जामिया टॉक- भारत में योजनाएं अटक जाती हैं, क्योंकि लोग लाभ के बारे में अधिक सोचते हैं: सबीर भाटिया

जामिया टॉक- भारत में योजनाएं अटक जाती हैं, क्योंकि लोग लाभ के बारे में अधिक सोचते हैं: सबीर भाटिया

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। जामिया मिल्लिया इस्लामिया में जाने-माने उद्यमी और हॉटमेल, शोरील के संस्थापक सबीर भाटिया की 'टेक्नोलॉजी एंड कम्युनिकेशन इन मॉडर्न टाइम्स' पर एक स्पेशल टॉक आयोजित की गई। यहां भाटिया ने कहा कि भारत में व्यावसायिक योजनाएं आमतौर पर अटक जाती हैं क्योंकि लोग पैसे और लाभ के बारे में अधिक सोचते हैं। यह नहीं सोचते कि इससे किस समस्या का समाधान होने वाला है।

अपने नए उद्यम शोरील के बारे में बोलते हुए उन्होंने कहा कि यह उद्यमिता के लिए एक मंच है, जहां कोई भी उद्यमी ऐप डाउनलोड कर सकता है और अपने विचारों को प्रदर्शित करके, सलाहकारों और निवेशकों से जुड़कर अपनी उद्यमशीलता की यात्रा शुरू कर सकता है।

भाटिया ने आगे विभिन्न क्षेत्रों में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) के उपयोग के बारे में बात की और बताया कि यह कैसे विभिन्न क्षेत्रों और उद्योगों में हमारे जीवन को बदल रहा है। उन्होंने कहा कि एआई आधारित चैटबॉट जैसे चैटजीपीटी और अन्य टेक्नोलॉजी शिक्षा क्षेत्र में भी बदलाव ला रही हैं। एआई संचालित चैटबॉट छात्रों के सवालों का जवाब दे सकते हैं और रियल टाइम में प्रतिक्रिया दे सकते हैं। एआई व्यक्तिगत लर्निंग के अनुभवों को सक्षम कर रहा है और छात्रों के परिणाम में सुधार कर रहा है। उन्होंने माइक्रो डिग्रियों के बारे में चर्चा करके अपना व्याख्यान समाप्त किया, जहां छात्रों को माइक्रो कंटेंट आधारित शिक्षा दी जाती है और उसी के अनुसार उनका मूल्यांकन किया जाता है। इस दौरान अरेमको के सलाहकार और शोरील के सह-संस्थापक जावेद यूनुस व जामिया की कुलपति प्रो. नजमा अख्तर भी मौजूद रहे।

कुलपति ने कहा कि हाल के दिनों में मशीन लर्निंग में नई तकनीकों और नवीनतम आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) के संदर्भ में वैज्ञानिक इनोवेशन ने मानव समाज को बदल दिया है और इसका मानव जीवन पर प्रभाव पड़ रहा है। उन्होंने कहा, यह ठीक ही माना जाता है कि यह दुनिया एक वैश्विक गांव बन गई है, जहां लोग ग्रह के सभी कोनों से एक-दूसरे के साथ संवाद कर सकते हैं। यह कई मायनों में लोगों के जीवन को सुविधाजनक बनाता है। आमने-सामने की बैठकों से हटकर वर्चुअल संचार की ओर रुझान बढ़ गया है। इसका सबसे अच्छा अनुभव हालिया वैश्विक स्वास्थ्य संकट, कोविड-19 महामारी, में हुआ।

वहीं, सबीर भाटिया ने सिलिकॉन वैली में अपने शुरुआती अनुभव को साझा करते हुए बताया कि हॉटमेल का विचार कैसे आया और इसे कैसे लागू किया गया। उन्होंने कहा, “प्रत्येक कंपनी एक विचार के साथ शुरू होती है और यह एक ऐसा विचार है जो लाभ के उद्देश्य से अधिक महत्वपूर्ण है। उद्यमिता एक विचार के परीक्षण के बारे में एक ऐसा विचार है जो चीजों को बदल सकता है और यह समाज को कैसे लाभ पहुंचा सकता है। इस स्पेशल टॉक में बड़ी संख्या में संकाय सदस्यों और छात्रों ने भाग लिया, जिन्होंने प्रश्नोत्तर सत्र के दौरान प्रश्न उठाए और वक्ता ने उनका संतोषजनक उत्तर दिया। व्याख्यान के बाद, भाटिया ने जामिया के कंप्यूटर इंजीनियरिंग विभाग का दौरा किया, जहां उन्होंने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग पर चल रहे शॉर्ट टर्म ट्रेनिंग प्रोग्राम (एसटीटीपी) के प्रतिभागियों को संबोधित किया और बातचीत की।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   7 July 2023 7:05 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story