सिवनी: २२४ केंद्रों में कल से होगी नवमीं ग्यारहवीं की परीक्षाएं, सोमवार को किया गया प्रश्नपत्रों का वितरण

२२४ केंद्रों में कल से होगी नवमीं ग्यारहवीं की परीक्षाएं, सोमवार को किया गया प्रश्नपत्रों का वितरण
  • २२४ केंद्रों में कल से होगी नवमीं ग्यारहवीं की परीक्षाएं
  • सोमवार को किया गया प्रश्नपत्रों का वितरण

डिजिटल डेस्क, सिवनी। दसवीं-बारहवीं की बोर्ड परीक्षाएं आज से समाप्त हो जाएंगी। इसके बाद कल से स्थानीय परीक्षाओं की शुरुआत हो जाएगी। नवमीं और ग्यारहवीं की परीक्षाएं जिले के २२४ केंद्रों में आयोजित की जाएंगी। इन परीक्षाओं के लिए सोमवार को प्रश्नपत्रों का वितरण किया गया। जिसके लिए बड़ी संख्या में केंद्राध्यक्ष और उपाध्यक्ष पहुंचे। इन परीक्षाओं को भी बोर्ड की तर्ज पर आयोजित किया जाएगा।

सोमवार से शुरु हुआ सामाग्री वितरण

जिला मुख्यालय में स्थित नेताजी सुभाषचंद्र बोस स्कूल में सोमवार से गोपनीय सामग्री, प्रश्नपत्र आदि का वितरण शुरु हुआ। बड़ी संख्या में स्कूलों के प्राचार्य इन सामग्री को लेने स्कूल पहुंचे। जिसमेें कुछ समय अव्यवस्था की सी स्थिति भी नजर आई। अधिक संख्या में शिक्षकों के पहुंचने के कारण स्कूल परिसर छोटा नजर आने लगा। प्राचार्य बाहर आंगन में बैठकर अपनी बारी का इंतजार करते नजर आए।

यह भी पढ़े -आटा मिल का लाइसेंस निलंबित,दूध दही के लिए सेंपल

२२४ केंद्रों में ३३ हजार से अधिक परीक्षार्थी

जिले में कुल 224 हाईस्कूल और हायरसेकेंडरी स्कूलों को परीक्षा केंद्र बनाया गया है। जिसमें हाईस्कूल की नवमीं कक्षा मेंं २०९०५ और हायरसेकेंड्री स्कूल के १२२६७ परीक्षार्थी हिस्सा ले सकेंगे। स्कूलों मेें इन परीक्षाओं को लेकर सारी तैयारियां पूरी कर ली गईं हैं। इस बीच पांचवीं और आठवीं की परीक्षाएं भी छह मार्च से शुरु होंगी। इन परीक्षाओं का समय सुबह नौ बजे से 11.३० बजे तक रहेगा। डीपीसी महेश बघेल ने बताया कि इन परीक्षाओं के लिए भी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। विभाग ने इस बार परीक्षाओं के सुचारू संचालन के लिए अलग से एक आईटी पोर्टल तैयार किया है। इसके माध्यम से परीक्षा का पूर्ण संचालन व्यवस्थाएं आनलाइन की गई हैं। इसी पोर्टल के माध्यम से विद्यार्थियों का सत्यापन, परीक्षा केंद्रों का निर्धारण, केंद्राध्यक्षों की मैपिंग, सामग्री वितरण आदि कार्यो के संचालन के साथ ही परीक्षार्थियों के रोल नंबर और प्रवेश पत्र जारी करने की सुविधा भी प्रदान की गई है। इसी पोर्टल के माध्यम से विद्यार्थियों की परीक्षा में उपस्थिति दर्ज होगी। परीक्षा के बाद होने वाले मूल्यांकन कार्यों और अंक सूची प्रदान करने की सुविधा भी इसी पोर्टल के द्वारा प्रदान की जाएगी।

यह भी पढ़े -सीएम हेल्प लाइन में जिले ने लगाया गोता, तीसरे से सीधे आठवें नम्बर पर

शुरु के पेपरों का बदला समय

पांचवीं और आठवीं के पेपरों के कारण ग्यारहवीं के कुछ शुरुआती पेपरों का समय बदला गया है। छह, सात, 11 और १४ मार्च केे पेपरों का समय सुबह के बजाए दोपहर दो से पांच बजे कर दिया गया है। इनमें छह मार्च को राजनीति, सात को संस्कृ त, 11 को गणित और 14 को भौतिकी, अर्थशा, एनिमल हसबेंडरी, मिल्क ट्रेड, पॉल्ट्री फार्मिंंग एंड फिशरीज, विज्ञान के तत्व, भारतीय कला का इतिहास आदि विषय शामिल हैं।

यह भी पढ़े -सीएम हेल्प लाइन में जिले ने लगाया गोता, तीसरे से सीधे आठवें नम्बर पर

थाने में रखे गए हैं पेपर

पेपरों को ले जाकर नजदीकी थानों में जमा करा दिया गया है। पेपर वाले दिनों में इन्हें निकालकर स्कूल में ले जाया जाएगा। स्कूल शिक्षण संचालनालय ने इस बार पेपरों के चार सेट बनाए हैं जो एक जिले के लिए नियत हैं। दूसरे जिले के लिए अलग से सेट्स तैयार किए गए हैं। यदि यह प्रयोग सफल रहता है तो इसे अगले सत्र से बोर्ड की परीक्षाओं के लिए प्रयोग किया जाएगा।

इनका कहना है

परीक्षाओं को लेकर तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। जिले में शांतिपूर्ण तरीके से परीक्षाएं कराने के लिए सभी प्राचार्यों को निर्देश दिए गए हैं।

एसएस कुमरे, डीईओ सिवनी

Created On :   5 March 2024 4:51 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story