NEET 2020: कोरोना संक्रमण के बीच NEET की परीक्षा आज, करीब 5 लाख स्टूडेंट्स के एग्जाम में बैठने की उम्मीद

NEET 2020 Live Updates: NEET 2020 exam today, about 16 lakh students expected to appear in the exam
NEET 2020: कोरोना संक्रमण के बीच NEET की परीक्षा आज, करीब 5 लाख स्टूडेंट्स के एग्जाम में बैठने की उम्मीद
NEET 2020: कोरोना संक्रमण के बीच NEET की परीक्षा आज, करीब 5 लाख स्टूडेंट्स के एग्जाम में बैठने की उम्मीद

डिजिटल डेस्क। देशभर में मेडिकल कॉलेजों में एडमिशन के लिए नेशनल एलिजिबिलिटी-कम-एंट्रेंस टेस्ट (NEET) के एग्जाम आज होने जा रहे हैं। करीब 15 लाख स्टूडेंट्स के NEET के एग्जाम में बैठने की उम्मीद है। परीक्षा दोपहर 2 बजे से शाम 5 बजे तक होगी। कोरोनावायरस महामारी के कारण NEET के एग्जाम पहले ही 2 बार टाले जा चुके हैं। पहले यह एग्जाम 3 मई को होना था, फिर इसे 26 जुलाई के लिए टाला गया था। NTA की ओर से कोविड-19 के बीच में NEET परीक्षा 2020 को सुनिश्चित ढंग से कराने के लिए सुरक्षा के इंतजाम पूरे कर लिए गए हैं। परीक्षा के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने के लिए एग्जाम सेंटर्स की संख्या 2,546 से बढ़ाकर 3,843 कर दी गई है। हर रूम में अब केवल 12 कैंडिडेट ही परीक्षा देंगे, पहले यह संख्या 24 तय की गई थी। 

एग्जामिनेशन सेंटर में एंट्री सुबह 11 बजे से शुरू हो जाएगी। सोशल डिस्टेंसिंग को ध्यान में रखते हुए कैंडिडेट्स को अलग-अलग टाइम स्लॉट दिए गए हैं। इसका मतलब है कि एंट्री एग्जाम होने से तीन घंटे पहले ही शुरू हो जाएगी। कुछ स्टूडेंट्स 11 से 11:30 के बीच आएंगे जबकि कुछ 11:30 से 12 और इसी तरह आधे-आधे घंटे का टाइम स्लॉट दिया गया है। सेंटर में आखिरी एंट्री 1:30 पर हो जाएगी। किसी भी स्टूडेंट को एडमिट कार्ड, सेल्फ डिक्लेयरेशन, फोटो आईडी प्रूफ, फ्रिस्किंग के बिना एग्जाम हॉल में एंट्री नहीं दी जाएगी। 

NTA परीक्षा के लिए इस बार करीब 15.97 लाख छात्रों ने रजिस्ट्रेशन करवाया था। कोरोना वायरस महामारी के कारण NTA ने कुछ उम्मीदवारों के परीक्षा केंद्र बदल दिए हैं। जिन उम्मीदवारों की सुरक्षा और सुविधा को ध्यान में रखते हुए परीक्षा केंद्रों को बदल दिया गया है, उन्हें मैसेज, ईमेल या फोन के जरिए सूचित किया गया है। NTA ने NEET 2020 एडमिट कार्ड में महत्वपूर्ण निर्देश दिए हैं, जिसे हर स्टूडेंट्स को मानना होगा। इस साल नीट 2020 परीक्षा देने वाले स्टूडेंट्स को अपनी हेल्थ स्टेटस का उल्लेख करने और अपने हाल के ट्रेवलिंग हिस्ट्री का विवरण देने के लिए एक स्व-घोषणा फॉर्म भी देना होगा। 

NEET एग्जाम के लिए SOP -

  • सोशल डिस्टेंसिंग के लिए छह फीट दूरी रखनी होगी। कैंडिडेट्स 3 लेयर वाले मॉस्क और ग्लब्स पहनेंगे।
  • कोरोना पॉजिटिव ना होने का एफिडेविट देना होगा। एंट्री से पहले थर्मल स्कैनिंग की जाएगी।
  • बुखार, सर्दी, खांसी वाले छात्र या किसी अन्य कर्मी को एग्जाम सेंटर में एंट्री नहीं मिलेगी।
  • स्टूडेंट एक-दूसरे से पेन या पेंसिल नहीं ले सकेंगे। घर से सादे कागज पर अंगूठे का निशान लगाकर लाना होगा।

Created On :   13 Sep 2020 6:21 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story