comScore

कक्षा 11वीं-12वीं के लिए अकादमिक कैलेंडर जारी

June 04th, 2020 14:11 IST
कक्षा 11वीं-12वीं के लिए अकादमिक कैलेंडर जारी

हाईलाइट

  • कक्षा 11-12 के लिए अकादमिक कैलेंडर जारी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ रमेश पोखरियाल निशंक ने उच्चतर माध्यमिक स्तर कक्षा 11-12 के छात्र-छात्राओं के लिए वैकल्पिक अकादमिक कैलेंडर जारी किया है। शैक्षणिक गतिविधियों को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए यह वैकल्पिक अकादमिक कैलेंडर राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) द्वारा बनाया गया। इस वैकल्पिक अकादमिक कैलेंडर को बनाते समय नई तकनीकों एवं सोशल मीडिया को तरजीह दी गयी है। छात्र घर पर इन तकनीकों के प्रयोग से आनंदपूर्वक और रुचिपूर्ण ढंग से शिक्षा ग्रहण कर सकेंगे।

इस अवसर पर मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा, इस कैलेंडर के माध्यम से अध्यापक विभिन्न तकनीकों और सोशल मीडिया प्लेटफार्म का प्रयोग करके घर से ही बच्चों को अभिभावकों की देख रेख में पढ़ा सकते हैं। हो सकता है कि कुछ लोगों के पास मोबाइल फोन पर या इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध न हो और वो सोशल मीडिया का उपयोग न करते हों ऐसे में इस वैकल्पिक कैलेंडर में अध्यापकों के लिए ये दिशानिर्देश भी हैं कि वो विद्यार्थियों को मोबाइल पर एसएमएस भेजकर या फोन पर कॉल कर के उनका मार्गदर्शन करें। व्हाट्सएप, फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम, गूगल मेल और गूगल हैंगऑउट द्वारा भी पढ़ाई जारी रख सकते हैं।

इस कैलेंडर में कक्षा 11 से कक्षा 12 तक के सभी विषय शामिल किये गए हैं। इस कैलेंडर द्वारा सभी बच्चों जिनमें दिव्यांग भी शामिल हैं, की सीखने की जरूरत का ध्यान रखा गया है। सभी बच्चों को ऑडियो बुक्स, रेडियो कार्यक्रमों आदि के द्वारा छात्रों की जरूरतों को हल किया जाएगा। संबोधित किया जायेगा। इस कैलेंडर को साप्ताहिक आधार पर जारी किया जायेगा। इस कैलेंडर में अनुभव आधारित शिक्षा के लिए कला और शारीरिक शिक्षा के साथ साथ योग भी शामिल किया गया है। तनाव और चिंता को दूर करने के तरीके भी इस कैलेंडर में सुझाये गए हैं। फिलहाल इस कैलेंडर में चार भाषाओं के विषयों संस्कृत, उर्दू, हिंदी और अंग्रेजी को शामिल किया गया है।

इस कैलेंडर को एससीईआरटी, राज्य स्कूल शिक्षा विभाग, स्कूल शिक्षा बोर्डस, केन्द्रीय विद्यालय संगठन, नवोदय विद्यालय समिति, इत्यादि संस्थाओं के साथ विडियो कॉन्फ्रेंसिंग और डीटीएच चैनलों द्वारा प्रसारित और प्रचारित किया जायेगा।

 

कमेंट करें
5Aj0v