दैनिक भास्कर हिंदी: सरकारी नौकरी: आंगनवाड़ी में निकली बंपर भर्तियां, तुरंत करें अप्लाई, 6 जून अंतिम तारीख

May 21st, 2021

डिजिटल डेस्क,दिल्ली। कोरोना की पहली और दूसरी लहर में स्वास्थ्य विभाग के साथ-साथ देशभर में फ्रंटलाइन वर्कर्स ने भी अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया है। आंगनवाड़ी सहायिका से लेकर आशाग्राम ने घर-घर जाकर लोगों को जागरुक किया और इस महामारी में अपना जान जोखिम में डालकर बिना रुके, बिना थके काम किया है। उनके इस योगदान के बाद सरकार ने भी आंगनवाड़ी के लिए बंपर भर्तियां निकाली है। जी हां, उत्तर प्रदेश बाल विकास सेवा और पुष्टाहार विभाग ने आंगनवाड़ी वर्कर, मिनी आंगनवाड़ी वर्कर और आंगनवाड़ी हेल्पर के लिए भर्ती का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है,जिसमें कुल पदों की संख्या 53,000 से भी ज्यादा है। आप तुरंत ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अप्लाई करें। योग्य महिला उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन कर सकती हैं। बता दें कि, ऑनलाइन अप्लाई करने की अंतिम तारीख 6 जून है।

जानकारी विस्तार से

आंगनवाड़ी वर्कर के इन पदों को आप तुरंत अप्लाई कर दें। क्योंकि पदों की संख्या 53,000 से भी ज्यादा है और ये थोड़ी-बहुत नहीं बल्कि काफी ज्यादा संख्या है। इन रिक्रूटमेंट ड्राइव में आपके सिलेक्ट होने की उम्मीद ज्यादा है। हालांकि, इस रिक्रूटमेंट ड्राइव के जरिए उत्तर प्रदेश के 8 जिलों में भर्ती की जाएगी। वहीं योग्यता की बात करें तो, आंगनवाड़ी वर्कर और मिनी आंगनवाड़ी वर्कर के पदों पर आवेदन करने वाली महिलाओं के पास कुछ जरुरी सर्टिफिकेट होने चाहिए। आवेदनकर्ता के पास किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं पास का सर्टिफिकेट होना अनिवार्य है। लेकिन अगर आप आंगनवाड़ी हेल्पर के पदों के लिए अप्लाई करना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास मात्र 5वीं पास का सर्टिफिकेट होना अनिवार्य है। आप चाहे तो ज्यादा जानकारी के लिए ऑफिशियल वेबसाइट विजिट कर सकते है।

अब बात आयु सीमा की। आंगनवाड़ी के इन पदों के लिए आवेदन करने वाली सभी महिलाओं की उम्र कम से कम 21 साल और ज्यादा से ज्यादा 45 साल होनी चाहिए। रिजर्व कैटेगरी के कैंडिडेट्स को उम्र सीमा में नियमानुसार छूट दी जाएगी। सबसे अच्छी बात तो ये हैं कि, जब आप इन पदों के लिए अप्लाई करेंगी तो इन विभिन्न पदों के आवेदनकर्ता को कोई फीस नहीं देनी होगी, लेकिन आपको कुछ जरुरी तारीखों को याद रखना है। जैसे कि, आवेदन 27 मार्च से ही शुरु हो चुके है और आवेदन की अंतिम तारीख 6 जून है। इच्छुक कैंडिडेट ऑफिशियल वेबसाइट के जरिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए ऑफिशियल नोटिफिकेशन देख सकते हैं।

खबरें और भी हैं...