comScore

ISRO: रॉकेट और अंतरिक्ष विज्ञान की जानकारी हासिल करना है तो 5 मार्च तक करें आवेदन

ISRO: रॉकेट और अंतरिक्ष विज्ञान की जानकारी हासिल करना है तो 5 मार्च तक करें आवेदन

डिजिटल डेस्क, नागपुर। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसराे) ने युवा विज्ञानी कार्यक्रम युविका (यंग साइंटिस्ट प्राेग्राम-2020) के लिए आवेदन करने की अंतिम तारीख आगे बढ़ा दी है। यह कार्यक्रम इसरो द्वारा स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों के लिए शुरू किया गया है। इसमें वे छात्र-छात्राएं हिस्सा ले सकते हैं, जो कक्षा 9वीं, 10वीं, 11वीं या 12वीं में पढ़ाई कर रहे हों। यह कार्यक्रम गर्मी की छुट्टियों के समय 11 से 22 मई तक संचालित किया जाएगा। इसमें छात्र-छात्राओं को इसरो के कार्यों, वैज्ञानिक अनुसंधानों, रॉकेट व अंतरिक्ष विज्ञान के बारे में जानकारी दी जाती है।

विभिन्न सत्रों का आयोजन
कार्यक्रम में प्रमुख वैज्ञानिकों से आमंत्रित व्याख्यान, उनके द्वारा अनुभव साझा करना, सुविधाओं एवं प्रयोगशालाओं को देखने जाना, विशेषज्ञों के साथ विचार-विमर्श हेतु विशेष सत्र, व्यावहारिक एवं प्रतिपुष्टि सत्र शामिल होंगे। कार्यक्रम का मुख्य लक्ष्य युवाओं को अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी, अंतरिक्ष विज्ञान तथा अंतरिक्ष अनुप्रयोगों पर मौलिक ज्ञान देना है, ताकि अंतरिक्ष गतिविधियों के उभरते क्षेत्रों में उनकी रुचि बढ़ाई जा सके।  कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए इच्छुक विद्यार्थियों को अाॅनलाइन आवेदन करना होगा। आवेदन में उन्हें अपने स्कूली प्रमाणपत्र लगाने होंगे। शैक्षणिक प्रदर्शन के आधार पर विद्यार्थियों का चयन किया जाएगा। आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार इसरो युवा विज्ञानी कार्यक्रम 2020 के लिए आवेदन की प्रक्रिया अब 5 मार्च तक जारी रहेगी।

रमन विज्ञान केंद्र में चित्रकला स्पर्धा 29 को
राष्ट्रीय विज्ञान दिवस के अवसर पर रमन विज्ञान केंद्र में कक्षा पहली से नौवीं के छात्रों के लिए तीन समूहों में महाचित्रकला स्पर्धा का आयोजन 29 फरवरी को सुबह 8:30 से 10 बजे तक किया गया है। जिसमें कक्षा पहली से चौथी के छात्रों के लिए "माझा आवडता प्राणी', "माझी हिरवीगार शाळा', कक्षा पांचवीं से सातवीं तक के लिए "स्वच्छ भारत अभियान', "विज्ञान बागेत मी', "हिरवे शहर' तथा कक्षा आठवीं व नौवीं के लिए  "स्वच्छ भारत अभियान', "विज्ञानात स्त्रींयांचे योगदान' तथा "आपल्या ग्रहावरील दडपण' विषय रखे गए हैं। चित्रकला स्पर्धा के लिए रमन विज्ञान केंद्र की ओर से शीट दी जाएगी, बाकी साम्रगी पेन, पेंसिल, रंग, ड्रॉइंग बोर्ड विद्यार्थियों को लाना होगा।

कमेंट करें
6z9MS