जहां से देश को मिल रही है हर रोज एक नई प्रतिभा

From where the country is getting a new talent everyday
जहां से देश को मिल रही है हर रोज एक नई प्रतिभा
आईआईटी बॉम्बे जहां से देश को मिल रही है हर रोज एक नई प्रतिभा

डिजिटल डेस्क, मुंबई। पवई झील के किनारे हरे-भरे जंगल में धुंधली-भूरी पहाड़ियों की पृष्ठभूमि में बसा भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान-बॉम्बे (आईआईटी-बी) लोगों को प्रेरित और चकित करता है। यह कई छात्रों के लिए जीवन में ऊंचाईयां छूने का लक्ष्य रखने वाले लोगों की बड़ी मंजिल है। 1958 में देश के दूसरे आईआईटी के रूप में स्थापित - आईआईटी खड़गपुर (1950) के बाद - वर्तमान में देश में 23 आईआईटी है। आईआईटी बॉम्बे 22 दिसंबर को आयोजित अपने ऐतिहासिक पहले दीक्षांत समारोह के साथ अपनी डायमंड जुबली वर्ष में प्रवेश करेगा।

दशकों बाद, 2012 में स्वर्ण जयंती दीक्षांत समारोह में तत्कालीन प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने भाग लिया था। इसके निदेशक, प्रोफेसर सुभासिस चौधरी द्वारा जारी वर्तमान वार्षिक रिपोर्ट के अनुसार, संस्थान में 2021 में 12,005 से अधिक छात्र हैं। पहले आईआईटी केजीपी की नींव बंगाल के दिवंगत शिक्षाविद हुमायूं कबीर द्वारा प्रेरित और तैयार की गई थी, जिन्होंने बाद में भारत के शिक्षा और नागरिक उड्डयन मंत्री के रूप में कार्य किया था। 1947 में देश को आजादी मिलने के बाद, देश के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू ने इस विचार को आगे बढ़ाया और यहां तक कि भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान की परिषद के अनुसार, आईआईटी बॉम्बे की आधारशिला भी रखी।

नेहरू चाहते थे कि विज्ञान और प्रौद्योगिकी नए भारत के आधुनिकीकरण और इसकी बढ़ती आबादी की जरूरतों को पूरा करने में एक प्रमुख भूमिका निभाए, और उन्होंने कल्पना की थी कि आईआईटी प्रणाली, समय के साथ, उच्चतम क्षमता वाले वैज्ञानिकों और प्रौद्योगिकीविदों का उत्पादन करेगी जो अनुसंधान, डिजाइन में संलग्न होंगे। उसकी तकनीकी जरूरतों में आत्मनिर्भरता की दिशा में राष्ट्र के निर्माण में मदद करने के लिए विकास करेगी। सीआईआईटी का कहना है कि संस्थानों को आवश्यक गतिशीलता, संगठन के लचीलेपन और आधुनिक समाज की सामाजिक-आर्थिक आवश्यकताओं में परिवर्तन और ज्ञान के विस्तार के आलोक में अनुकूलन करने की क्षमता के साथ डिजाइन किया जाना था।

शुरूआती आईआईटी को कुछ विकसित देशों से सामग्री सहायता और अकादमिक सहयोग का लाभ मिला, यूएसएसआर से आईआईटी-बॉम्बे, जर्मनी से आईआईटी-मद्रास, यूएस से आईआईटी-कानपुर और यूके से आईआईटी-दिल्ली। वर्षों से, आईआईटी ने उत्कृष्ट बुनियादी सुविधाओं के आधार पर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त अनुसंधान के माध्यम से गतिशील रूप से निरंतर विश्व स्तरीय शैक्षिक मंच बनाए हैं। आईआईटी के संकाय और पूर्व छात्रों ने भारत और विदेशों दोनों में समाज के सभी क्षेत्रों में एक बड़ा प्रभाव डाला है। आईआईटी को विश्व स्तर पर अकादमिक उत्कृष्टता के केंद्रों के रूप में मान्यता प्राप्त है, जो उनसे स्नातक करने वाले छात्रों के उत्कृष्ट क्षमता के लिए प्रतिष्ठित हैं। इन वर्षों में, यहां तक कि आईआईटी-बॉम्बे ने छलांग और सीमा में वृद्धि की और अब प्रौद्योगिकी के विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्टता के सबसे प्रसिद्ध संस्थानों में राष्ट्रीय और विश्व स्तर पर रैंक करता है।

(आईएएनएस)

Created On :   5 Dec 2021 7:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story