प्रोफेशनल, ऑफिशियल लाइफ अलग है - कुलपति प्रो.केजी सुरेश

Professional, official life is different - Vice Chancellor Prof. KG Suresh
प्रोफेशनल, ऑफिशियल लाइफ अलग है - कुलपति प्रो.केजी सुरेश
स्वास्थ्य संसद 2023 प्रोफेशनल, ऑफिशियल लाइफ अलग है - कुलपति प्रो.केजी सुरेश

डिजिटल डेस्क,भोपाल। प्रोफेशनल एवं ऑफिशियल लाइफ दोनों अलग-अलग है । दोनों में बेलेंस बनाकर रखना जरुरी है । ये कहना है माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो(डॉ)केजी सुरेश का। विश्वविद्यालय में आयोजित स्वास्थ्य संसद 2023 के समापन समारोह में सभापति के रुप में अपने विचार व्यक्त करते हुए उन्होंने कहा कि पर्सनल लाइफ में अपने शरीर एवं अपने परिवार दोनों को भी समय देना चाहिए । उन्होंने विद्यार्थियों से कहा कि पत्रकारिता साक्ष्यों, सबूतों के आधार पर ही करें।

हर स्कूल,कॉलेज में ऐसे आयोजन होना चाहिए - एस.के. राउत 

पूर्व डीजीपी एवं उपसभापति एस.के. राउत ने तीन दिनों की स्वास्थ्य संसद की सराहना एवं प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि इस तरह के आयोजन हर स्कूल एवं कॉलेज में किए जाने चाहिए । समापन समारोह में वरिष्ठ सामाजिक चिंतक मोहन ढकोनिया ने देश की आजादी एवं उस दौर की पत्रकारिता की बात करते हुए कहा कि पत्रकारों को गांव एवं कस्बे तक की खबरें भी जरुर करना चाहिए । जीएसटी के संयुक्त आयुक्त श्री सचिन कुमार सिंह ने जन औषधि योजना के बारे में विस्तार से बताया । उन्होंने कहा कि मीडिया को संवाद सेतु के रुप में सहभागिता के साथ कार्य करना चाहिए । अपने वक्तव्य में उन्होंने रिसर्च बेस्ड पत्रकारिता करने की बात भी कही । भारतीय विश्वविद्यालय संघ के संयुक्त सचिव डॉ. आलोक मिश्र ने कहा कि हर व्यक्ति को अपने शरीर के लिए कम से कम एक घंटा जरुर देना चाहिए । उन्होंने ध्यान, योग आदि करने की बात करते हुए कहा कि एकाग्र मन से ही सब कुछ पाया जा सकता है ।

इससे पहले प्रथम सत्र में विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों ने देश के विभिन्न राज्यों की स्वास्थ्य स्थिति पर पावर प्वाइंट प्रजेंटेशन दिया । इस सत्र में भारतीय सामाजिक विज्ञान अनुसंधान परिषद् की वरिष्ठ फेलो डॉ. अलका सिंह एवं पब्लिक हेल्थ एक्सपर्ट डॉ. मधुबाला मुंद्रा ने इस विषय पर अपने विचार व्यक्त किए । सत्र की अध्यक्षता डालॉग इंडिया के संपादक एवं मौलिक भारत के संस्थापक अनुज अग्रवाल ने की। संचालन डॉ. अरुण खोबरे द्वारा किया गया।

एमसीयू को मिला स्वस्थ भारत उत्कृष्टता सम्मान 2023

 समारोह के अंत में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय को कोरोना के दौरान स्वास्थ्य में उल्लेखनीय कार्य एवं योगदान के लिए स्वस्थ भारत उत्कृष्टता सम्मान 2023 प्रदान किया गया । विश्वविद्यालय की ओर से कुलसचिव डॉ. अविनाश वाजपेयी ने यह सम्मान ग्रहण किया। डॉ. वाजपेयी ने इस उपलब्धि का श्रेय विवि. के कुलपति प्रो. केजी सुरेश के नवाचारों और उनके प्रयासों को देते हुए कहा कि कोरोना काल में हमारे विद्यार्थियों ने दो दिन में 200 से ज्यादा  जागरुकता के वीडियो बनाकर इस संबंध में महत्वपूर्ण योगदान दिया था। इस अवसर पर न्यास द्वारा विभिन्न संस्थाओं एवं उनके प्रतिनिधियों को स्वस्थ भारत सारथी सम्मान एवं महिलाओं को स्वस्थ भारत नारी सम्मान प्रदान किया गया।

 समापन समारोह का संचालन कार्यक्रम की संयोजक एवं विभागाध्यक्ष पत्रकारिता डॉ. राखी तिवारी द्वारा किया गया । समारोह में स्वस्थ भारत न्यास के अध्यक्ष डॉ आशुतोष कुमार सिंह,  कुलसचिव डॉ. अविनाश वाजपेयी,  विभिन्न विभागों के अध्यक्ष, शिक्षक एवं विद्यार्थी एवं स्वस्थ भारत न्यास के सदस्य उपस्थित रहे।

Created On :   1 May 2023 5:42 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story