इंजीनियरिंग कॉलेज खोलने पर प्रतिबंध अगली सूचना तक जारी

Ban on opening of engineering college continues till further notice
इंजीनियरिंग कॉलेज खोलने पर प्रतिबंध अगली सूचना तक जारी
नई दिल्ली इंजीनियरिंग कॉलेज खोलने पर प्रतिबंध अगली सूचना तक जारी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने सोमवार को लोकसभा में कहा कि नए इंजीनियरिंग कॉलेज खोलने पर प्रतिबंध अगली सूचना तक जारी रहेगा। इंजीनियरिंग सीटों की घटती मांग के कारण शैक्षणिक वर्ष 2020-2021 में देश में प्रतिबंध लागू कर दिया गया था।

विस्तार का निर्णय अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई) द्वारा आईआईटी-हैदराबाद बोर्ड ऑफ गवर्नर्स के अध्यक्ष बी.वी.आर के नेतृत्व में एक विशेषज्ञ समिति के साथ तीन बैठकें करने के बाद लिया गया था। मोहन रेड्डी, जिनकी सिफारिशों पर सबसे पहले प्रतिबंध लगाया गया था। परिषद यह पता लगा रही थी कि क्या वह 2022-23 तक स्थगन को हटा सकती है, और इस संबंध में रेड्डी समिति से संपर्क किया।

शिक्षा मंत्री ने सोमवार को संसद को सूचित किया कि एआईसीटीई ने 18 अक्टूबर, 10 नवंबर और 30 नवंबर को रेड्डी समिति के साथ तीन बैठकें की थीं, ताकि इंजीनियरिंग संस्थानों में पिछले तीन वर्षों में इंजीनियरिंग क्षमता, नामांकन और प्लेसमेंट डेटा की समीक्षा की जा सके।

शिक्षा मंत्री ने संसद को एक लिखित जानकारी में बताया कि देश भर में इंजीनियरिंग और डिप्लोमा कार्यक्रमों में कम नामांकन के आलोक में, समिति ने दिसंबर 2021 में प्रस्तुत अपनी अंतरिम रिपोर्ट में कुछ अपवादों को छोड़कर, देश में नए इंजीनियरिंग कॉलेजों को मंजूरी देने पर रोक जारी रखने की सिफारिश की।

गौरतलब है कि इंजीनियरिंग के बाद भी रोजगार न मिलने की गारंटी के चलते के इंजीनियरिंग प्रति स्टूडेंट्स का क्रेज घट रहा है। इसी वजह से इंजीनियरिंग की सीटें दशक के सबसे निचले स्तर तक लुढ़क गई हैं। 2015-16 से लगातार इंजीनियरिंग कॉलेज बंद होने के लिए आवेदन कर रहे हैं और इंजीनियरिंग सीटें भी कम हो रही हैं।

ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्निकल एजुकेशन के लेटेस्ट डेटा के मुताबिक अब देश भर में अंडरग्रेजुएट, पोस्टग्रेजुएट और डिप्लोमा लेवल की इंजीनियरिंग सीटें घटकर 23.28 लाख रह गई हैं। इस साल की बात करें तो इंस्टीट्यूट बंद होने और एडमीशन कैपेसिटी में गिरावट के चलते 1.46 लाख सीटें कम हुई हैं।

(आईएएनएस)

Created On :   13 Dec 2021 5:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story