नाग पंचमी: 125 वर्ष बाद इस महायोग में मनाया गया त्यौहार

नाग पंचमी: 125 वर्ष बाद इस महायोग में मनाया गया त्यौहार

डिजिटल डेस्क। श्रावण मास की शुक्ल पक्ष पंचमी यानी कि चंद्र माह के पांचवें दिन नागपंचमी का त्यौहार मनाया जाता है। इस वर्ष यह त्यौहार सावन के तीसरे सोमवार को मनाया गया। खास बात ये कि इस बार नागपंचमी पर बहुत ही दुर्लभ योग रहा, जो कि पूरे 125 सालों के बाद आया। वहीं नाग पंचमी के दिन सोमवार होने से इस पर्व का फल कई गुना बढ़ गया। इस संयोग से संजीवनी महायोग बना। 

इस त्यौहार की शुरुआत नाग चतुर्थी के बाद नाग पंचमी और नाग षष्ठी से होती है। भारत भर में महिलाएं अपने बच्चों के जीवन में खुशियां लाने के जिए इस त्यौहार को मनाती हैं। ऐसा माना जाता है कि इस दिन नाग देवता की प्रार्थना करने से बच्चों को सुरक्षा मिलती है। 

शुभ मुहूर्त
इस दिन पूर्णा तिथि है, सोम का नक्षत्र हस्त भी विद्यमान है और सिद्धि योग के साथ-साथ वर्ष की श्रेष्ठ पंचमी यानी नाग पंचमी भी है। शुभ मुहूर्त की बात करें तो 4 अगस्त को पंचमी तिथि शाम 6.48 बजे शुरू होगी और 5 अगस्त दोपहर 2.52 बजे तक रहेगी। 5 अगस्त के दिन नाग पंचमी का शुभ मुहूर्त सुबह 5:49 से 8:28 के बीच पड़ रहा है।

पूजा और प्रार्थना
लोग इस दिन उपवास रखते हैं और मंदिरों में सांपों को दूध, चावल का हलवा और फूल चढ़ाते हैं। भारत के कुछ हिस्सों में, महिलाएं अपने भाइयों के साथ, सांप के काटने और अन्य संबंधित चीजों से बचाने के लिए एक विश्वास के साथ प्रार्थना करती हैं। दक्षिण भारत में, लोग इस दिन चांदी की थाली में कमल का फूल रखते हैं और चंदन का लेप लगाते हैं। कुमकुम के बाद थाली में चारों तरफ रंगोली और उसकी पूजा करें। यह त्यौहार भारत के अलग-अलग हिस्सों में अलग-अलग नामों से मनाया जाता है जैसे पंजाब में, यह पश्चिमी भागों में गुगा नौवमी है, यह भारत के पूर्वी राज्यों में खेत्रपाल और मानसा है। सभी में, नाग पंचमी प्रकृति पूजा का एक रूप है जो जानवरों और मनुष्यों के सह-अस्तित्व के महत्व को दर्शाती है।

नाग पंचमी का महत्व
भारत में सांप अत्यधिक शुभ जीव है, जो भगवान विष्णु और भगवान शिव से संबंधित हैं। वे भगवान विष्णु के लिए एक पवित्र आसन हैं और भगवान शिव के गले में सुशोभित हैं। हिंदू देवताओं के महत्वपूर्ण पहलुओं के रूप में, कई दशकों से सांपों की पूजा की जाती है। फलों और दूध के साथ उन्हें प्रार्थना करने से एक व्यक्ति को खुशी और शुभकामनाएं मिलती हैं।

यह माना जाता है कि सांप पाताल लोक (पृथ्वी के नीचे स्थित ब्रह्मांड की सात परतें) से हैं और उनमें से सबसे कम नाग लोक कहलाते हैं। उन्हें रचनात्मक बल का हिस्सा माना जाता है और इसलिए, परिवार के कल्याण के लिए उनका आशीर्वाद मांगा जाता है। इसीलिए इस शुभ दिन पर, एक खेत की जुताई पूरी तरह से निषिद्ध है क्योंकि यह इन जीवों को किसी न किसी तरह से नुकसान पहुंचा सकता है।

ज्योतिष के अनुसार, सांप हमें सकारात्मकता प्रदान करके हमारे जीवन को प्रभावित करते हैं। कभी-कभी, वे "काल सर्प दोष" के साथ एक की वृद्धि को भी रोक सकते हैं जो हमारे या हमारे पूर्वजों द्वारा सांप को मारने के दुष्प्रभाव के कारण हो सकता है। अतः शुभ दिनों पर सर्प देवताओं की प्रार्थना करने से हमें ऐसे दोषों से छुटकारा मिलता है।

नाग पंचमी का इतिहास
इस पर्व महाभारत के समय से मनाया जा रहा है, इससे जुड़ी लोक कथा राजा परीक्षित से संबंधित है जिसे सांपों के राजा “तक्षक” द्वारा काट लिया गया था और उसकी मृत्यु का कारण बना। इस घटना ने राजा के बेटे "जनमेजय" को झकझोर दिया जिन्होंने अपने पिता की मृत्यु का बदला लेने के लिए एक विशाल यज्ञ का आयोजन किया। यह "सरपा सात यज्ञ" था जिसने पृथ्वी के सभी सांपों को उस पवित्र आग में कूदने के लिए मजबूर किया। यह देखकर, राजा तक्षक उसकी सहायता लेने के लिए भगवान इंद्र के पास गए, लेकिन श्लोकों और मंत्रों की अपार शक्ति ने भगवान इंद्र और नाग राजा दोनों को यज्ञ की ओर खींच लिया।

इस घटना के पूरे ब्रह्मांड को हिला दिया क्योंकि भगवान इंद्र सभी भक्तों के राजा थे। यह तब है जब भगवान ब्रह्मा ने स्थिति को नियंत्रित करने के लिए देवी मनसा देवी की मदद ली। मां मनसा देवी ने यज्ञ को रोकने के लिए अपनी पुत्री "अस्तिका" को जनमेजय के पास भेजा और वह श्रावण मास का पांचवा दिन था। तो उस दिन से, इस दिन को नाग पंचमी के रूप में मनाया जाता है।


 

Created On :   30 July 2019 5:48 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story