बेटी को तोहफा: बाबा के बंगले 'प्रतीक्षा' की मालकिन बनीं अमिताभ बच्चन की बेटी, ये है तोहफे में मिले घर की खासियत, लेकिन जलसा के आगे है फीका, जिसमें रहता है बच्चन परिवार

बाबा के बंगले प्रतीक्षा की मालकिन बनीं अमिताभ बच्चन की बेटी, ये है तोहफे में मिले घर की खासियत, लेकिन जलसा के आगे है फीका, जिसमें रहता है बच्चन परिवार
  • अमिताभ बच्चन ने बेटी के नाम किया बंगला
  • ये है तोहफे में मिले घर की खासियत

डिजिटल डेस्क, मुंबई। महानायक अमिताभ बच्चन ने अपने अब तक के करियर में तमाम ब्लॉकबस्टर फिल्में दी हैं और दर्शकों के दिलों में जगह बनाई है और आज तक ये सिलसिला जारी है। वे इस उम्र में भी फुल एनर्जी के साथ काम करके हर किसी को इंस्पायर करते हैं। अमिताभ बच्चन शानदार एक्टर तो हैं ही साथ ही वे एक अच्छे फैमिली मैन भी हैं। बिग बी अपने बच्चों अभिषेक बच्चन और श्वेता बच्चन से बेहद प्यार करते हैं। वहीं अमिताभ ने अब अपनी लाडली बेटी श्वेता बच्चन के बेशकीमती तोहफा दिया है। बता दें कि, अमिताभ बच्चन ने बेटी श्वेता नंदा को अपना पुश्तैनी बंगला प्रतीक्षा गिफ्ट कर दिया है।

अमिताभ बच्चन के पास हैं तीन बंगले

बता देंं कि, मुंबई में अमिताभ बच्चन के तीन बंगले हैं, प्रतिक्षा, जलसा और जनक। अमिताभ बच्चन ने अपनी पत्नी जया बच्चन की सहमति के बाद विठ्ठल नगर सहकारी हाउसिंग सोसाइटी लिमिटेड में बने अपने जुहू वाले बंगले ‘प्रतिक्षा’ को अपनी बेटी श्वेता बच्चन को गिफ्ट कर दिया है। प्रतिक्षा बंगला दो जमीनों पर बना हुआ है। जिसमें से 9 हजार 585 स्क्वायर फुट जमीन की मालिक कंबाइंड रूप से जया बच्चन हैं। वहीं 7 हजार 255 स्क्वायर फीट के प्लॉट का मालिकाना हक अमिताभ के पास है। वहीं 16,840 वर्ग फीट में बने इस बंगले की कीमत 50.63 करोड़ रुपए बताई जा रही है। अमिताभ बच्चन के पिता हरिवंश राय बच्चन ने इस घर का नाम प्रतीक्षा रखा था। इस बंगले को देने के बाद बिग बी जलसा में रहते हैं। बिग बी का ये घर भी किसी महल से कम नहीं है।

जलसा की कीमत करोड़ो में

अमिताभ अपने परिवार के साथ मुंबई के जुहू इलाके में स्थित जलसा बंगले में रहते हैं। इस बंगले की कीमत लगभग 100 से 120 करोड़ रुपए बताई जाती है। ये बंगला निर्देशक रमेश सिप्पी ने बिग बी को फिल्म 'सत्ते पे सत्ता' के हिट होने पर दिया था। ये वो बंगला है जहां दो दशकों से अधिक समय से बच्चन परिवार रह रहा है। यह भारत के सबसे महंगे घरों में भी आता है। पिछले 35 सालों से हजारों लोग हर रविवार को उनके के घर के बाहर फूल और उपहार लिए खड़े रहते हैं। आज जलसा इसी कारण से मुंबई में काफी प्रसिद्ध जगह है।

प्राइवेट स्टडी रुम, जिम से लेकर स्टूडियो तक हर चीज से है लेस

बंगले के फ्लोर से लेकर छत तक एक शानदार विला, शानदार झूमर, ऑर्टपीस और आलीशान कालीन से सजा अमिताभ बच्चन का घर काफी लग्जीरियस और शानदार है। इस घर में बिग बी और अभिषेक दोनों के लिए दो प्राइवेट स्टडी रुम हैं, एक जिम है, और एक रिकॉर्डिंग स्टूडियो भी है जहाँ अमिताभ बच्चन अपना बहुत समय बिताते हैं। घर में एक हरा-भरा शानदार बगीचा भी है। इसके अलावा दीवारों को कई तहर के आर्टफैक्ट से सजाया गया है वहीं छत को झूमरों से सजाया गया है, जिसमें सीटिंग एरिया काफी शानदार है।

अमिताभ बच्चन के घर का लिविंग एरिया

अमिताभ बच्चन के घर का लिविंग एरिया इस बंगले को बहुत ही रॉयल लुक देता है। घर में ऊंचे मेहराबों से लेकर छत पर शानदार क्रिस्टल झूमर तक, फर्श पर शानदार तुर्की कालीन, फूलों की शानदार मेज तक, यहां सब कुछ शानदार और ग्लैमरस है। ये सभी तस्वीरें आपको बताती हैं कि मेहमानों के मनोरंजन के लिए डिजाइन किया गया यह लिविंग रुम काफी शानदार है।

करोड़ों की पेंटिंगस से सजा है बंगला

इस तस्वीर में आपको नीले रंग के बैकग्राउंड के साथ बैल की पेंटिंग देखने को मिल जाएगी। ये पेंटिंग की किमत लगभग 4 करोड़ रुपये की है जोकि अमिताभ बच्चन के घर के अंदर शक्ति और गति का प्रतीक है। इस पेंटिंग को मंजीत बावा (1941-2008) ने बनाया था। इसके अलावा पोर्च के पास तंजौर की एक पेंटिंग भी शानदार है। इसमें देवी-देवताओं के साथ-साथ रामायण तथा महाभारत के दृश्यों को दर्शाया गया है। यह एक चमकदार, शाही आर्टवर्क है जिसे काले रंग में बनाया गया है और इसमें इसमें हमे साउथ इंडियन आर्ट की झलक देखने को मिलती है।

अमिताभ बच्चन का ऑफिस और रिकॉर्डिंग रुम

अमिताभ बच्चन के घर में बिजनेस से जुड़ा काम बिग बी के ऑफिस एरिया में होता है। जोकि बेहद ही शानदार है। इसकी दीवारों पर अमितजी और अभिषेक की तस्वीरों के साथ बैठने के लिए एक आलीशान चमड़े का सोफा है और नीले, पीले और लाल रंग में एक और शानदार आर्ट वर्क है। जलसा के हर दूसरे कमरे की तरह, रिकॉर्डिंग स्टूडियो भी शानदार है। इस जगह को बनाने में काफी पैसा खर्च हुआ है। डिजाइनदार वॉलपेपर से, छत पर लाइट्स, स्टैंड-आउट सिंगल सीटर, आरामदायक सोफे और रिकॉर्डिंग इक्विपमेंट से सजा हुआ है।


Created On :   25 Nov 2023 11:04 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story