5वां टी20आई : शेफर्ड, किंग, पूरन चमके, वेस्टइंडीज ने भारत को 8 विकेट से हराया, सीरीज 3-2 से जीती

5वां टी20आई : शेफर्ड, किंग, पूरन चमके, वेस्टइंडीज ने भारत को 8 विकेट से हराया, सीरीज 3-2 से जीती
  • जुलाई 2021 के बाद से 13 T20I में यह भारत की पहली सीरीज हार है
  • वेस्टइंडीज के लिए ब्रैंडन किंग (नाबाद 85 रन) और निकोलस पूरन (47 रन) ने आक्रामक प्रदर्शन किया
  • भारत के लिए सूर्यकुमार यादव के 45 गेंदों पर 61 रन बनाए

डिजिटल डेस्क, लॉडरहिल। यहां के सेंट्रल ब्रोवार्ड रीजनल पार्क स्टेडियम टर्फ ग्राउंड में रविवार को खेले गए पांचवें और अंतिम मैच में रोमारियो शेफर्ड की सनसनीखेज गेंदबाजी प्रदर्शन के बाद ब्रैंडन किंग और निकोलस पूरन ने बल्ले से शानदार प्रदर्शन करते हुए भारत को 8 विकेट से हराकर पांच मैचों की टी20 सीरीज अपने नाम कर ली। वेस्टइंडीज ने पांच मैचों की सीरीज 3-2 से जीती - 2017 के बाद भारत पर उनकी पहली टी20आई सीरीज जीत है।

पहले दो मैच हारने के बाद भारत ने जोरदार वापसी की और अगले दो गेम जीतकर सीरीज बराबर कर ली, लेकिन निर्णायक मैच में वह अपनी लय जारी नहीं रख सका और 2017 के बाद से उसे वेस्टइंडीज के खिलाफ अपनी पहली टी20 सीरीज हार का सामना करना पड़ा।

इसके अलावा, जुलाई 2021 के बाद से 13 T20I में यह भारत की पहली सीरीज़ हार थी।

पहले बल्लेबाजी करने का फैसला करने के बाद भारत ने सूर्यकुमार यादव के 45 गेंदों पर 61 रनों और अक्षर पटेल के 10 गेंदों पर 13 रनों की छोटी पारी की बदौलत 20 ओवरों में 165/9 रन बनाए। जवाब में सलामी बल्लेबाज ब्रैंडन किंग (नाबाद 85) और निकोलस पूरन (47) ने आक्रामक प्रदर्शन किया। मेजबान के रूप में वेस्टइंडीज ने मैच और सीरीज समाप्त की।

166 रनों का पीछा करते हुए वेस्टइंडीज ने अच्छी शुरुआत की और काइल मेयर्स ने पहले ओवर में एक चौका और एक छक्का लगाया। अगले ओवर में अर्शदीप सिंह को पहली सफलता मिली, उन्होंने अर्शदीप को 10 रन पर आउट कर दिया।

फिर, निकोलस पूरन और ब्रैंडन किंग ने अपनी आस्तीनें चढ़ा लीं और आक्रामक बल्लेबाजी प्रदर्शन के साथ भारतीय गेंदबाजों पर हावी हो गए।

कप्तान हार्दिक पंड्या ने पावर-प्ले में कुलदीप यादव को आक्रमण में लाया और स्पिनर ने पूरन को एलबीडब्ल्यू के साथ लगभग फंसा दिया, लेकिन बल्लेबाज बच गया क्योंकि जब गेंद दस्ताने के पास से गुजरी तो अल्ट्रा-एज ने स्पाइक दिखाया। फिर, किंग ने छठे ओवर में तीन छक्के और एक चौका लगाया, क्योंकि पावर-प्ले के अंत में विंडीज का स्कोर 61/1 था।

पूरन और किंग अगले चार ओवरों में सुविचारित दृष्टिकोण के साथ आगे बढ़े, क्योंकि वेस्टइंडीज 10 ओवरों में 96-1 पर आराम से खड़ा था, उसे केवल 70 रनों की जरूरत थी और 9 विकेट शेष थे।

