ईयर एंडर 2023: इन पांच बल्लेबाजों ने इस साल इंटरनेशनल क्रिकेट में बनाए सबसे ज्यादा रन, टॉप पांच में से तीन बल्लेबाज हैं भारतीय

इन पांच बल्लेबाजों ने इस साल इंटरनेशनल क्रिकेट में बनाए सबसे ज्यादा रन, टॉप पांच में से तीन बल्लेबाज हैं भारतीय
  • शुभमन गिल ने बनाए इस साल सबसे ज्यादा रन
  • विराट कोहली और रोहित शर्मा लिस्ट में शामिल
  • डेरिल मिचेल और ट्रैविस हेड का भी चला बल्ला

डिजिटल डेस्क, मुंबई। क्रिकेट और उसके प्रसंशकों के लिए यह साल बेहद की खास रहा। दुनिया भर में बल्ले और गेंद के बीच जोरदार टक्कर देखने को मिली। इस बीच दुनिया भर के कई बल्लेबाजों ने इस साल अपने बल्ले से रनों की बरसात की। हालांकि, इसमें भारतीय बल्लेबाजों का दबदबा देखने को मिला। आइए जानते हैं उन पांच बल्लेबाजों के बारे में जिन्होंने इस साल इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाए-

शुभमन गिल: युवा ओपनिंग बल्लेबाज शुभमन गिल भले ही पिछले कुछ सालों से भारतीय टीम के लिए खेल रहे हैं। लेकिन साल 2023 में उनका प्रदर्शन किसी सपने से कम नहीं रहा। इस पूरे साल गिल के दमदार प्रदर्शन का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि उन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में इस साल शतक लगाए। इस दौरान गिल ने 48 इंटरनेशनल मैचों में लगभग 47 की औसत से 2154 रन बनाए। इस साल गिल के बल्ले से कुल 7 शतक और 10 अर्धशतक निकले।

विराट कोहली: मॉर्डन ग्रेट विराट कोहली के लिए पिछले कुछ साल उनके लेवल के मुताबिक अच्छे नहीं रहे थे। लेकिन इस साल उन्होंने धमाकेदार वापसी करते हुए रनों की झड़ी लगा दी। विराट कोहली ने इस साल तीनों फॉर्मेट्स में खेले 35 मैचों में लगभग 66 की औसत से 2048 रन बनाए। इस दौरान उनके बल्ले से 8 शतक और 10 अर्धशतक निकले। किंग कोहली ने इस साल वनडे क्रिकेट में अपना 50वां शतक लगाकर सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाज भी बन गए।

डेरिल मिचेल: इस साल सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों में डेरिल मिचेल तीसरे नंबर पर रहे। न्यूजीलैंड के इस अनुभवी खिलाड़ी के लिए यह साल बेहद ही शानदार रहा। मिचेल ने इस साल 51 इंटरनेशनल मैचों में लगभग 41 की औसत से 1989 रन बनाए। इस दौरान उनके बल्ले से 6 शतक और 9 अर्धशतक निकले। डेरिल मिचेल के इस धमाकेदार प्रदर्शन के दम पर न्यूजीलैंड की टीम का प्रदर्शन भी इस साल शानदार रहा।

रोहित शर्मा: भारतीय कप्तान रोहित शर्मा इस साल सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में चौथे नंबर पर हैं। रोहित शर्मा ने इस साल खेले 35 इंटरनेशनल मैचों में लगभग 49 की औसत से 1800 रन बनाए। इस दौरान उनके बल्ले से 4 शतक और 11 अर्धशतक निकले। हिटमैन रोहित शर्मा ने इस साल इंटरनेशनल क्रिकेट में छक्के लगाने का नया रिकॉर्ड भी बनाया। जहां उन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट के इतिहास में सबसे ज्यादा छक्के और एक कैलेंडर ईयर में भी सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड अपने नाम किया।

ट्रैविस हेड: अनुभवी ओपनिंग बल्लेबाज ट्रैविस हेड के लिए यह साल बेहद खास रहा क्योंकि उन्होंने अपनी टीम को लगातार दो आईसीसी ट्रॉफीज जीताने में अहम भूमिका निभाई। हेड ने इस साल खेले 31 इंटरनेशनल मैचों में लगभग 44 की औसत से 1698 रन बनाए। इस दौरान उनके बल्ले से 3 शतक और 9 अर्धशतक निकले। लेकिन इस साल हेड के बल्ले से निकले तीन शतकों में से दो शतक आईसीसी टूर्नामेंट्स के खिताबी मुकाबले में निकले।

Created On :   31 Dec 2023 11:50 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story