साउथ अफ्रीका बनाम भारत: आज से खेला जाएगा भारत-साउथ अफ्रीका के बीच पहला टेस्ट, जानिए दोनों टीमों का हेड-टू-हेड रिकॉर्ड और पॉसिबल प्लेइंग-11

आज से खेला जाएगा भारत-साउथ अफ्रीका के बीच पहला टेस्ट, जानिए दोनों टीमों का हेड-टू-हेड रिकॉर्ड और पॉसिबल प्लेइंग-11
  • आज तक साउथ अफ्रीका में सीरीज नहीं जीती भारतीय टीम
  • पहली बार टेस्ट क्रिकेट में विकेटकीपिंग करेंगे केएल राहुल
  • इस मुकाबले की शुरुआत आज दोपहर डेढ़ बजे से होगी

डिजिटल डेस्क, सेंचुरियन। साउथ अफ्रीका और भारत के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला आज से खेला जाएगा। दोनों टीमों का यह बॉक्सिंग-डे टेस्ट मैच सेंचुरियन के सुपरस्पोर्ट पार्क में होगा। इस दौरे पर सूर्यकुमार यादव की कप्तानी में टी-20 सीरीज को ड्रॉ कराने के बाद भारतीय टीम केएल राहुल की कप्तानी में वनडे सीरीज में मेजबान टीम को धुल चटा चुकी है। अब इस दौरे के आखिरी पढ़ाव में रोहित शर्मा की अगुवाई वाली भारतीय टीम पहली बार साउथ अफ्रीकी सरजमीं पर टेस्ट सीरीज जीतना चाहेगी। टेस्ट सीरीज के पहले मुकाबले की शुरुआत आज दोपहर डेढ़ बजे से होगी।

व्हाइट-बॉल फॉर्मेट के बाद टेस्ट पर नजर

वनडे वर्ल्ड कप के बाद साउथ अफ्रीका के दौरे पर आई भारतीय टीम ने बेहद शानदार प्रदर्शन किया है। दौरे की शुरुआत में सूर्यकुमार की कप्तानी में भारतीय टीम ने तीन मैचों की टी-20 सीरीज 1-1 से ड्रॉ कराई। जबकि तीन मैचों की वनडे सीरीज को भारतीय टीम ने केएल राहुल की अगुवाई में 2-1 से अपने नाम किया। अब दौरे के सबसे आखिरी में टीम अपने फुल टाइम कप्तान रोहित शर्मा के नेतृत्व में टेस्ट सीरीज खेलने उतरने वाली है। जहां साल का अंत और नए साल की शुरुआत जीत के साथ करके मेन इन ब्लू तीन दशक के इंतजार को खत्म करके पहली बार अफ्रीकी सरजमीं पर टेस्ट सीरीज अपने नाम करना चाहेगी।

टेस्ट क्रिकेट में भारत पर भारी अफ्रीका

साउथ अफ्रीका और भारत दोनों टीमों की रायवलरी दशकों पुरानी है। दोनों टीमों के बीच अब तक 42 टेस्ट मैचों खेले गए हैं। इनमें से 17 मैचों में साउथ अफ्रीका और 15 मैचों में भारत ने जीत दर्ज की है। जबकि 10 मुकाबले ड्रॉ रहे हैं। वहीं अगर सीरीज जीत की बात करें तो यहां साउथ अफ्रीका भारत से काफी आगे नजर आती है। दोनों टीमों के बीच खेली गई 15 टेस्ट श्रृंखलाओं में से 8 श्रृंखलाएं साउथ अफ्रीका ने जीती है। जबकि भारत केवल 4 सीरीज ही जीत सका है। इस दौरान 3 सीरीज बराबरी पर खत्म हुई हैं।

अफ्रीकी सरजमीं पर भारत का टेस्ट प्रदर्शन

दुनिया की कई बड़ी टीमों उनके घरेलू सरजमीं पर धुल चटा चुकी भारतीय टीम आज भी साउथ अफ्रीकी सरजमीं पर टेस्ट सीरीज नहीं जीत पाई है। पिछले तीन दशक में भारतीय टीम अलग-अलग कप्तानों के नेतृत्व में कुल आठ बार साउथ अफ्रीका में टेस्ट सीरीज खेलने उतरी है। लेकिन एक भी बार टीम अफ्रीकी सरजमीं पर टेस्ट सीरीज नहीं जीत सकी है। इस दौरान केवल एक बार भारत सीरीज ड्रॉ करा सका है। जबकि अन्य सभी सात श्रृंखलाओं में उसे करारी हार झेलनी पड़ी है। यही नहीं बल्कि साउथ अफ्रीका में खेले गए 22 टेस्ट मैचों में भारतीय टीम केवल 4 मैच जीत सकी। जबकि 12 टेस्ट मैचों में भारत को हार झेलनी पड़ी।

सेंचुरियन की पिच रिपोर्ट और वेदर रिपोर्ट

भारत और साउथ अफ्रीका का यह बॉक्सिंग-डे टेस्ट मैच सेंचुरियन के सुपरस्पोर्ट पार्क में खेला जाएगा। यहां की पिच तेज गेंदबाजों के लिए मददगार साबित होती है। इसलिए दोनों टीमों के बीच का अंतर उनके तेज गेंदबाज साबित हो सकते हैं। इसके अलावा अगर सेंचुरियन के मौसम की बात करें तो पूरे मैच पर बारिश का साया नजर आ रहा है क्योंकि मुकाबले के पांचों दिन बारिश होने की संभावना है। इसलिए हो सकता है कि बारिश मुकाबले में बार-बार खलल डाले।

दोनों टीमों की पॉसिबल प्लेइंग-11

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, रवींद्र जडेजा, केएल राहुल (विकेटकीपर), शार्दूल ठाकुर/आर अश्विन, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज और प्रसिद्ध कृष्णा।

साउथ अफ्रीका: टेम्बा बावुमा (कप्तान), डीन एल्गर, कीगन पीटरसन/टोनी डी जॉर्जी, ऐडन मार्करम, डेविड बेडिंघम, मार्को यानसन, काइल वेरियन (विकेटकीपर), केशव महाराज, लुंगी एनगिडी, कगिसो रबाडा, जेराल्ड कोएट्जी/नांद्रे बर्गर।

Created On :   26 Dec 2023 3:31 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story