भारत बनाम इंग्लैंड पहला टेस्ट: ओली पोप के बाद टॉम हार्टली का जलवा, पहला टेस्ट 28 रनों से जीती इंग्लैंड

ओली पोप के बाद टॉम हार्टली का जलवा, पहला टेस्ट 28 रनों से जीती इंग्लैंड
  • पहला टेस्ट 28 रनों से जीती इंग्लैंड की टीम
  • ओली पोप ने खेली 196 रनों की शानदार पारी
  • युवा गेंदबाज टॉम हार्टली ने चटकाए 7 विकेट

डिजिटल डेस्क, हैदराबाद। भारत और इंग्लैंड के बीच जारी पांच मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले मुकाबले को इंग्लिश टीम ने अपने नाम कर लिया है। हैदराबाद के राजीव गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम में खेले गए इस मुकाबले में इंग्लैंड की टीम ने चौथे दिन कमाल की वापसी करते हुए मेजबान भारत को 28 रनों से शिकस्त थमाई। इंग्लैंड की इस धमाकेदार जीत में उपकप्तान ओली पोप (196 रन) और युवा स्पिन गेंदबाज टॉम हार्टली (7 विकेट) ने अहम भूमिका निभाई। दोनों ही खिलाड़ियों ने मुकाबले की दूसरी पारी में कमाल का प्रदर्शन करते हुए अपनी टीम को एक यादगार जीत दिलाई।

चौथे दिन की शुरुआत में चला पोप का बल्ला

मुकाबले के तीसरे दिन अकेले दम पर भारतीय गेंदबाजों की नाक में दम करके धमाकेदार शतक बनाने वाले ओली पोप ने चौथे दिन भी शानदार बल्लेबाजी की। चौथे दिन की शुरुआत में में इंग्लैंड की टीम ने 316 रन पर छह विकेट से अपनी पारी आगे बढ़ाई। जिसके बाद रेहान अहमद (28 रन) और टॉम हार्टली (34 रन) ने निचले क्रम में अच्छी पारियां खेली। जबकि उपकप्तान ओली पोप ने अपनी पारी को आगे बढ़ाते हुए 196 रनों की एक मेराथन पारी खेली। इसकी बदौलत इंग्लैंड की टीम ने दूसरी पारी में 420 रनों का बड़ा टोटल खड़ा किया और भारत के सामने 231 रनों का लक्ष्य रखा।

टॉम हार्टली ने फिरकी में फंसी भारतीय टीम

लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत अच्छी रही। लेकिन टॉम हार्टली ने इंग्लैंड की वापसी कराते हुए एक के बाद एक यशस्वी जायसवाल (15 रन), शुभमन गिल (0 रन) और कप्तान रोहित शर्मा (39 रन) को पवेलियन का रास्ता दिखाया। इस तीहरे झटके के बाद केएल राहुल और अक्षर पटेल ने थोड़ी देर तक भारतीय पारी संभाली। लेकिन तीसरे सेशन में इंग्लिश स्पिनर्स ने एक के बाद एक राहुल (22 रन), अक्षर (17 रन), श्रेयस अय्यर (13 रन) और रवींद्र जडेजा (2 रन) को पवेलियन भेजकर भारतीय टीम के मीडिल ऑर्डर को तहस नहस कर दिया।

मीडिल ऑर्डर बल्लेबाजों के फेल होने के बाद लोअर ऑर्डर में विकेटकीपर बल्लेबाज केएस भरत और आर अश्विन ने आठवें विकेट के लिए अर्धशतकीय साझेदारी निभाई। दोनों बल्लेबाजों ने 57 रनों की शानदार साझेदारी निभाकर भारतीय टीम को मुकाबले में बनाए रखा। लेकिन दिन खत्म होने से ठीक पहले टॉम हार्टली ने भरत (28 रन) और अश्विन (28 रन) दोनों को पवेलियन भेजकर चौथे दिन ही मुकाबला खत्म करने की ओर बढ़ा दिया। वहीं दिन के आखिरी ओवर में हार्टली ने मोहम्मद सिराज (12 रन) को भी पवेलियन भेजकर भारतीय टीम की पारी को 202 रनों पर समेट दिया।

Created On :   28 Jan 2024 12:16 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story