Holi 2020: होली की पूर्णिमा पर एक उपाय से चमक सकती है आपकी किस्मत, जानें इसके बारे में

Holi 2020: A measure on the full moon of Holi can shine your destiny
Holi 2020: होली की पूर्णिमा पर एक उपाय से चमक सकती है आपकी किस्मत, जानें इसके बारे में
Holi 2020: होली की पूर्णिमा पर एक उपाय से चमक सकती है आपकी किस्मत, जानें इसके बारे में

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। होली का त्यौहार आने में अब कुछ ​ही दिन शेष बचे हैं। 9 मार्च सोमवार को होलिका दहन होगा। वहीं 10 मार्च को यह त्यौहार देशभर में बड़े ही धूमधाम से मनाया जाएगा। इस दिन मंगलवार पड़ रहा है, जो कि हिन्दू धर्म में हनुमान जी की पूजा के लिए सर्वश्रेष्ठ दिन माना जाता है। लेकिन ज्योतिष दृष्टि के अनुसार होली की पूर्णिमा पर कुछ विशेष उपायों से हनुमान जी की कृपा शीघ्र प्राप्त की जा सकती है। 

माना जाता है कि हनुमान एक ऐसे देवता हैं जो थोड़ी-सी प्रार्थना और पूजा से ही शीघ्र प्रसन्न हो जाते हैं। ऐसे में धार्मिक मान्यता के अनुसार मंगलवार और शनिवार के दिन हनुमान जी के पूजा की जाती है और हनुमान जी अपने भक्तों की समस्याओं का समाधान करते हैं। फिलहाल जानते हैं होली की पूर्णिमा पर किए जाने वाले कुछ उपायों के बारे में, जिनसे चमक सकती है आपकी किस्मत...

होलिका दहन में भद्रा की नहीं होगी बाधा, रहेंगे कई शुभ मुहूर्त

1- होली के दिन किसी हनुमान मंदिर जाएं और राम रक्षा स्त्रोत का पाठ करें। इसके बाद हनुमानजी को गुड़ और चने का भोग लगाएं। जीवन में यदि कोई समस्या है, तो उसका निवारण करने के लिए प्रार्थना करें। 
2- होली के दिन सुबह स्नान आदि करने के बाद किसी हनुमान मंदिर में जाकर 21 बार हनुमान चालीसा का पाठ करें। साथ ही हनुमान चालीसा की पुस्तक का वितरण भी करें। इससे हनुमानजी की कृपा आप पर बनी रहेगी।
3- होली के दिन हनुमानजी के मंदिर में जाएं और हनुमानजी को सिंदूर व चमेली का तेल अर्पित करें और अपनी मनोकामना कहें। इससे हनुमानजी प्रसन्न होते हैं और भक्त की हर मनोकामना पूरी करते हैं। 
4- होली के दिन संध्या के समय हनुमानजी को केवड़े का इत्र व गुलाब की माला चढ़ाएं। हनुमानजी को प्रसन्न करने का ये बहुत ही अचूक उपाय है। इस उपाय से मनोकामना पूरी हो जाती है। 
5- होली के दिन सुबह स्नान आदि करने के बाद बड़ के पेड़ से 11 या 21 पत्ते तोड़े लें। ध्यान रखें कि ये पत्ते पूरी तरह से साफ व साबूत हों। अब इन्हें स्वच्छ पानी से धो लें और इनके ऊपर चंदन से भगवान श्रीराम का नाम लिखें। अब इन पत्तों की एक माला बनाएं। माला बनाने के लिए पूजा में उपयोग किए जाने वाले रंगीन धागे का इस्तेमाल करें। अब हनुमान मंदिर जाएं और हनुमानजी की प्रतिमा को यह माला पहना दें। हनुमानजी को प्रसन्न करने का यह बहुत प्राचीन उपाय है।

राशि के अनुसार इन रंगों से खेलें होली, जानिए इसके फायदे

6- होली के दिन हनुमानजी को एक विशेष पान अर्पित करें। इस पान में केवल कत्था, गुलकंद, सौंफ, खोपरे का बुरा और सुमन कतरी डलवाएं। हनुमानजी का विधि-विधान से पूजन करने के बाद यह पान हनुमानजी को अर्पण करें और अपने जीवन में मिठास के लिए प्रार्थना करें। हनुमानजी की कृपा से कुछ ही दिनों में आपकी हर समस्या दूर हो जाएगी।
7- होली के दिन सुबह स्नान करने के बाद बड़ के पेड़ का एक पत्ता तोड़ें और इसे साफ स्वच्छ पानी से धो लें। अब इस पत्ते को कुछ देर हनुमानजी की प्रतिमा के सामने रखें और इसके बाद इस पर केसर से श्रीराम लिखें। अब इस पत्ते को अपने बटुए में रख लें। साल भर आपका बटुआ पैसों से भरा रहेगा। अगली होली पर इस पत्ते को किसी नदी में प्रवाहित कर दें और इसी प्रकार से एक और पूजन कर अपने पर्स में रख लें। 
8- होली के दिन संध्या के समय किसी हनुमान मंदिर में जाएं और हनुमानजी की प्रतिमा के सामने एक सरसों के तेल का व एक शुद्ध घी का दीपक जलाएं। इसके बाद वहीं बैठकर हनुमान चालीसा का पाठ करें। हनुमानजी की कृपा पाने का ये एक अचूक उपाय है। 
9- यदि आप पर कोई संकट है, तो होली के दिन नीचे लिखे हनुमान मंत्र का विधि-विधान से जप करें। मंत्र ॐ नमो हनुमते रूद्रावताराय सर्वशत्रुसंहारणाय सर्वरोग हराय सर्ववशीकरणाय रामदूताय स्वाहा जप विधि सुबह जल्दी उठकर सर्वप्रथम स्नान आदि नित्य कर्म से निवृत्त होकर साफ वस्त्र पहनें। इसके बाद अपने माता-पिता, गुरु, इष्ट व कुलदेवता को नमन कर कुश के आसन पर बैठें। पारद हनुमान प्रतिमा के सामने इस मंत्र का जप करेंगे, तो विशेष फल मिलता है। जप के लिए लाल हकीक की माला का प्रयोग करें।
10- यदि आप शनि दोष से पीड़ित हैं, तो होली के दिन एक काला कपड़ा लें और इसमें थोड़ी काली उड़द की दाल व कोयला डालकर एक पोटली बना लें। इसमें एक सिक्का भी रखें। इसके बाद इस पोटली को अपने ऊपर से 7 बार उतार कर किसी नदी में प्रवाहित कर दें और फिर किसी हनुमान मंदिर में जाकर राम नाम का जप करें। इससे शनि दोष का प्रभाव कम हो जाएगा।

Created On :   5 March 2020 2:57 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story