चंद्रयान के चांद पर उतरने के लिए की चंद्रमा की धन्यवाद पूजा

चंद्रयान के चांद पर उतरने के लिए की चंद्रमा की धन्यवाद पूजा
  • भक्तों के एक समूह ने तमिलनाडु में कुंभकोणम के पास थिंगलुर में चंद्रनार मंदिर में धन्यवाद पूजा की
  • चांद पर पंहुचा चंद्रयान-3
  • चांद पर पंहुचने वाला भारत दुनिया का चौथा देश

डिजिटल डेस्क, चेन्नई। भारत के चंद्रयान के चंद्रमा पर सुरक्षित उतरने के साथ, भक्तों के एक समूह ने तमिलनाडु में कुंभकोणम के पास थिंगलुर में चंद्रनार मंदिर में धन्यवाद पूजा की। एक भक्त ने यह जानकारी दी। दिलचस्प बात यह है कि वे बुधवार शाम को देश के चंद्रमा लैंडर की सुरक्षित लैंडिंग को लेकर इतने आश्वस्त थे कि उन्होंने मंगलवार को ही धन्यवाद पूजा का फैसला किया था।तंजावुर जिला आयोजक, ईशानासिवम, हिंदू मुन्नानी ने आईएएनएस को बताया, “हमने गुरुवार को थिंगलूर के चंद्रनार मंदिर में चंद्रमा भगवान को धन्यवाद देने के लिए पूजा की थी। हमने भक्तों को मिठाइयां भी वितरित कीं।''चंद्रनार मंदिर नवग्रह मंदिरों में से एक है, जो कुंभकोणम के पास स्थित है, और भक्त इन मंदिरों में नकारात्मक ग्रहों के प्रभाव से छुटकारा पाने के लिए प्रार्थना करते हैं।जबकि मंदिर में मुख्य देवता सोम (चंद्रमा) हैं, मुख्य देवता भगवान शिव हैं।

दिलचस्प बात यह है कि भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के अध्यक्ष डॉ. एस.सोमनाथ हैं, जिसका अर्थ है चंद्रमा का स्वामी/भगवान।चंद्रयान-3 अंतरिक्ष यान को 14 जुलाई को भारत के हेवी लिफ्ट रॉकेट एलवीएम 3 द्वारा कॉपीबुक शैली में कक्षा में स्थापित किया गया था।

इस मिशन का प्राथमिक उद्देश्य लैंडर को चंद्रमा पर सॉफ्ट लैंडिंग कराना और रोवर को चंद्रमा की मिट्टी पर कुछ प्रयोग करना है।ईसनसिवम ने कहा, "भारतीय अंतरिक्ष एजेंसी अगले महीने आदित्य-एल1 उपग्रह - सूर्य मिशन - को लॉन्च करने वाली है, हम मिशन की सफलता के लिए सूर्य देव का आशीर्वाद लेने के लिए आवश्यक पूजा करेंगे।"

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   25 Aug 2023 8:59 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story