यूपीएससी परिणाम : तीसरी रैंक पाने वाली उमा हार्थी बोलीं, परिवार का सहयोग अहम

यूपीएससी परिणाम : तीसरी रैंक पाने वाली उमा हार्थी बोलीं, परिवार का सहयोग अहम
Uma Harthi
डिजिटल डेस्क, हैदराबाद। सिविल सेवा परीक्षा, 2022 में अखिल भारतीय स्तर पर तीसरी रैंक हासिल करने वाली एन. उमा हार्थी ने कहा कि उन्हें मुख्य प्रेरणा अपने पिता से मिली और परिवार के सहयोग के कारण वह यह रैंक हासिल कर सकीं। तेलंगाना के नालगोंडा जिले की रहने वाली उमा नारायणपेट के पुलिस अधीक्षक एन. वेंकटेश्वरलू की बेटी हैं। आईआईटी-हैदराबाद से सिविल इंजीनियरिंग में स्नातक (बीटेक), वह अपने वैकल्पिक विषय के रूप में मानव विज्ञान के साथ रैंक में तीसरे स्थान पर रहीं। उन्होंने विषय के रूप में पहले भूगोल को चुना था, लेकिन बाद में उन्होंने मानव विज्ञान का अध्ययन किया।

अपनी सफलता के रहस्य पर अपने विचार साझा करते हुए उन्होंने कहा, इस परीक्षा प्रक्रिया में भावनात्मक समर्थन की जरूरत होती है। पुरुष हो या महिला, कोई भी परिवार के सहयोग से यह सफलता हासिल कर सकता है। उन्होंने कहा, जानकारी, सामग्री और किताबें सभी स्वतंत्र रूप से उपलब्ध हैं, लेकिन भावनात्मक समर्थन और परिवार का समर्थन उपलब्ध नहीं होगा। यह महत्वपूर्ण है। उमा ने परीक्षा में असफल होने पर आत्महत्या करने की सोचने वाले छात्र-छात्राओं को निराश न होने की सलाह देते हुए कहा, प्रेरणा जहां से भी मिले, वहीं से लो। अगर मेरी कहानी से कुछ मदद मिले तो उसका इस्तेमाल करो। मैं पिछले पांच साल से पढ़ाई कर रही हूं। मैंने इस प्रक्रिया में कई असफलताएं देखी हैं। मेरे माता-पिता ने मुझ पर विश्वास किया और मैंने अपनी पढ़ाई जारी रखी, जो यह मेरा कर्तव्य है और मैंने इसका परिणाम देखा।

उन्होंने कहा कि शुरू से ही उनका लक्ष्य सिविल सर्विसेज था और ग्रेजुएशन के बाद उन्होंने नौकरी नहीं की, बल्कि परीक्षा की तैयारी के लिए घर पर ही रहीं और उनके माता-पिता ने उनका साथ दिया। पुलिस अधिकारी की बेटी ने यह भी खुलासा किया कि उन्हें तीसरी रैंक मिलने की उम्मीद नहीं थी। उन्होंने कहा, मैं उम्मीद कर रही थी कि कोई भी रैंक मिल सकती है, लेकिन मैंने तीसरी रैंक मिलने की उम्मीद नहीं की थी।

(आईएएनएस)

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   23 May 2023 1:08 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story