• Dainik Bhaskar Hindi
  • City
  • Motivational Speaker and Life Coach Dr. Vivek Bindra interacted with students in the program “From Confusion to Clarity” regarding career at Sage University Bhopal

सेज यूनिवर्सिटी भोपाल: प्रख्यात मोटिवेशनल स्पीकर व लाइफ़ कोच डॉ. विवेक बिंद्रा ने सेज यूनिवर्सिटी भोपाल में करियर को लेकर “कन्फ़्यूज़न से क्लैरिटी तक” कार्यक्रम में किया छात्रों से संवाद 

July 30th, 2022

डिजिटल डेस्क, भोपाल। प्रसिद्द अंतरराष्ट्रीय मोटिवेशनल स्पीकर और बड़ा बिज़नेस के फाउंडर डॉ. विवेक बिंद्रा ने सेज यूनिवर्सिटी भोपाल में छात्रों को सम्बोधित किया। कार्यक्रम में सेज ग्रूप के सीएमडी इंजी संजीव अग्रवाल , ग्रूप की chairperson किरण अग्रवाल , व ग्रूप की executive director साक्षी अग्रवाल व सेज यूनिवर्सिटी के वरिष्ट अधिकारी उपस्थित थे ।

"कन्फ्यूजन से क्लैरिटी तक" विषय के अंतर्गत अपने एक दिवसीय सत्र में डॉ विवेक बिंद्रा ने विशेष तौर पर  छात्रों की करियर को लेकर भ्रांतियों को दूर किया और उनके प्रश्नों के उत्तर दिए। ज्ञातव्य है कि प्रसिद्ध मोटिवेशनल स्पीकर और बिज़नेस कोच, डॉ बिंद्रा द्वारा अपनी संस्था बड़ा बिज़निस के माध्यम से देश भर में लोगो को  एंटरप्रेन्योरशिप और मैनेजमेंट के क्षेत्र के लिए प्रशिक्षित किया जाता है। 

इस अवसर पर सेज ग्रुप के चेयरमैन व सेज University क़े chancellor इंजी संजीव अग्रवाल ने डॉ बिंद्रा का स्वागत करते हुए बड़ा बिजनेस के माध्यम से मध्यम और छोटे स्तर के उद्योगों की स्थापना के क्षेत्र में किये जा रहे उनके प्रयासों की सराहना की। श्री अग्रवाल ने अपने उद्बोधन में कार्यक्रम के उद्देश्यों की चर्चा करते हुए बताया कि आज छात्रों के सामने बहुत सारे व्यावसायिक विकल्प हैं, लेकिन सही समय पर मार्गदर्शन और अभिप्रेरण नही मिल पाने के कारण अक्सर छात्र सही विकल्प का चुनाव नहीं कर पाते। डॉ बिंद्रा के सत्र के माध्यम से सेज यूनिवर्सिटी भोपाल द्वारा, छात्रों की करियर सम्बन्धी जिज्ञासाओं और समस्याओं के निवारण का प्रयास किया जा रहा है।भोपाल के लगभग दो हज़ार छात्रों ने पूर्व रजिस्ट्रेशन द्वारा डॉ बिंद्रा के सत्र का लाभ लिया। 

उल्लेखनीय है कि सेज ग्रुप और बड़ा बिज़निस दोनों ही संस्थाएं पिछले काफी समय से छात्रों के सर्वांगीण विकास व entrepreneurship के लिए काम कर रही है । ताकि भविष्य में वे करियर सम्बन्धी किसी भी समस्या का पूरे आत्मविश्वास के साथ सामना कर सकें। 

डॉ बिंद्रा ने कहा कि पेंडेमिक के दौरान लोगों ने नई टेक्नोलॉजी को अपनाकर खुद को टेक सेवी बनाया है। आने वाला समय डिजिटल टेक्नोलॉजी का ही समय है, इसलिए आवश्यक है कि छात्र या भावी प्रफ़ेशनल अपने आप को टेक्नोलॉजी में अपग्रेड करें। टेक्नोलॉजिकल नॉलेज ही भविष्य में सफलता की कुंजी है। इस आयोजन में MP PHD CCI इंडस्ट्री पार्ट्नर के रूप में सहयोगी था । इंजी संजीव अग्रवाल MP PHD Chamber of Commerce के chairman है । 

सेज ग्रुप पिछले दो दशकों से शिक्षा के क्षेत्र में प्रदेश का नेतृत्व कर रहा है। ग्रुप द्ने विभिन्न स्तर पर शिक्षा के क्षेत्र में नवीन प्रयोगों का स्वागत किया है और अपनी अलग पहचान बनाई है। सेज ग्रुप से अब तक लगभग उनतालीस हज़ार छात्रों का प्लेसमेंट विभिन्न राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय संस्थानों में हो चुका है। लगभग साठ हज़ार सफल छात्र सेज एलुमनाई के सदस्य हैं। 

सेज यूनिवर्सिटी भोपाल व इंदौर द्वारा नवीन सत्र में प्रवेश की प्रक्रिया प्रारंभ कर दी गई है। यूनिवर्सिटी द्वारा साइंस, एग्रीकल्चर, मैनेजमेंट, कंप्यूटर एप्लिकेशन, एडवांस कंप्यूटिंग,इंजीनिरिंग एन्ड टेक्नोलॉजी, परफार्मिंग आर्ट्स, आर्ट्स एंड हयूमैनिटिज़, जॉर्नलिस्म एंड मास कम्युनिकेशन, नर्सिंग एन्ड पैरामेडिकल, लॉ एंड लीगल स्टडीज एवं डिज़ाइन के अंर्तगत अनेक industry रेडी कॉर्सेज़ का संचालन किया जा रहा है । यूनिवर्सिटी में admission के लिए सेज एंट्रन्स exam पास करना अनिवार्य है । यूनिवर्सिटी को बेहतर एजुकेशन व प्लेस्मेंट के लिए कई अवार्डस मिल चुके है ।