Event: खास होगा ‘परीक्षा पर चर्चा’ कार्यक्रम, चुनिंदा छात्रों को मिलेगा PM मोदी से मिलने का मौका

Selected students will get a chance to meet PM Modi in the Pariksha par charcha Program
Event: खास होगा ‘परीक्षा पर चर्चा’ कार्यक्रम, चुनिंदा छात्रों को मिलेगा PM मोदी से मिलने का मौका
Event: खास होगा ‘परीक्षा पर चर्चा’ कार्यक्रम, चुनिंदा छात्रों को मिलेगा PM मोदी से मिलने का मौका
हाईलाइट
  • 15 करोड़ से भी ज्यादा छात्र ‘परीक्षा पर चर्चा’ कार्यक्रम को लाइव देखेंगे
  • कार्यक्रम के लिए पूरे देश से 2000 छात्र-छात्राओं का चयन किया गया
  • ‘परीक्षा पर चर्चा’ कार्यक्रम 20 जनवरी को आयोजित किया जाएगा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। छात्रों में परीक्षा से जुड़े तनाव को कम करने के उद्देश्य से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का ‘परीक्षा पर चर्चा’ कार्यक्रम 20 जनवरी को आयोजित किया जाएगा। जिसमें पीएम छात्रों के साथ परीक्षा से जुड़े बहुमूल्य सुझाव साझा करेंगे। हालां​कि इस कार्यक्रम में इस बार सिर्फ स्टूडेंट्स को ही सवाल पूछने का मौका दिया जाएगा। यह कार्य​क्रम दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में आयोजित किया जाएगा। 

आपको बता दें कि भारत सरकार की साइट पर हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी कक्षा नौ से 12वीं तक के 111 छात्र-छात्राओं ने ‘परीक्षा पर चर्चा’ विषय पर अपना लेख लिख अपलोड किया था। जिसमें से पूरे देश में 2000 छात्र-छात्राओं का चयन किया गया। इन्हीं चयनित छात्रों को परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम में हिस्सा लेने का मौका दिया गया है।

तीसरे संस्करण को लेकर योजना
मानव संसाधन विकास मंत्रालय में स्कूली शिक्षा विभाग के संयुक्त सचिव आर सी मीणा ने बताया, "परीक्षा पर चर्चा के तीसरे संस्करण को लेकर हमने योजना बनाई है कि इस बार सिर्फ छात्रों को ही प्रधानमंत्री से सवाल पूछने का मौका दिया जाए। इस बार कार्यक्रम को होस्ट करने की कमान भी छात्रों के हाथ में होगी। एंकरिंग के लिए दो लड़के और दो लड़कियों को चुना गया है। पहले दो संस्करण में कार्यक्रम का संचालन करने के लिए प्रफेशनल ऐंकर को हायर किया गया था।"

करीब तीन लाख छात्रों में से चयन
मीणा ने बताया, "हमने देशभर से 9वीं और 12वीं कक्षा के 2000 बच्चों को सिलेक्ट किया है जो तालकटोरा स्टेडियम में प्रधानमंत्री के कार्यक्रम में शामिल होंगे। करीब तीन लाख छात्रों में से निबंध लेखन, टेस्ट और अंक के आधार पर छात्रों का चुनाव हुआ। वहीं 15 करोड़ से भी ज्यादा छात्र अपने स्कूल से परीक्षा पर चर्चा के कार्यक्रम को लाइव देखेंगे जिसके संबंध में सारी तैयारियां हो चुकी हैं।" उन्होंने यह भी जानकारी दी कि वे छात्र जो CBSE बैकग्राउंड के हैं लेकिन बाहर पढ़ाई कर रहे हैं वे भी पीएम के इस कार्यक्रम से जुड़ेंगे।

परीक्षा को लेकर तनाव में न आएं छात्र
उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम में कुछ चुनिंदा छात्रों को प्रधानमंत्री से मिलने का अवसर भी दिया जाएगा। एचआरडी अधिकारी के अनुसार, "इस कार्यक्रम से जुड़ने व प्रधानमंत्री से परीक्षा को लेकर बहुमूल्य सुझाव मिलने के अवसर को लेकर छात्रों, शिक्षकों और अभिभावकों में काफी उत्साह देखा गया है। प्रधानमंत्री यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि छात्र परीक्षा को लेकर तनाव में न आएं और रिलैक्स्ड माहौल में एग्जाम दें ताकि वे अच्छे रिजल्ट पा सकें।"

Created On :   17 Jan 2020 6:57 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story