ईयर एंडर 2023: तीनों फॉर्मेट्स में रहा भारतीय टीम का दबदबा, खेले दो आईसीसी टूर्नामेंट्स के फाइनल, मल्टीनेशनल खिताब जीतने का सूखा भी खत्म

तीनों फॉर्मेट्स में रहा भारतीय टीम का दबदबा, खेले दो आईसीसी टूर्नामेंट्स के फाइनल, मल्टीनेशनल खिताब जीतने का सूखा भी  खत्म
  • वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप और वनडे वर्ल्ड कप का फाइनल खेली भारतीय टीम
  • पांच साल बाद मल्टीनेशनल टूर्नामेंट के रूप में जीता एशिया कप का खिताब

डिजिटल डेस्क, मुंबई। साल 2023 भारतीय क्रिकेट टीम के लिए बेहद ही शानदार रहा। रोहित शर्मा समेत अलग-अलग कप्तानों के नेतृत्व में भारतीय टीम ने पूरे साल धमाकेदार प्रदर्शन किया। इस बीच भारतीय टीम ने एक के बाद एक पहले वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियशिप और फिर वनडे वर्ल्ड कप का फाइनल मुकाबला खेला। हालांकि, मेन इन ब्लू को इन दोनों ही खिताबी मुकाबलों में ऑस्ट्रेलिया से हार झेलनी पड़ी। लेकिन बावजूद इसके इस पूरे साल भारतीय टीम दुनिया भर में अलग-अलग फॉर्मेट्स में अपना दबदबा कायम किया। साथ ही टीम ने एशिया कप के रूप में पांच साल बाद किसी मल्टीनेशनल टूर्नामेंट का खिताब जीता है।

तीनों फॉर्मेट्स में टीम का शानदार प्रदर्शन

पिछले कुछ सालों की तरह इस साल भी भारतीय टीम ने दुनिया भर में अपने शानदार खेल का लोहा मनवाया। भारतीय टीम ने इस साल तीनों फॉर्मेट में कुल मिलाकर 66 मैच खेले। इस दौरान टीम को 45 मैचों में जीत मिली। जबकि 17 मैचों में उसे हार झेलनी पड़ी। इसके अलावा दो मुकाबले ड्रॉ भी हुए। वहीं अगर तीनों फॉर्मेट्स में अलग-अलग प्रदर्शन की बात करें तो टीम ने इस साल खेले 35 वनडे मैचों में से 27 में जीत हासिल की। जबकि 23 टी-20 मैचोंं में से 15 में टीम को जीत मिली। इसके अलावा इस साल खेले 8 टेस्ट मैचों में टीम ने 3 जीत हासिल की और 3 में हार झेलनी पड़ी।

पांच साल बाद जीती मल्टीनेशनल टूर्नामेंट

इस साल भारतीय टीम ने पिछले पांच सालों से चले आ रहे मल्टीनेशनल टूर्नामेंट में जीत का सूखा भी खत्म किया। भारतीय टीम ने इस साल रोहित शर्मा की कप्तानी में श्रीलंका और पाकिस्तान की मेजबानी में खेले गए एशिया कप का खिताब अपने नाम किया। इससे पहले भी टीम ने साल 2018 में रोहित शर्मा की अगुवाई में ही एशिया कप जीता था। यही नहीं भारतीय टीम इस साल दो लगातार आईसीसी टूर्नामेंट्स के फाइनल में पहुंची। जिसमें साल की शुरुआत में वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप का फाइनल और साल के अंत में वनडे वर्ल्ड कप का फाइनल शामिल है।

Created On :   29 Dec 2023 10:49 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story