आंध्र के प्रकाशम में 2 प्राचीन मूर्तियां और विस्फोटक बरामद, 1 गिरफ्तार

Two ancient idols and explosives recovered in Andhras Prakasam, 1 arrested
आंध्र के प्रकाशम में 2 प्राचीन मूर्तियां और विस्फोटक बरामद, 1 गिरफ्तार
Arrested आंध्र के प्रकाशम में 2 प्राचीन मूर्तियां और विस्फोटक बरामद, 1 गिरफ्तार

डिजिटल डेस्क, अडांकी। आंध्र प्रदेश के प्रकाशम जिले में सोमवार को दो प्राचीन पंचलोहा (पांच धातुओं से बनी) की मूर्तियां और बड़ी मात्रा में विस्फोटक पाए जाने के बाद एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया। 25 वर्षीय शैक करीमुल्ला से विष्णुमूर्ति और सत्यभामा की एक पंचलोहा की मूर्ति, जिसकी कीमत लगभग 50 लाख रुपये थी, साथ ही साथ पांच जिलेटिन की छड़ें और 10 बिजली के डेटोनेटर बरामद किए गए थे, जिन्हें बाद में आईपीसी और विस्फोटक अधिनियम की विभिन्न धाराओं के तहत गिरफ्तार किया गया था।

मंदिर में चोरी करने वाले एक अपराधी की गतिविधि की सूचना मिलने के बाद पुलिस सुबह आठ बजे से अडांकी सर्किल में वाहनों की तलाशी ले रही थी। सुबह करीब नौ बजे करीमुल्ला अपने दोपहिया वाहन पर बोरी लेकर सिंगरायिकोंडा की तरफ से आया लेकिन पुलिस को देखते ही रुक गया और घबराकर वापस लौट गया। पुलिस ने पीछा कर उसे पकड़ लिया।

पुलिस ने बोरी खोली तो उसमें मूर्तियां और विस्फोटक मिले। पूछताछ करने पर, करीमुल्ला, जिसने कहा कि वह एक ग्रेनाइट कारखाने में काम करता है, ने खुलासा किया कि वह कुछ साल पहले एक चाय की दुकान पर 35 वर्षीय मेंडु नटराजन संजय नाध के संपर्क में आया था और वे दोस्त बन गए, और यह नाद था जिसने उसे यह खेप दिया।

पुलिस ने कहा कि करीमुल्लाह ने उन्हें बताया कि दिसंबर 2018 में, वह चाय की दुकान पर था, जब नाध उसके पास आया और उसने ये सामान सौंप दिया, और उसे वापस आने तक सुरक्षित रखने के लिए कहा।

जब वह कभी वापस नहीं आया, तो करीमुल्ला, लंबे समय तक इंतजार करने के बाद, सोमवार को अडांकी में किसी भी जौहरी को बेचने के लिए निकल पड़ा, केवल पुलिस द्वारा पकड़े जाने के लिए।

प्रकाशम की पुलिस अधीक्षक मल्लिका गर्ग ने कहा कि विष्णुमूर्ति की मूर्ति 21 इंच लंबी और सत्यभामा की मूर्ति 19.2 इंच है, और चूंकि पुलिस इन मूर्तियों की उत्पत्ति के बारे में सुनिश्चित नहीं है, इसलिए वे माप और तस्वीरें साझा कर रहे हैं ताकि ज्ञान वाले लोग उनसे संपर्क कर सकें।

एसपी ने आईएएनएस को बताया, हम यह नहीं पहचान पाए हैं कि ये कहां से हैं। हम पुरातत्व विशेषज्ञों से मूर्तियों की उत्पत्ति के बारे में पूछने जा रहे हैं .. हमने मूर्तियों की तस्वीरें आयामों के साथ जारी की हैं, ताकि अगर किसी को इसके बारे में कोई जानकारी हो तो, वे हमें दे सकते हैं। गर्ग ने कहा कि उन्होंने नाध की तस्वीर भी साझा की।

आईएएनएस/ एसजीके

Created On :   16 Aug 2021 11:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story