विश्‍व कप क्‍वालीफाइंग में श्रीलंका व जिम्‍बाबवे का दावा सबसे मजबूत

विश्‍व कप क्‍वालीफाइंग में श्रीलंका व जिम्‍बाबवे का दावा सबसे मजबूत

डिजिटल डेस्क, हरारे। आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप 2023 क्वालीफायर का ग्रुप चरण समाप्त हो गया है, इसमें श्रीलंका और जिम्बाब्वे आगे चल रहे हैं। सुपर सिक्स चरण गुरुवार से शुरू हो रहा है।

ग्रुप ए और बी से आगे बढ़ने वाली छह टीमों का निर्धारण अंतिम दौर के मैचों से पहले ही कर लिया गया था। ग्रुप की अन्य सुपर सिक्स टीमों के खिलाफ नतीजों को आगे बढ़ाने के साथ, ग्रुप फिक्स्चर का अंतिम सेट वास्तव में सुपर सिक्स मैच बन गया।

नतीजों ने जिम्बाब्वे और श्रीलंका को सुपर सिक्स तालिका में मजबूत स्थिति में छोड़ दिया है, क्योंकि वे दो क्वालीफिकेशन स्थानों की तलाश में हैं, जिसमें वेस्टइंडीज और ओमान विशेष रूप से परेशानी में हैं।

सुपर सिक्स स्टेज परिदृश्य

सुपर सिक्स चरण में प्रत्येक टीम साथी शीर्ष-तीन फिनिशरों के खिलाफ अपने ग्रुप मैचों से अंक आगे बढ़ाएगी। इसका मतलब है कि जिम्बाब्वे और श्रीलंका दोनों चार अंकों पर आगे बढ़ेंगे, नीदरलैंड और स्कॉटलैंड दो अंकों पर, और वेस्ट इंडीज ओमान शून्य के साथ आगे बढ़ेंगे।

प्रत्येक टीम को अब तीन और मैच खेलने हैं, इसमें दूसरे ग्रुप से क्वालीफाई करने के लिए तीन टीमों के खिलाफ मुकाबले शामिल हैं।

ग्रुप स्टेज के समापन पर शीर्ष दो टीमें शोपीस फाइनल में पहुंचती हैं और दोनों इस साल के अंत में भारत में आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप 2023 के लिए क्वालीफाई करती हैं।

श्रीलंका ने इस टूर्नामेंट की शुरुआत सर्वोच्च रैंकिंग वाली टीम के रूप में की थी, और वे इस साल के अंत में भारत पहुंचने के लिए अच्छी स्थिति में है। शानदार फॉर्म में चल रहे वानिंदु हसरंगा के साथ, जिन्होंने टूर्नामेंट में अब तक अपने चार मैचों में 18 विकेट लिए हैं, श्रीलंका आश्वस्त होगा।

मेज़बान ज़िम्बाब्वे भी बड़े घरेलू दर्शकों के सामने शानदार क्रिकेट खेल रहा है।

वेस्टइंडीज के लिए मुसीबत!

वेस्ट इंडीज पर क्रिकेट विश्व कप में जगह बनाने से चूकने का खतरा मंडरा रहा है, क्योंकि नीदरलैंड के खिलाफ सुपर ओवर में मिली हार ने उसकी स्थिति खराब कर दी है।

स्कॉटलैंड अगले स्थान पर है, जहां वेस्टइंडीज बोर्ड पर कुछ अंक हासिल करने और नेट रन रेट को बढ़ावा देने के लिए एक बड़ी जीत की तलाश में है। क्या उनकी संभावनाएं अभी भी जीवित हैं, जब वे 5 जुलाई को ओमान का सामना करेंगे, तो यह एक ऐसा मैच होगा, जिसे वे सुपर सिक्स चरण को समाप्त करने के लिए श्रीलंका के खिलाफ एक मुश्किल मैच से पहले लक्षित करेंगे।

वेस्टइंडीज के लिए क्वालीफाई करना अभी भी संभव है, लेकिन उन्हें अपने एनआरआर को बढ़ावा देने के लिए शेष तीन मैचों में से प्रत्येक को एक बड़े अंतर से जीतने की आवश्यकता होगी।

ओमान को कठिन चुनौती का सामना करना पड़ रहा है

टूर्नामेंट में ओमान की शुरुआत सनसनीखेज रही और वे सुपर सिक्स में जगह के हकदार हैं। लेकिन उन्हें क्वालीफाई करने के लिए जिम्बाब्वे, नीदरलैंड और वेस्ट इंडीज के खिलाफ चौंकाने वाली जीत हासिल करने की आवश्यकता होगी।

नीदरलैंड और स्कॉटलैंड के लिए बड़ा मौका

डच टूर्नामेंट में सबसे निचली रैंकिंग वाली टीमों में से एक है और उसके कई प्रमुख खिलाड़ी गायब हैं, लेकिन फिर भी वह दुनिया में 17वीं रैंकिंग को मात देकर क्रिकेट विश्व कप तक पहुंच सकता है।

वेस्ट इंडीज के खिलाफ सुपर ओवर में मिली शानदार जीत से नीदरलैंड को दो अंक मिले हैं, जबकि तीन मैच अभी बाकी हैं और सुपर सिक्स की बाकी टीमें डच बल्लेबाजी लाइन-अप की ताकत को देखकर सावधान हो जाएंगी।

स्कॉटलैंड अच्छी फॉर्म में है और उसके पास कुछ अच्छे स्पिन विकल्प हैं, जिससे उन्हें अच्छी स्थिति में खड़ा होना चाहिए, क्योंकि टूर्नामेंट के बाद के चरणों में पिचें बढ़ती टर्न ले रही हैं।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   28 Jun 2023 11:59 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story