Hathras Case: एडीजी प्रशांत कुमार ने कहा- युवती से रेप नहीं हुआ, गले में चोट की वजह से हुई मौत

Hathras Case: एडीजी प्रशांत कुमार ने कहा- युवती से रेप नहीं हुआ, गले में चोट की वजह से हुई मौत

डिजिटल डेस्क, लखनऊ। फॉरेंसिक रिपोर्ट से पता चला है कि दिल्ली के एक अस्पताल में इलाज के दौरान दम तोड़ने वाली 19 वर्षीय हाथरस की युवती का बलात्कार नहीं हुआ था। उत्तर प्रदेश के एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने गुरुवार को ये बात कही। एडीजी लॉ ऐंड ऑर्डर प्रशांत कुमार ने कहा, युवती की मौत गले में चोट लगने और उसके कारण हुए सदमे की वजह से हुई थी। युवती ने अपने बयान में भी सिर्फ मारपीट का जिक्र किया था। कुमार ने कहा कि सामाजिक सौहार्द को बिगाड़ने और जातीय हिंसा भड़काने के लिए कुछ लोग तथ्यों को गलत तरीके से पेश कर रहे हैं। उन्होंने कहा, "मेडिकल रिपोर्ट आने से पहले ही सरकार के खिलाफ गलत बयानी की गई और पुलिस की छवि को खराब किया गया। अब ऐसे लोगों की पहचान की जा रही है और उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

क्या है पूरा मामला?
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक 14 सितंबर को उत्तर प्रदेश के हाथरस (Hathras) में चंदपा थाना क्षेत्र की रहने वाली 19 वर्षीय युवती को दरिंदों के हवस का शिकार बनाया। युवती पशुओं का चारा लेने खेत पर गई थी, इसी दौरान गांव के ही चार युवकों ने युवती को उसके गर्दन में पड़े दुपट्टे से खींच लिया। गैंगरेप के बाद हैवानों ने युवती की जीभ काटी, रीढ़ की हड्डी तोड़ी, गला घोंटने की कोशिश की। जिससे वह न तो बोल सके और न ही चल सके। वारदात के बाद युवती कई दिनों तक बेहोश रही। शुरुआती इलाज के लिए उसे अलीगढ़ के जवाहरलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया था। बाद में हालत बिगड़ने पर सोमवार को उसे दिल्ली के सफदरजंग हॉस्पिटल में रेफर किया गया। मंगलवार सुबह करीब 4 बजे युवती की मौत हो गई। मौत के बाद युवती का पुलिस ने जबरन रात में ही अंतिम संस्कार कर दिया। जिसके बाद से लोगों में और गुस्सा फूट पड़ा है।

राहुल की कॉलर पकड़ी
इस घटना को लेकर पूरे देश में जगह-जगह विरोध प्रदर्शन हुआ और अब इस पर सियासत भी खासी गर्म हो गई है। आज गुरुवार को कांग्रेस नेता राहुल गांधी और कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा सामूहिक दुष्कर्म पीड़िता के परिवार से मिलने हाथरस जा रहे थे, लेकिन रास्ते में ही पुलिस ने उन्हें रोका लिया। इस दौरान एक पुलिसवाले ने राहुल की कॉलर भी पकड़ी। धक्कामुक्की में राहुल जमीन पर गिर गए। कांग्रेस नेताओं का कहना है कि राहुल के हाथ में चोट लगी है। यमुना एक्सप्रेस वे पर धक्कामुक्की, झड़प के बाद पुलिस ने कांग्रेस नेताओं को गिरफ्तार कर लिया। वहीं हाथरस की सीमाएं पहले से ही सील कर दी गई हैं। हाथरस में धारा 144 लागू है। वहीं गैंगरेप करने वाले आरोपियों की पहचान पीड़िता के गांव के ही रहने वाले लवकुश, संदीप, रवि और रामू के रूप में हो चुकी है। आरोपियों को दुष्कर्म, हत्या के प्रयास और एससी/एसटी अधिनियम की धाराओं के तहत गिरफ्तार किया गया है।

Created On :   1 Oct 2020 12:40 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story