पाकिस्तान के साथ श्रीलंका भी होगा एशिया कप 2023 का मेजबान: रिपोर्ट

पाकिस्तान के साथ श्रीलंका भी होगा एशिया कप 2023 का मेजबान: रिपोर्ट
Asia Cup 2023 to be played in Pakistan and Sri Lanka: Report
भारत फाइनल में पहुंचता है तो फाइनल भी श्रीलंका में होगा
डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने एशियन क्रिकेट काउंसिल (एसीसी) द्वारा प्रस्तावित एशिया कप के हाइब्रिड मॉडल को स्वीकार कर लिया है। इस मॉडल के अनुसार भारत के मैच तटस्थ देश श्रीलंका में खेले जाएंगे। अब टूर्नामेंट के 13 में से चार या पांच मैच पाकिस्तान में होंगे, वहीं भारत-पाकिस्तान सहित भारत के सभी मैच श्रीलंका में होंगे। अगर भारत फाइनल में पहुंचता है तो फाइनल भी श्रीलंका में होगा।

ईएसपीएनक्रिकइंफो समझता है कि इसकी आधिकारिक घोषणा अगले सप्ताह के शुरूआत में हो सकती है। एशिया कप के लिए 1 से 17 सितंबर की विंडो निर्धारित है। पाकिस्तान में होने वाले सभी मैच लाहौर में खेले जा सकते हैं। वइससे पहले हाइब्रिड मॉडल को एक समाधान के तौर पर प्रस्तुत किया गया था, जिसमें भारत और पाकिस्तान दोनों एक-दूसरे के देश में जाकर खेलने से मना कर चुके थे। गौरतलब है कि भारत में इस साल विश्व कप भी होना है, जिसमें पाकिस्तान के भी मैच हैं। इसके अलावा 2025 में पाकिस्तान में चैंपियंस ट्रॉफी भी होनी है। अब लग रहा है कि हाइब्रिड मॉडल से इन सभी टूर्नामेंट्स की समस्याओं का समाधान हो जाएगा।

पाकिस्तान ने संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) को एशिया कप के दूसरे मेजबान के रूप में प्रस्तावित किया था, लेकिन सितंबर में पड़ने वाली अधिक गर्मी के कारण बांग्लादेश ने वहां खेलने पर आपत्ति जताई थी। एक समय तो बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड (बीसीबी) और श्रीलंका क्रिकेट (एसएलसी) ने हाइब्रिड मॉडल से इनकार कर दिया था।

उल्लेखनीय है कि छह देशों के एशिया कप के लिए भारत को पाकिस्तान और नेपाल के साथ एक ग्रुप में रखा गया है। विश्व कप से ठीक पहले यह 50 ओवर फॉर्मेट में खेला जाएगा। श्रीलंका, बांग्लादेश और अफगानिस्तान दूसरे ग्रुप में हैं। 13 दिनों के इस टूर्नामेंट में फाइनल सहित कुल 13 मैच होंगे। 2022 की तरह दोनों ग्रुप से शीर्ष दो टीमें सुपर चार में पहुंचेंगी। सुपर चार की शीर्ष दो टीमों के बीच फाइनल मुकाबला होगा। ऐसे में अगर भारत और पाकिस्तान दोनों टीमें फाइनल में पहुंचती हैं तो उनके बीच कम से कम तीन मुकाबले संभावित हैं।

उल्लेखनीय है कि पाकिस्तान और भारत द्विपक्षीय क्रिकेट नहीं खेलते हैं और दोनों देशों के बीच तनावपूर्ण राजनीतिक तनाव के कारण 2013 से केवल वैश्विक टूर्नामेंट या बहु-टीम आयोजनों में ही भिड़ते हैं। दोनों टीमों ने आखिरी बार ऑस्ट्रेलिया में 2022 पुरुष टी20 विश्व कप में एक-दूसरे से खेला था।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   11 Jun 2023 10:47 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story