माता-पिता कर रहे स्कूल प्रबंधन से ऑफलाइन पढ़ाई शुरु कराने की मांग, बच्चों को भेजना चाहते है स्कूल

Parents in Karnataka now want their children to go to schools
माता-पिता कर रहे स्कूल प्रबंधन से ऑफलाइन पढ़ाई शुरु कराने की मांग, बच्चों को भेजना चाहते है स्कूल
कर्नाटक माता-पिता कर रहे स्कूल प्रबंधन से ऑफलाइन पढ़ाई शुरु कराने की मांग, बच्चों को भेजना चाहते है स्कूल

डिजिटल डेस्क, बेंगलुरु। एक समय था जब माता-पिता कोविड के डर से स्कूलों के बारे में सोचने के लिए भी तैयार नहीं थे। हर बच्चे का टीकाकरण होने तक कोई स्कूल नहीं के नारे के साथ एक अभियान चलाया गया। अब, स्थिति उलट गई है। 19 महीने के अंतराल के बाद, माता-पिता स्कूल प्रबंधन को स्कूल फिर से खोलने के लिए मजबूर कर रहे हैं क्योंकि वे चाहते हैं कि उनके बच्चे अब शिक्षा प्राप्त करने से न चूकें।

कर्नाटक सरकार ने प्राथमिक विद्यालयों को 26 अक्टूबर से पहली से पांचवीं कक्षा तक कक्षाएं शुरू करने के लिए हरी झंडी दे दी है। शिक्षा मंत्री बी.सी. नागेश ने राज्य के सभी हाई स्कूलों का दौरा किया हैं। ऐसे समय में जब स्कूल फिर से खुल रहे हैं, लॉकडाउन ने छात्र समुदाय, अभिभावकों, शिक्षकों और स्कूल प्रबंधन के लिए भी चुनौतियां खड़ी की हैं। जानकारों का कहना है कि 19 महीने तक ऑफलाइन क्लासेज के बाद बच्चों को फिर से पढ़ने और रुटीन में आने के लिए करीब 1 से 1.5 साल लगेंगे। हाई स्कूल के छात्र वास्तव में चिंतित हैं क्योंकि उन्हें कक्षा 10 की परीक्षाओं की तैयारी करनी है।

जब से स्कूल खुले है तब से कक्षा 9 और 10 में पढ़ने वाले लगभग 50 प्रतिशत छात्र ही स्कूल आए है। एक सप्ताह के बाद लगभग 80 प्रतिशत ने कक्षाओं में भाग लिया और अब यह 100 प्रतिशत है। इससे बिल्कुल स्पष्ट है कि एक महीने में माता-पिता को शारीरिक कक्षाओं के महत्व का एहसास हुआ है। वे चाहते हैं कि कक्षाएं फिर से शुरू हों। स्कूल अधिकारियों का कहना है कि बच्चों के लिए जैब्स आ रहे हैं तो सकारात्मक प्रतिक्रियाएं मिल रही हैं। कर्नाटक में स्कूलों के एसोसिएटेड मैनेजमेंट के कोर कमेटी सदस्य और विद्या वैभव शिक्षा संस्थानों के एक शिक्षक और संस्थापक किरण प्रसाद ने कहा कि माता-पिता जानते हैं कि बच्चे पिछड़ रहे हैं। बच्चों की सीखने की क्षमता 50 से 60 प्रतिशत तक कम हो हो रही है। पढ़ने की क्षमता, गणित और संख्यात्मकता से संबंधित मात्रात्मक दक्षता कम हो रही है। चौथी कक्षा का छात्र अभी भी कक्षा 1 के स्तर पर है।

प्राइवेट स्कूल एंड चिल्ड्रन वेलफेयर एसोसिएशन और कर्नाटक यूनियन ऑफ माइनॉरिटी स्कूल मैनेजमेंट एसोसिएशन के सचिव मोहम्मद उमर फारूक ने कहा कि हालांकि सभी माता-पिता ऑनलाइन कक्षाओं से तंग नहीं हैं, लेकिन प्राथमिक स्कूलों के खुलने को लेकर अच्छी प्रतिक्रिया है। किरण प्रसाद ने कहा कि निश्चित तौर पर छात्रों के प्रदर्शन में 10 से 15 फीसदी की गिरावट आएगी। 90 फीसदी अंक लाने वाले छात्र 75 से 80 फीसदी पर आ जाएंगे। उन्होंने कहा कि चार-पांच महीनों में हमें उनकी शैक्षणिक आवश्यकताओं को पूरा करके उन्हें सुव्यवस्थित करना है। यह एक बहुत बड़ी चुनौती है। माता-पिता इसे बेहतर तरीके से महसूस कर रहे हैं। वे यह देखने में सक्षम हैं कि उनका बच्चा कहां था और अब वह कहां है।

उधर, कोविड की पहली लहर के दौरान शिक्षकों की छंटनी की गई थी और बाहरी वेंडरों को काम दिया गया था। अंग्रेजी पर अच्छी पकड़ रखने वाले बीपीओ अन्य रास्ते से जुड़ गए है। उनकी एक स्थिर आय है। शिक्षण अब वांछनीय स्थिति नहीं है। कुछ शिक्षक निर्माण कार्य में शामिल हो गए हैं और वे शिक्षण में वापस नहीं आना चाहते क्योंकि उन्हें कम वेतन दिया जाता है। बिदादी में त्यागराजू सेंट्रल स्कूल के सीईओ संदीप सीएस ने कहा कि उनके संस्थान ने महामारी के दौरान सभी शिक्षण कर्मचारियों को बरकरार रखा है। शिक्षकों को समाप्त करने वाले अधिकांश स्कूलों को नए शिक्षक खोजने में मुश्किल हो रही है।

(आईएएनएस)

Created On :   24 Oct 2021 9:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story