पर्दाफाश: ठाणे पुलिस ने जबरन वसूली के लिए धमकियां देने, ब्लैकमेल करने वाले 'आरटीआई' गिरोह का भंडाफोड़ किया

ठाणे पुलिस ने जबरन वसूली के लिए धमकियां देने, ब्लैकमेल करने वाले आरटीआई गिरोह का भंडाफोड़ किया
गिरोह आरटीआई जवाबों का इस्तेमाल करते थे और बड़ी रकम वसूलते थे

डिजिटल डेस्क, ठाणे। ठाणे पुलिस ने कथित आरटीआई कार्यकर्ताओं और पत्रकारों के एक गिरोह का पर्दाफाश किया है, जो कथित तौर पर सरकारी अधिकारियों को धमकाने और ब्लैकमेल करने के लिए आरटीआई जवाबों का इस्तेमाल करते थे और उनसे बड़ी रकम वसूलते थे। सेल के प्रमुख, वरिष्ठ पुलिस निरीक्षक शेखर बागड़े ने कहा कि द्वितीय श्रेणी के अधिकारी जयंत डी. जोपल द्वारा दर्ज कराई गई शिकायत के बाद ठाणे पुलिस की एंटी एक्सटॉर्शन सेल ने जांच शुरू की।

टीम ने ठाणे के अंबरनाथ शहर के स्थानीय पत्रकार और आरटीआई कार्यकर्ता संतोष बी. हिरे (44), नासिक स्थित आरटीआई कार्यकर्ता सुभाष एन. पाटिल (40) के अलावा नासिक के एक पत्रकार शमशाद एस पठान (48) के तीन सदस्यीय गिरोह का पता लगाया, जिन्होंने गुरुवार को शिकायतकर्ता से संपर्क किया था।

हिरे, पाटिल और पठान ने दावा किया कि उन्हें शिकायतकर्ता जोपल के विभाग से संबंधित आरटीआई के माध्यम से भ्रष्टाचार के सबूत मिले हैं। उन्होंने मीडिया प्रचार के माध्यम से जोपल को बेनकाब करने की धमकी दी और यहां तक कि उनकी कथित गतिविधियों के लिए उन्हें निलंबित करने या सेवा से बर्खास्त करने के लिए उनके सीनियर से संपर्क किया, लेकिन मामले को दबाने के लिए 2 लाख रुपये की मांग की। जोपल ने ठाणे एईसी से संपर्क किया, जिसने जाल बिछाया और तीनों को रंगे हाथों गिरफ्तार कर लिया।

टीम ने उन्हें तब गिरफ्तार किया जब वे कलवा के एक रेस्तरां में उससे 1.50 लाख रुपये की राशि स्वीकार कर रहे थे। आरोपियों से पुलिस पूछताछ और आगे की जांच से पता चला कि कई तथाकथित आरटीआई कार्यकर्ता ठाणे के भिवंडी, कल्याण, उल्हासनगर, बदलापुर जैसे विभिन्न शहरों में आरटीआई सक्रियता के नाम पर धमकियां और जबरन वसूली कर रहे थे।

एक अधिकारी ने कहा, "ऐसे तत्व आरटीआई को बदनाम कर रहे हैं और इसके तहत सुरक्षित जानकारी का दुरुपयोग कर रहे हैं। लोगों को ऐसी रणनीति का शिकार नहीं होना चाहिए और पुलिस से संपर्क नहीं करना चाहिए।" तीनों को ठाणे मजिस्ट्रेट के सामने पेश किया गया, जिन्होंने उन्हें 7 नवंबर तक पुलिस हिरासत में भेज दिया।

--आईएएनएस

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   4 Nov 2023 11:13 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story