़ शुरुआत की। डेविड वॉर्नर और पृथ्वी शॉ की ओपनिंग जोड़ी ने तूफानी अंदाज में बल्लेबाजी करते हुए महज 62 गेंदों में 92 रनों की शानदार साझेदारी निभाई। अच्छी शुरुआत के बाद तेज गेंदबाज सैम करन ने पंजाब की वापसी कराते हुए कप्तान वॉर्नर को 46 रन और पृथ्वी शॉ को 54 रन के स्कोर पर पवेलियन भेजा। लेकिन इस दोहरे झटके के बावजूद राइली रूसो ने आतिशी पारी खेलते हुए महज 37 गेंदों में 6 छक्के और 6 चौकों की मदद से 82 रनों की नाबाद पारी खेली। जबकि फिलिप सॉल्ट ने भी अंतिम ओवरों में 14 गेंदों में 26 रनों की पारी खेलकर रूसो का अच्छा साथ निभाया। सभी बल्लेबाजों के शानदार प्रदर्शन की बदौलत दिल्ली की टीम ने पहली बार इस सीजन में दो सौ का आंकड़ा पार करते हुए निर्धारित 20 ओवरों में महज दो विकेट गवांकर 213 रनों का विशालकाय टोटल हासिल किया।

लिविंगस्टोन की तूफानी पारी गई बेकार

बड़े लक्ष्य का पीछा करने उतरी पंजाब किंग्स की शुरुआत बेहद ही खराब रही। टीम के कप्तान शिखर धवन पहली गेंद पर बिना खाता खोले पवेलियन लौट गए। इस बड़े झटके के बाद इनफॉर्म प्रभसिमरन सिंह और युवा अथर्व तायडे ने पंजाब की पारी संभालते हुए अर्धशतकीय साझेदारी निभाई। लेकिन 22 रन के निजी स्कोर प्रभसिमरन भी आउट हुए। जिसके बाद अथर्व ने लिविंगस्टोन के साथ 68 रनों की साझेदारी निभाकर पंजाब को सौ रनों के पार पहुंचाया। लेकिन 42 गेंदों में 55 रनों की धीमी अर्धशतकीय पारी के बाद अर्थव तायडे रिटायर्ट आउट हो गए। वहीं अंतिम ओवरों में एक के बाद एक जितेश, शाहरुख, करन और ब्रार सस्ते में आउट हो गए। जहां एक ओर से टीम विकेट गवां रही थी तो दूसरी ओर लियम लिविंगस्टोन तेजी से रन बनाकर मुकाबले को आखिरी ओवर तक लेकर गए। लेकिन उनकी 48 गेंदों में 92 रनों की पारी बेकार हुई और पंजाब को हार झेलनी पड़ी।

11:20 PM- पारी के आखिरी ओवर में पंजाब को जीत के लिए 33 रनों की जरूरत थी और लिविंगस्टोन स्ट्राइक पर मौजूद थे। लेकिन ओवर में एक नो-बॉल फेंकने के बावजूद अनुभवी इशांत शर्मा ने महज 17 रन दिए और अंतिम गेंद पर लिविंगस्टोन को 94 रन के स्कोर पर आउट कर दिल्ली को एक शानदार जीत दिलाई।

11:00 PM- पारी के 17वें ओवर में खलील अहमद ने शाहरुख खान को बाउंड्री लाइन पर कैच आउट कराया, लेकिन लिविंगस्टोन ने इस ओवर में दो छक्के और एक चौका लगाकर अपना तूफानी अर्धशतक पूरा किया।

10:50 PM- पारी के 16वें ओवर में पहले धीमा अर्धशतक लगाने वाले अथर्व तायडे रिटायर्ड आउट हुए, जबकि उनकी जगह बल्लेबाजी करने आए जितेश शर्मा बिना खाता खोले पवेलियन लौट गए।

10:30 PM- पारी के 13वें ओवर में अथर्व तायडे ने तीन जीवदान मिलने के बाद 38 गेंदों में अपना दूसरा आईपीएल अर्धशतक लगाया।

10:20 PM- पारी के 11वें ओवर की आखिरी गेंद पर पहले वॉर्नर ने नॉन-स्ट्राइकर एंड पर डायरेक्ट हिट मारकर रन आउट करने का मौका गंवाया। वहीं उसी गेंद पर एक्ट्रा रन लेने की कोशिश में स्ट्राइकर एंड पर भी रन आउट का मौका दिल्ली ने गंवाया।

