Dr. Vivek Bindra: भारत के युवाओं को स्किल रेडी करने के लिए डॉ विवेक बिंद्रा ने लॉन्च किया फ्री एमबीए प्रोग्राम

भारत के युवाओं को स्किल रेडी करने के लिए डॉ विवेक बिंद्रा ने लॉन्च किया फ्री एमबीए प्रोग्राम
  • डॉ विवेक बिंद्रा उठा रहे हैं युवाओं को स्किल्ड बनाने के लिए बड़े कदम
  • दस दिन के एमबीए प्रोग्राम में इन टॉपिक्स पर होंगी बात

भारत में आज युवा अच्छी नौकरी पाने और बिजनेस करने के लिए काफी संघर्ष करते नज़र आते हैं, इस संघर्ष की वजह है उनमें स्किल्स की कमी का होना। “व्हीबॉक्स” की एक रिपोर्ट के हिसाब भारत में ग्रेजुएशन करने वाले 50% युवा रोजगार पाने के योग्य नहीं होते हैं। वहीं “इंडिया स्किल्स” की 2022 में आई एक रिपोर्ट कहती है कि देश के युवाओं का 48.7 प्रतिशत ही रोजगार पाने के योग्य है। यानि की स्किल्स की कमी के चलते देश का हर दो में से एक युवा रोजगार हासिल नहीं कर पाता। कई बार जॉब मिलने के बाद उनका भी उनका स्किल्स की कमी के कारण उनका आगे प्रमोशन नहीं हो पाता है।

डॉ विवेक बिंद्रा उठा रहे हैं युवाओं को स्किल्ड बनाने के लिए बड़े कदम

देश के युवाओं में स्किल्स की कमी को देखते हुए जाने माने मोटिवेशनल स्पीकर और बिजनेस कोच डॉ विवेक बिंद्रा सालों से भारत के लोगों को बिजनेस एजुकेशन देते आए हैं। उनका सपना हमेशा से ही लोगों को प्रैक्टिकल और स्किल्ड एजुकेशन देने का रहा है, सालों से वो इसके लिए काम करते रहे हैं। एक बार फिर से उन्होंने युवाओं को भविष्य के लिए स्किल रेडी बनाने के लिए दस दिन का एक फ्री प्रोग्राम “एमबीए इन 10 डेज”(MBA in 10 Days) को शुरू किया है।

डॉ विवेक बिंद्रा का मानना है कि एजुकेशन एक ऐसी चीज है जिसपर सभी का अधिकार है। उनका कहना है कि इतने सालों में उन्हें देश भर के लोगों ने जो प्यार दिया है, वही प्यार लोगों को वापस देने के लिए वो इस एमबीए प्रोग्राम को बिल्कुल फ्री लॉन्च कर रहे हैं ताकि इसके जरिए लोग अपने स्किल्स को बेहतर कर सकें।

इस दस दिन के फ्री एमबीए प्रोग्राम को देश का कोई भी व्यक्ति जॉइन कर सकता है। 18 दिसंबर को डॉ विवेक बिंद्रा के “बीबी कम्युनिटी एप” पर इस प्रोग्राम को लॉन्च किया जाएगा, जहां सोमवार से शुक्रवार तक शाम 7:30 से लेकर 9 बजे तक क्लास होगी। डॉ विवेक बिंद्रा खुद इस कोर्स के लिए लोगों को लाइव क्लासेज देंगे।

इस कोर्स को करने के साथ कोर्स का डिजिटल स्टडी मटीरियल भी दिया जाएगा। इस दस दिन के एमबीए कोर्स को पूरा करने के बाद एक सर्टिफिकेट भी दिया जाएगा, जो भी लोग 75% की अटैंडेस के साथ इस कोर्स को पूरा करेंगे उन्हें खास तौर पर अचीवमेंट सर्टिफिकेट दिया जायेगा। लेकिन शर्त बस इतनी है कि अगर कोई बीच में ये कोर्स छोड़ देता है तो वो दोबारा उसे फ्री में जॉइन नहीं कर सकता।

