एनआईआरएफ रैंकिंग : टॉप 10 कॉलेजों में डीयू के 5, जामिया, जेएनयू, आईआईएम-अहमदाबाद का अच्छा प्रदर्शन

एनआईआरएफ रैंकिंग : टॉप 10 कॉलेजों में डीयू के 5, जामिया, जेएनयू, आईआईएम-अहमदाबाद का अच्छा प्रदर्शन
Delhi University. (Photo:en.wikipedia.org)

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने देश भर के कॉलेजों व अन्य उच्च शिक्षण संस्थानों की एनआईआरएफ रैंकिंग जारी की है। जहां ओवरऑल रैंकिंग में आईआईटी मद्रास देश का सर्वश्रेष्ठ शिक्षण संस्थान बना है, वहीं कॉलेजों की रैंकिंग में दिल्ली विश्वविद्यालय के मिरांडा हाउस कॉलेज को पूरे देश का सर्वश्रेष्ठ कॉलेज घोषित किया गया है। इस रैंकिंग में दिल्ली विश्वविद्यालय का ही हिंदू कॉलेज दूसरे स्थान पर है। रैंकिंग के मुताबिक, देशभर के टॉप 10 कॉलेजों में से पांच कॉलेज दिल्ली विश्वविद्यालय से हैं।

एनआईआरएफ के मुताबिक, दिल्ली विश्वविद्यालय का मिरांडा हाउस नंबर वन कॉलेज है। हिंदू कॉलेज इस रैंकिंग में दूसरे स्थान पर, प्रेसीडेंसी कॉलेज, चेन्नई तीसरे स्थान पर, पीएसजीआर कृष्णमल महिला कॉलेज, कोयम्बटूर चौथे स्थान पर, सेंट जेवियर्स कॉलेज कोलकाता 5 आत्माराम सनातन धर्म कॉलेज, दिल्ली विश्वविद्यालय छठे स्थान पर, लोयोला कॉलेज, चेन्नई सातवें स्थान पर, रामकृष्ण मिशन विद्यामंदिर हावड़ा आठवें स्थान पर है। नौवें स्थान पर दिल्ली विश्वविद्यालय का लेडी श्रीराम महिला कॉलेज है। इस टॉप 10 सूची में 10वें स्थान पर दिल्ली विश्वविद्यालय का किरोड़ीमल कॉलेज है।

गौरतलब है कि राष्ट्रीय रैंकिंग में दिल्ली विश्वविद्यालय की बेहतरीन प्रदर्शनों के साथ ही अब दिल्ली विश्वविद्यालय आगामी शैक्षणिक सत्र से छात्रों के लिए बीटेक कार्यक्रम भी शुरू करेगा। यहां जेईई मेन्स के माध्यम से तीन इंजीनियरिंग पाठ्यक्रमों में प्रवेश दिया जाएगा। विश्वविद्यालय के अनुसार, प्रौद्योगिकी संकाय द्वारा संचालित तीन पाठ्यक्रमों में बीटेक कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग, बीटेक इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग और बीटेक इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग शामिल हैं।

वहीं राष्ट्रीय विश्वविद्यालय रैंकिंग में तीसरा स्थान हासिल करने पर जामिया की कुलपति प्रो. नजमा अख्तर ने कहा, मुझे बहुत खुशी है कि जामिया एक बार फिर देश के शीर्ष 3 विश्वविद्यालयों में शामिल हुआ है। हम विश्वविद्यालय में शिक्षण, लर्निग और अनुसंधान की गुणवत्ता में सुधार के लिए लगातार प्रयास कर रहे हैं। एनआईआरएफ रैंकिंग में हम 2016 में 83वीं रैंक से आगे बढ़कर 2022 में तीसरी रैंक पर पहुंचे थे और इस साल भी हमने इसे बरकरार रखा है। मुझे उम्मीद है कि आने वाले वर्षो में विश्वविद्यालय सभी मानकों पर अपने प्रदर्शन में और सुधार करेगा।

उन्होंने कहा कि यह उल्लेखनीय उपलब्धि विश्वविद्यालय के समर्पित संकाय सदस्यों द्वारा उच्चतम गुणवत्ता और शिक्षण के प्रासंगिक, केंद्रित गंभीर शोध और विश्वविद्यालय के गैर-शिक्षण कर्मचारियों द्वारा की गई कड़ी मेहनत के कारण संभव हो पाई है। कुलपति ने इस उपलब्धि का श्रेय शिक्षण, प्लेसमेंट, अनुसंधान आदि के संबंध में बेहतर धारणा को भी दिया।

वहीं देश के बेहतरीन प्रबंधन संस्थानों की बात की जाए तो प्रबंधन रैंकिंग में आईआईएम-अहमदाबाद देशभर में पहले स्थान पर है। आईआईएम-बंगलौर दूसरे, आईआईएम-कोझिकोड तीसरे, आईआईएम-कलकत्ता चौथे, आईआईटी-दिल्ली पांचवें, आईआईएम-लखनऊ छठे, राष्ट्रीय औद्योगिक इंजीनियरिंग संस्थान-मुंबई सातवें, आईआईएम-इंदौर 8, जेवियर श्रम संबंध संस्थान (एक्सएलआरआई) 9वें और आईआईटी-मुंबई 10वें स्थान पर है।

एनआईआरएफ यूनिवर्सिटी रैंकिंग के अनुसार, भारतीय विज्ञान संस्थान, बेंगलुरु देश के सभी विश्वविद्यालयों में नंबर एक है। जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय, नई दिल्ली दूसरे स्थान पर है। जामिया मिलिया इस्लामिया विश्वविद्यालय ने तीसरा स्थान हासिल किया है। जादवपुर विश्वविद्यालय, कोलकाता 4, बनारस हिंदू विश्वविद्यालय, वाराणसी 5, मणिपाल उच्च शिक्षा अकादमी-मणिपाल, मणिपाल 6, अमृता विश्व विद्यापीठम, कोयम्बटूर 7, वेल्लोर प्रौद्योगिकी संस्थान, वेल्लोर 8, अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय, अलीगढ़ 9वें व हैदराबाद विश्वविद्यालय, हैदराबाद 10वें स्थान पर।

एनआईआरएफ रैंकिंग 2023 के परिणामों की घोषणा करते हुए भारत सरकार के शिक्षा और विदेश राज्यमंत्री, डॉ. राजकुमार रंजन सिंह ने कहा, उच्च शिक्षा संस्थानों द्वारा प्रदान की जाने वाली शिक्षा की गुणवत्ता के मूल्यांकन के लिए रैंकिंग और मान्यता महत्वपूर्ण हैं। एनआईआरएफ रैंकिंग छात्रों के लिए उच्च शिक्षा संस्थानों में उनकी रुचि और विषय डोमेन के आधार पर विश्वविद्यालयों का चयन करने में एक मूल्यवान उपकरण के रूप में काम करती है।

(आईएएनएस)

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   5 Jun 2023 3:25 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story