आत्महत्या : यूपी में दहेज की मांग के बाद महिला ने की खुदकुशी

September 30th, 2021

डिजिटल डेस्क, बिजनौर। उत्तरप्रदेश के बिजनौर में सात माह की गर्भवर्ती 23 वर्षीय महिला ने आत्महत्या कर ली। महिला ने अपने भाई के लिए एक वॉइस मैसेज भी छोड़ा है। पूजा जाटव की दस महीने पहले शादी हुई थी और कथित तौर पर उसके पति और उसके परिवार द्वारा दहेज के लिए प्रताड़ित किया जा रहा था। महिला के भाई ने पुलिस को उसके वॉइस मैसेज की सूचना दी, जिसके बाद उसके पति और ससुर को दहेज निषेध अधिनियम के तहत हिरासत में लिया गया है।

वॉइस मैसेज में महिला ने कहा, प्रिय भाई, मैं जो करने जा रहा हूं, वह आपको पसंद नहीं आएगा। कृपया माता-पिता को सब कुछ समझाएं। उन्हें चिंता नहीं करनी चाहिए। मेरे मरने के बाद, इस घर से एक चम्मच भी मत लेना और न ही पुलिस में मामला दर्ज कराना। उन्होंने आगे कहा, जब आपकी बहन नहीं रही तो इस घर से कोई संबंध रखने की जरूरत नहीं है।

कुछ भी मत करना। आपने अपनी बहन के लिए बहुत कुछ किया है, कृपया यह भी करें। कार भी मत लेना। ये आपके लिए मेरे अंतिम शब्द हैं। मेरी बात मानना। पूजा ने मंगलवार को ससुराल में फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। पोस्टमार्टम रिपोर्ट में फांसी से मौत की पुष्टि हुई है। पूजा के छोटे भाई राज कुमार ने कहा, किसान परिवार से आने वाली पूजा ने 24 वर्षीय संजीव कुमार से बीते साल शादी की थी और तब से बिजनौर के कमालपुर गांव में अपने परिवार के साथ रह रही थी।

संजीव कुमार ने रेलवे में नौकरी करने का दावा किया था, लेकिन शादी के बाद मेरी बहन ने पाया कि वह बेरोजगार है। उन्होंने आगे कहा, संजीव और उसका परिवार उसे प्रताड़ित करते थे। उसे दहेज के रूप में और अधिक पैसे देने के लिए कहते थे। हमने पहले ही संजीव को एक कार सहित बहुत कुछ दिया था। यह आत्महत्या नहीं है। मेरी बहन को दहेज के लिए मार दिया गया है। 

बिजनौर के एसपी धर्मवीर सिंह ने कहा कि पूजा के एक अन्य भाई रंजन ने बिजनौर के चांदपुर थाने में घटना के संबंध में शिकायत दर्ज कराई है, जिसके आधार पर संजीव और उसके पिता के खिलाफ गैर इरादतन हत्या का मामला दर्ज किया गया है। दहेज के आरोप की जांच की जा रही है।

आईएएनएस