दैनिक भास्कर हिंदी: सरकारी नौकरी:  पुलिस विभाग में निकली 1329 पदों पर भर्तियां, 15 जून अंतिम तारीख

May 31st, 2021

डिजिटल डेस्क, दिल्ली। कोरोना महामारी ने दुनियाभर में बेरोजगारी के आंकड़ें बढ़ा दिए है।आए दिन हजारों लोग अपनी नौकरी गवां रहे है। घर बैठकर तैयारी करने वाले युवाओं का हौसला भी टूटता जा रहा हैं, क्योंकि भारत में कोरोना की दूसरी लहर को देखते हुए सभी परीक्षाएं फिलहाल स्थगित कर दी गई है। लेकिन जो लोग सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हैं उनके लिए पुलिस विभाग में भर्ती का सुनहरा अवसर हैं आप चाहे तो घर बैठे अप्लाई कर सकते हैं। दरअसल, उत्तर प्रदेश पुलिस रिक्रूटमेंट और प्रमोशन बोर्ड ने सब-इंस्पेक्टर (कॉन्फिडेंसियल), असिस्टेंट पुलिस सब-इंस्पेक्टर (क्लर्क) और पुलिस सब-इंस्पेक्टर के पदों पर बंपर भर्ती निकाली है। हालांकि, भर्ती के लिए नोटिफिकेशन पहले ही जारी कर दिए गए थे। अब इन पदों में अप्लाई करने की तारीख बढ़ा दी गई है। जो भी लोग पुलिस विभाग में भर्ती होना चाहते हैं वो 15 जून तक घर बैठे ऑनलाइन अप्लाई कर सकते है। 

जानकारी विस्तार से 

इन पदों के लिए आप 15 जून के पहले अप्लाई कर दें। योग्यता की बात करें तो आवेदन कर्ता के पास किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन की डिग्री होना चाहिए।बता दें कि, ग्रैजुएशन की डिग्री किसी भी स्ट्रीम की हो सकती है। स्ट्रीम का इसमें कोई फर्क नहीं पड़ेगा। इसके अलावा आवेदनकर्ता को हिंदी टाइपिंग में 25 WPM और अंग्रेजी टाइपिंग 30 WPM की स्पीड के साथ O स्तर की परीक्षा में पास होना अनिवार्य होगा। ये इन पदों के लिए जरुरी है। कैंडिडेट्स की उम्र कम से कम 21 साल और ज्यादा से ज्यादा 28 साल होनी चाहिए। इससे कम और ज्यादा के लोग अप्लाई नहीं कर सकते है।

अब बात सिलेक्शन प्रोसेस की। आप जब फॉर्म अप्लाई कर देंगे तो,  आपका सिलेक्शन कुछ इस तरह लिया जाएगा। सबसे पहले आपकी लिखित परीक्षा होगी। उसके बाद डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन, पीएसटी, कंप्यूटर टाइपिंग, स्टेनोग्राफी टेस्ट, मेडिकल टेस्ट और पर्सनालिटी टेस्ट के बाद ही किसी भी कैंडिडेट्स का चयन किया जाएगा। बता दें कि, 1 मई से आवेदन के लिए पोर्टल खोल दिया गया है और 15 जून को बंद भी कर दिया जाएगा। इसलिए जल्दी करें। कहीं ये अवसर हाथ से न निकल जाए। सैलरी की बात करें तो, सलेक्ट हुए कैंडिडेट्स को हर महीनें 5200 रुपए से लेकर 34800 रुपए तक की सैलरी दी जाएगी। ज्यादा जानकारी के लिए सभी इच्छुक कैंडिडेट्स ऑफिशियल वेबसाइट में विजिट कर सकते है। 

खबरें और भी हैं...