दिल्ली: सड़कों पर किशोर हिंसा की परेशान करने वाली घटनाओं की संख्या बढ़ी

सड़कों पर किशोर हिंसा की परेशान करने वाली घटनाओं की संख्या बढ़ी
  • नवंबर में एक सड़क डकैती के दौरान 17 वर्षीय लड़के को 70 से अधिक बार चाकू मारा गया था
  • दक्षिणी दिल्ली में एक किशोर ने गंगा राम उर्फ संजय नाम के 25 वर्षीय व्यक्ति की चाकू मारकर हत्या कर दी थी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दिल्ली की सड़कों पर हाल ही में किशोर अपराध की बाढ़ आ गई है, परेशान करने वाली घटनाओं से युवा अपराधियों में हिंसा के प्रति चिंताजनक झुकाव दिखाई दे रहा है।

एक खौफनाक मामले में, नवंबर में एक सड़क डकैती के दौरान 17 वर्षीय लड़के को 70 से अधिक बार चाकू मारा गया था।

किशोर अपराधी ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर चाकू, हथियार और यहां तक कि अदालत परिसर के भीतर खुद के फुटेज दिखाने वाले वीडियो शेयर किए, जिससे एक आपराधिक छवि पेश की गई।

एक वीडियो में एक कैप्शन दिया गया, "भाई है अपना, जेल में 302 में अंदर (वह मेरा भाई है, धारा 302 के तहत हत्या के आरोप में बंद है)।"

गिरफ्तारी के कुछ दिनों बाद, परेशान करने वाले दृश्य सामने आए, जिसमें आरोपी को पीड़ित के शरीर पर लापरवाही से नाचते हुए और इस भयानक अपराध का "जश्न" मनाते हुए दिखाया गया।

सीसीटीवी फुटेज में हमलावर को पीड़ित को एक संकरी गली में घसीटते हुए, उसकी मौत सुनिश्चित करने के लिए बार-बार चाकू से वार करते हुए और शरीर पर भयानक नृत्य करते हुए देखा गया।

घटना उत्तर-पूर्वी दिल्ली के वेलकम इलाके में जनता मजदूर कॉलोनी में हुई और हत्या के पीछे का मकसद डकैती था। पीड़ित का गला दबाया गया, कई बार चाकू मारा गया और 350 रुपये लूट लिए गए।

किशोर ने 2022 में दिल्ली के जाफराबाद में 100 रुपये लूटने के लिए तीन अन्य लोगों के साथ एक व्यक्ति की हत्या भी की थी।

एक सूत्र ने बताया, "2022 में, किशोर को हत्या के लिए सुधार गृह भेजा गया था। वह एक साल की सजा के बाद बाहर आ गया, जबकि अन्य तीन अभी भी जेल में हैं।"

सूत्र के मुताबिक, "वह कुख्यात हाशिम बाबा गिरोह से प्रेरित था और इलाके में आतंक पैदा करना चाहता था।"

यह घटना नवंबर में पहले के एक मामले के बाद हुई है, जहां निजी दुश्मनी के कारण एक नाबालिग ने 16 वर्षीय लड़के की चाकू मारकर हत्या कर दी थी।

पुलिस के अनुसार, किशोर ने मृतक के साथ पहले से मौजूद दुश्मनी का खुलासा करते हुए कहा कि चाकू मारने की घटना बदले की भावना से की गई थी। हत्या के दौरान हमलावर ने पीड़ित की गर्दन और हाथ को निशाना बनाया।

अक्टूबर में, दक्षिणी दिल्ली में एक किशोर ने गंगा राम उर्फ संजय नाम के 25 वर्षीय व्यक्ति की चाकू मारकर हत्या कर दी थी। अपराध के पीछे का मकसद कथित तौर पर किशोर की प्रेमिका का उत्पीड़न था।

जंगली इलाके में पकड़े गए आरोपी ने दावा किया कि चाकू मारने की घटना पीड़ित द्वारा उसकी प्रेमिका को परेशान करने के जवाब में की गई थी।

अक्टूबर में एक और घटना में, दिल्ली पुलिस ने काशिफ नाम के 18 वर्षीय युवक की मौत के मामले में दो किशोरों को गिरफ्तार किया।

दोनों किशोर, स्कूल छोड़ चुके थे और एक ही इलाके के निवासी थे, काशिफ के साथ हाथापाई में शामिल थे, जिससे उन्हें घातक चोटें आईं। काशिफ ने, एक नुकीले पेचकस से लैस होकर, लड़कों को धमकी दी, जिसके परिणामस्वरूप हाथापाई हुई, जहां उनमें से एक ने पेचकस छीन लिया और काशिफ पर कई बार वार किया।

राष्ट्रीय राजधानी में किशोर अपराध की बढ़ती प्रवृत्ति युवाओं के बीच इस तरह के हिंसक व्यवहार के लिए जिम्मेदार कारकों के बारे में चिंता पैदा करती है।

(आईएएनएस)

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   2 Dec 2023 9:35 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story