दैनिक भास्कर हिंदी: CA Exam 2021: कब होगी सीए की परीक्षा, कल होगा फाइनल फैसला!

June 28th, 2021

हाईलाइट

  • सीए एग्जाम पर सुप्रीम कोर्ट में मंगलवार को भी होगी सुनवाई
  • ICAI ने रखा पक्ष कहा, नहीं होना चाहिए एग्जाम पोस्टपोन
  • सीएम के अभ्यार्थियों ने पीएम को भी लिखा पत्र

डिजिटल डेस्क, दिल्ली। सीए की परीक्षा का मामला सुप्रीम कोर्ट और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दरबार में है। सुप्रीम कोर्ट ने फिलहाल मामला कल के लिए मुल्तबी कर दिया है। इस बीच तकरीबन 6 हजार अभ्यार्थियों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिख दिया है। आपको बता दें कि इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया द्वारा आयोजित सीए की परीक्षा 5 जुलाई 2021 को होनी थी। इस परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड भी जारी हो चुके हैं। पर एक एनजीओ ने कोविड के मद्देनजर परीक्षाएं स्थगित करने की याचिका पेश की। जिस पर सोमवार को सुनवाई हो चुकी है। मंगलवार को सुनवाई जारी रहेगी। परीक्षा तिथि बदलने के अलावा याचिका में और भी कई मांगे रखी गई हैं।

क्या हैं अभ्यार्थियों की मांगें?
परीक्षा स्थगित करना सबसे पहली मांग है
सीए की इंचर और फाइनल एग्जाम अटेंप्ट करने का एक मौका और दिया जाए
परीक्षा ऑप्ट आउट करने का मौका हर छात्र को मिले
हर जिले में एक परीक्षा केंद्र बने
एडमिट कार्ड को ई पास की तरह उपयोग किया जा सके, साथ ही रूकने ठहरने का इंतजाम भी आईसीएआई करे।

आईसीएआई का तर्क
सोमवार को सुप्रीम कोर्ट में इस याचिका पर सुनवाई हुई। जिसमं आईसीएआई तर्क दिया कि कोविड 19 का संक्रमण काफी  हद तक काबू में आ चुका है। इसके केसेज प्रतिदिन कम हो रहे हैं। ऐसे में परीक्षा को समय पर यानि कि 5 जुलाई को ही हे देना चाहिए। आईसीएआई परीक्षा पोस्टपोंड करने के पक्ष में नहीं है। 

कल क्या होगा?
चाइल्ड राइट्स एक्टिविस्ट अनुभा श्रीवास्तव सहाई की याचिका पर सुनवाई के बाद सुप्रीम कोर्ट में कल (मंगलवार) फिर सुनवाई होगी। सुप्रीम कोर्ट के तीन जज जस्टिस एएम खानविलकर, जस्टिस दिनेश माहेश्वरी और जस्टिस अनिरूद्ध बोस की बैंच कल फिर सुनवाई होगी।

खबरें और भी हैं...