comScore

पहली बार भारत के बाहर क्वालालंपुर और लागोस जैसे विदेशी शहरों में जेईई परीक्षा

पहली बार भारत के बाहर क्वालालंपुर और लागोस जैसे विदेशी शहरों में जेईई परीक्षा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। जेईई मेन परीक्षा सीजन 2 के नतीजे घोषित कर दिए गए हैं। यह परीक्षाएं पहली बार क्वालालंपुर और लागोस जैसे विदेशी शहरों में भी आयोजित की गई। भारत सरकार के सहयोग से इन परीक्षाओं को 12 विदेशी शहरों और 334 भारतीय शहरों में आयोजित किया गया।

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा ली गई इन परीक्षाओं में 13 छात्रों ने शत प्रतिशत अंक हासिल कर टॉप किया है। शत प्रतिशत अंक हासिल करने वाले छात्रों में राजस्थान, दिल्ली, महाराष्ट्र, तमिलनाडु, बिहार, पश्चिम बंगाल और तेलंगाना सेंटर के छात्र शामिल हैं। इन सभी 13 छात्रों ने जेईई मेन परीक्षा में 100 में से 100 अंक हासिल किए हैं।

छात्र अपना परीक्षा परिणाम एनटीए की वेबसाइट पर देख सकते हैं। जेईई मेन परीक्षा, एनटीए द्वारा 16 से 18 मार्च 2021 तक आयोजित की गई थी। इस परीक्षा में बी.ई. और बी.टेक के लिए कुल 6.19 लाख से अधिक उम्मीदवार पंजीकृत थे।

विदेशी केंद्रों में कोलंबो, दोहा, दुबई, काठमांडू, मस्कट, रियाद, शारजाह, सिंगापुर, कुवैत, क्वालालंपुर और लागोस शामिल हैं। 334 भारतीय शहरों में भी यह परीक्षा आयोजित की गई थी। राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी के मुताबिक अब अप्रैल और मई में होने वाली जेईई मेन परीक्षाओं के बाद छात्रों की औसत रैंक घोषित की जाएगी।

इस अवसर पर केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने गुरुवार को कहा, एनटीए ने पेपर बीई और बीटेक के लिए जेईई (मुख्य) 2021 (मार्च सत्र) स्कोर घोषित किया है। 619638 उम्मीदवारों ने पंजीकृत किया। उस परीक्षा को साझा करने में प्रसन्नता हुई, जो 13 भाषाओं में दूसरी बार और 334 शहरों में (भारत के बाहर 12 शहरों सहित) में आयोजित की गई थी।

परीक्षा के दौरान उम्मीदवारों द्वारा मोबाइल या किसी अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरण के माध्यम से अनुचित व्यवहार को रोकने के लिए परीक्षा केंद्रों पर 25557 जैमर लगाए गए थे। कोविड 19 सावधानियों के साथ परीक्षाएं आयोजित की गईं।

कमेंट करें
40E6d