सहारनपुर पुलिस की नई पहल, अब हिस्ट्रीशीटर बनेंगे मुखबिर

New initiative of Saharanpur Police, now history sheeter will become informer
सहारनपुर पुलिस की नई पहल, अब हिस्ट्रीशीटर बनेंगे मुखबिर
उत्तर प्रदेश सहारनपुर पुलिस की नई पहल, अब हिस्ट्रीशीटर बनेंगे मुखबिर

डिजिटल डेस्क, सहारनपुर। उत्तर प्रदेश के सहारनपुर पुलिस ने एक नया कदम उठाते हुए 900 से अधिक हिस्ट्रीशीटरों से पुलिस मुखबिर बनने का आग्रह किया है। यह पहल संकल्प योजना का एक हिस्सा है, जिसका मकसद मुखबिरों के नेटवर्क को फिर से एक्टिव करना है। अगर मुखबिर के तौर पर अपराधी का अच्छा प्रदर्शन रहता है, तो इसके बदले में अधिकारी उनके पुलिस रिकॉर्ड से हिस्ट्री-शीटर टैग हटा देगी। इन मुखबिरों को पुलिस ने अच्छे आचरण की शपथ दिलाई है और हाल ही में एक कार्यक्रम में कोई अपराध नहीं करने का संकल्प लिया है।

यह योजना सहारनपुर के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (एसएसपी) विपिन टाडा ने बनायी है। एसएसपी ने कहा, इलेक्ट्रॉनिक निगरानी, जिसके माध्यम से हम अपराधियों को ट्रैक करते हैं, यह सीमित हैं। लोगों ने इस तरह के तरीकों को चकमा देना सीख लिया है। इसके अलावा, किसी भी संदिग्ध गतिविधि के बारे में पहले से जानकारी प्राप्त करना मुश्किल है।

मुखबिर किसी भी व्यक्ति से ऐसी जानकारी आसानी से प्राप्त कर सकता हैं और अपराध को रोक सकता है। इस प्रकार हमने पूरे जिले में मुखबिरों के नेटवर्क को फिर से एक्टिव करने का निर्णय लिया है। इस योजना के तहत पुलिस सूचना के बदले अगले छह महीने के लिए अच्छे आचरण का प्रदर्शन करने वाले हिस्ट्रीशीटरों पर निगरानी रोक सकती है।

उन्होंने कहा, चुनावों के दौरान उन्हें जिलों से बाहर नहीं किया जाएगा और पुलिस उनके बदलते व्यवहार के चलते उनके डेटा रिकॉर्ड में अपडेट करेगी। विपिन टाडा ने कहा कि मुखबिरों को वित्तीय सहायता देने की योजना भी है। उन्होंने कहा कि सभी मुखबिरों को विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के बारे में अवगत करा दिया गया है, जिसके तहत उन्हें एक नई शुरूआत करने के लिए ऋण मिल सकता है।

सोर्सः आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   9 Sep 2022 3:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story