इस दस दिन के कोर्स के दौरान हर दिन एग्जाम भी होंगे जहां आप अपने दिन भर की पढ़ाई से जुड़े सवालों का जवाब देकर अपनी लर्निंग टेस्ट कर सकेंगे। हर दिन इस एग्जाम का स्कोरबोर्ड भी जारी किया जाएगा जिसमें आप ये पता कर सकेंगे कि देशभर के लोगों में आपकी आज रैंकिंग क्या है। इसके अलावा एक कम्युनिटी डिस्कशन बोर्ड भी होगा जहां आप अपने साथ पढ़ने वाले लोगों के साथ बातचीत करके अपने अनुभव भी एक दूसरे से बांट सकेंगे।

दस दिन के एमबीए प्रोग्राम में इन टॉपिक्स पर होंगी बात

इस 10 दिन के एमबीए प्रोग्राम में हर दिन अलग अलग टॉपिक के बारे में क्लासेज दी जायेंगी। पहले दिन का टॉपिक होगा “हाउ टू स्टार्ट अ स्टार्टअप” जिसमें ऑफिस सेटअप, कस्टमर प्रोफाइलिंग और बिजनेस टेक्नोलॉजी से जुड़ी बातें पढ़ाई जाएंगी।

दूसरे दिन का “मार्केट रिसर्च एंड प्रोडक्ट डेवलपमेंट” के बारे में पढ़ाया जाएगा जिसमें मार्केट रिसर्च और कस्टमर बिहेवियर से जुड़ी बातों को समझाया जायेगा। तीसरे दिन “स्ट्रेटेजी” से जुड़े टॉपिक पर बात की जाएगी लीडरशिप, स्कोरबोर्ड स्ट्रेटेजी और इश्यू बेस्ड स्ट्रेटेजी के बारे में पढ़ाया जाएगा।

चौथे दिन का टॉपिक होगा “मार्केटिंग” जिसमें गुर्रिला मार्केटिंग, क्रिएटिव मार्केटिंग और सोशल ट्रस्ट मार्केटिंग के बारे में सिखाया जाएगा। पांचवे दिन बात होगी “पर्सनालिटी डेवलपमेंट एंड कम्युनिकेशन स्किल्स” के बारे में, जहां सिखाया जाएगा कि कैसे बिजनेस को आगे बढ़ाने के लिए आपको अपने ये दो स्किल्स डेवलप करने हैं और कैसे इनका इस्तेमाल करना है।

छठे दिन का टॉपिक होगा “सेल्स” जिसमें सेल्स स्ट्रेटेजी के बारे में बात होगी, सातवें दिन का टॉपिक “ह्यूमन रिसोर्स” है है जिसमें कंपनी के एंप्लॉयज को मैनेज करने से जुड़ी बातें बताई जायेंगी। आठवें दिन का टॉपिक है “प्रोडक्टिविटी मल्टीप्लायर” जिसमें कई बड़े बिजनेस एक्सपर्ट्स की बिजनेस स्ट्रेटजी को समझाया जायेगा।

नौवें दिन बात होगी “बिजनेस ऑपरेशंस एंड एक्सपेंशन” के बारे में जिसमें फ्रेंचाइजी मॉडल, डिस्ट्रीब्यूशन नेटवर्क और जियोग्राफिकल एक्सपेंशन जैसे टॉपिक्स को पढ़ाया जाएगा। दसवें और आखिरी दिन का टॉपिक “एक्जीक्यूशन फ्रेमवर्क्स” रहेगा।

दस दिन के इस एमबीए प्रोग्राम के जरिए डॉ विवेक बिंद्रा देशवासियों को बिजनेस से जुड़ी हर जरूरी बात और खुद अपने बिजनेस अनुभव को लोगों के साथ शेयर करेंगे जो कि लोगों के लिए उनकी बिजनेस जर्नी में एक मील का पत्थर साबित होंगी।

Created On :   13 Dec 2023 8:01 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story