10:15 PM- कुलदीप यादव की गेंद पर पहले एनरिक नॉर्किया ने पहले लियम लिविंगस्टोन और फिर यश धुल ने अर्थव तायडे का एक आसान-सा कैच छोड़ दिया।

10:05 PM- पावरप्ले ओवर खत्म होने के बाद अपना पहला ओवर लेकर आए अक्षर पटेल ने इनफॉर्म प्रभसिमरन सिंह को 22 रन के निजी स्कोर पर यश धुल के हाथों कैच कराकर पवेलियन का रास्ता दिखाया।

10:00 PM- कप्तान धवन के आउट होने के बाद युवा प्रभसिमरन सिंह और अथर्व तायडे की जोड़ी ने पावरप्ले ओवरों का फायदा उठाते हुए पंजाब को पचास रनों के करीब पहुंचाया।

9;35 PM- बड़े लक्ष्य का पीछा करने उतरी पंजाब की टीम ने पहला ओवर मेडन खेलने के बाद अगले ओवर में कप्तान शिखर धवन अपने ही पूराने दोस्त इशांत शर्मा की गेंद पर स्लीप में खड़े अमन खान को कैच थमा बैठे। कप्तान धवन इस मैच में गोल्डन डक पर आउट हुए।

राइली रूसो और पृथ्वी शॉ ने खेली तूफानी पारियां

8:10 PM- पारी के आखिरी ओवर में भी रूसो ने दो छक्के और दो चौके लगाकर कुल 23 रन लूटकर दिल्ली के स्कोर को दो सौ रनों के पार पहुंचाया। रूसो 82 और सॉल्ट 26 रनों की नाबाद पारी खेलकर पवेलियन लौटे।

8:55 PM- कप्तान के आउट होने के बाद तीन नंबर पर बल्लेबाजी करने आए राइली रूसो ने ताबड़तोड़ अंदाज में बल्लेबाजी करते हुए महज 25 गेंदों में अपना पहला आईपीएल अर्धशतक पूरा किया।

8:50 PM- अर्धशतकीय पारी के बाद पृथ्वी शॉ तेजी से रन बनाने की कोशिश में बाउंड्री लाइन पर अथर्व तायडे के हाथों कैच थमा बैठे। सैम करन ने उन्हें आउट कर अपना दूसरा विकेट हासिल किया।

8:40 PM- पारी के 14वें ओवर में पृथ्वी शॉ ने अपनी वापसी पर इस सीजन का पहला अर्धशतक पूरा किया। पृथ्वी ने महज 36 गेंदों में तेज फिफ्टी लगाई।

8:25 PM- पारी के 11वें ओवर में सैम करन ने विपक्षी कप्तान डेविड वॉर्नर को आउट कर पृथ्वी शॉ के साथ उनकी शानदार साझेदारी को तोड़ा। वॉर्नर को आउट करने के लिए पंजाब के कप्तान शिखर धवन ने करीब 20 मीटर भागते हुए एक कमाल का कैच लपका और उन्हें 46 रन के स्कोर पर पवेलियन भेजा।

8:00 PM- कप्तान डेविड वॉर्नर और पृथ्वी शॉ की ओपनिंग जोड़ी ने पावरप्ले ओवरों का फायदा उठाते हुए 10 से अधिक के रन रेट से बिना कोई विकेट गंवाए 61 रन जोड़ लिए। दोनों बल्लेबाजों ने पहली बार इस सीजन में अर्धशतकीय साझेदारी निभाई है।

दोनों टीमों की प्लेइंग-11

दिल्ली कैपिटल्स- डेविड वार्नर (कप्तान), पृथ्वी शॉ, फिलिप सॉल्ट (विकेटकीपर), राइली रूसो, अक्षर पटेल, अमन हाकिम खान, यश ढुल, कुलदीप यादव, एनरिक नॉर्किया, इशांत शर्मा, खलील अहमद।

पंजाब किंग्स- शिखर धवन (कप्तान), अथर्व तायडे, लियम लिविंगस्टोन, जितेश शर्मा (विकेटकीपर), सैम करन, शाहरुख खान, हरप्रीत ब्रार, राहुल चाहर, कगिसो रबाडा, नाथन एलिस, अर्शदीप सिंह।

Created On :   17 May 2023 1:33 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story