13वें ओवर में किंग ने अपना अर्धशतक पूरा किया और ट्रैक पर डांस करते हुए उसे लॉन्ग-ऑफ के ऊपर से छक्का जड़ दिया। एक क्षण बाद खराब मौसम के कारण खेल रुक गया, क्योंकि आसमान में बिजली चमकने के कारण खिलाड़ी मैदान से बाहर आ रहे थे।

दोबारा शुरू होने के तुरंत बाद तिलक वर्मा ने पूरन का बड़ा विकेट हासिल किया और 107 रन की साझेदारी को तोड़ते हुए उन्हें अर्धशतक से वंचित कर दिया। बाद में किंग ने गेंदबाजों को क्लीन बोल्ड कर दिया, इससे पहले कि शाई होप ने अधिकतम के साथ सौदा पक्का कर लिया, क्योंकि विंडीज ने 12 गेंद शेष रहते जीत हासिल कर ली।

इससे पहले, भारत की शुरुआत खराब रही। अकील होसेन ने दोनों सलामी बल्लेबाजों - यशस्वी जयसवाल और शुबमन गिल को जल्दी-जल्दी आउट कर दिया, जिससे तीन ओवर के भीतर भारत का स्कोर 17/2 हो गया। फिर, सूर्यकुमार यादव और तिलक ने संघर्ष किया और पावर-प्ले स्कोर को 51/2 तक पहुंचा दिया।

जब तिलक खतरनाक दिख रहे थे, रोस्टन चेज़ ने असाधारण सतर्कता और कौशल का प्रदर्शन करते हुए बाएं हाथ के बल्लेबाज को आउट करने का एक उल्लेखनीय कैच-एंड-बोल्ड अवसर लिया और 49 रन की तीसरे विकेट की साझेदारी को तोड़ दिया।

जहां विंडीज लगातार विकेट चटका रही थी, वहीं भारत आराम से आगे बढ़ रहा था और सूर्यकुमार यादव एक छोर पर शानदार बल्लेबाजी कर रहे थे।

खेल में थोड़ी देरी हुई क्योंकि बारिश तेज़ हो गई और खिलाड़ियों को मैदान से बाहर जाना पड़ा। और, ग्राउंड-स्टाफ तुरंत कार्रवाई में कूद गया और कवर लाया।

खेल दोबारा शुरू होने पर भारत ने जल्दी-जल्दी चार विकेट खो दिए। पंड्या ने जोरदार प्रहार किया जिससे लॉन्ग ऑफ पर छक्का लग गया लेकिन अगली ही गेंद पर शेफर्ड का शिकार हो गए। इसके तुरंत बाद सूर्यकुमार भी आउट हो गए।

अंतिम ओवर में शेफर्ड दो बार रुके और अर्शदीप सिंह के रूप में अपना तीसरा विकेट लिया और अगली गेंद पर कुलदीप यादव को आउट कर 4-31 के आंकड़े के साथ समाप्त किया।

फिर, अक्षर पटेल ने अंतिम ओवर में बोर्ड पर महत्वपूर्ण रन जोड़ने के लिए ज़ोरदार प्रयास किए। लेकिन केवल दो गेंद शेष रहते ही बारिश वापस आ गई, जिससे मैच में एक बार और देरी हो गई। अंतिम गेंद पर होल्डर ने अक्षर को हटा दिया और मुकेश कुमार ने एक चौका लगाकर इसे समाप्त कर दिया, जिससे भारत ने 20 ओवरों में 165/9 का स्कोर बनाया।

संक्षिप्त स्कोर :

भारत 20 ओवर में 165/9 (सूर्यकुमार यादव 61, अक्षर पटेल 13; रोमारियो शेफर्ड 4-31) वेस्टइंडीज से 18 ओवर में 171/2 से हार गया (ब्रैंडन किंग 85 नाबाद, निकोलस पूरन 47, तिलक वर्मा 1-17, अर्शदीप सिंह 1-20) 8 विकेट से।

(आईएएनएस)

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   14 Aug 2023 5:09 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story