यूपी जिले में दो गुटों में झड़प के बाद तनाव बढ़ा

Tension escalates after clash between two groups in UP district
यूपी जिले में दो गुटों में झड़प के बाद तनाव बढ़ा
तनाव यूपी जिले में दो गुटों में झड़प के बाद तनाव बढ़ा

डिजिटल डेस्क, फर्रुखाबाद। पुलिस ने बताया कि धम्म यात्रा के दौरान दो गुटों के बीच हुई मारपीट के बाद फर्रुखाबाद जिले के सांसिका गांव में तनाव की स्थिति पैदा हो गई है।घटना बुधवार को हुई, जब भीड़ को तितर-बितर करने के लिए पुलिस को हल्का बल प्रयोग करना पड़ा। शरद पूर्णिमा पर बुद्ध महोत्सव के दूसरे दिन यात्रा के दौरान, भगवान बुद्ध के अनुयायियों ने जिले के एक तीर्थ स्थल संकिसा के स्तूप पर एक झंडा लगाया।

इससे नाराज होकर सनातन संप्रदाय के दूसरे गुट ने विरोध में नारेबाजी शुरू कर दी। दोनों गुटों ने एक दूसरे पर पथराव किया। पुलिस मौके पर पहुंची और उन्हें भीड़ को तितर-बितर करने के लिए हल्का बल प्रयोग करना पड़ा। आगामी हाथापाई में, दो व्यक्तियों, अजय कुमार और लखन श्रीवास्तव को चोटें आईं।

इससे गुस्साए लोगों ने मुख्य मार्ग जाम कर दिया और मामले में कार्रवाई की मांग की। अधिकारियों के समझाने के बाद ग्रामीणों ने सड़क जाम हटा लिया। बाद में पुलिस अधीक्षक (एसपी) अशोक कुमार मीणा भी मौके पर पहुंचे और आंदोलनकारियों को शांत कराया।

इस बीच, तनाव को देखते हुए पड़ोसी मैनपुरी जिले से अतिरिक्त पुलिस बल बुलाकर गांव में तैनात कर दिया गया। सूत्रों के अनुसार बौद्ध अनुयायी इसे संकिसा स्थित धार्मिक स्थल पर बौद्ध स्तूप होने का दावा करते हैं, जबकि सनातन धर्म के अनुयायी इसे बिसारी देवी का प्राचीन मंदिर होने का दावा करते हैं।

इस धार्मिक स्थल पर भगवान हनुमान की एक मूर्ति भी स्थापित है। इस धार्मिक स्थल पर दावे को लेकर करीब 40 साल से बौद्धों और सनातन अनुयायियों के बीच अदालत में मुकदमा चल रहा है। पुलिस ने उपद्रवियों पर शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। एसपी ने कहा कि अभी स्थिति नियंत्रण में है और हम स्थिति पर कड़ी नजर रखे हुए हैं।

आईएएनएस

Created On :   21 Oct 2021 6:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story