वापस आए बॉलीवुड के अच्छे दिन, एक महीने के भीतर 3 फिल्में हुई हिट, ओएमजी 2 और गदर 2 के बाद ड्रीम गर्ल 2 ने भी गाड़े सफलता के झंडे

वापस आए बॉलीवुड के अच्छे दिन, एक महीने के भीतर 3 फिल्में हुई हिट, ओएमजी 2 और गदर 2 के बाद ड्रीम गर्ल 2 ने भी गाड़े सफलता के झंडे
  • कोरोना के बाद सफलता के लिए तरस गया था बॉलीवुड
  • इस साल पठान के साथ शानदार शुरूआत
  • गदर 2, ओमएजी 2 और ड्रीम गर्ल 2 कर रही शानदार कमाई

डिजिटल डेस्क, मुंबई। ऐसा लगता है बॉलीवुड के अच्छे दिन वापस लौट आए हैं। कोरोना लॉकडाउन के बाद से लगातार असफलता का मुंह देख रही हिंदी फिल्म इंडस्ट्री ने फिर से पहले जैसी रफ्तार पकड़ ली है। अगर कोरोना के पहले समय को देखे तों मुंबईया फिल्म इंडस्ट्री साल भर में कई बड़ी-बड़ी हिट्स देती आ रही थी। फिल्म छोटे बजट की हो या बड़े बजट की, बॉक्स ऑफिस पर सफलता के झंडे गाड़ रही थी। उस दौरान चाहे पद्मावत फिल्म हो या संजू, स्त्री फिल्म हो या उरी सभी धमाकेदार कमाई कर रही थी।

फिर कोरोना महामारी की वजह से लॉकडाउन लगा, जिसका असर फिल्मों की कमाई पर पड़ा। अक्षय कुमार, अजय देवगन, आमिर खान और सलमान खान जैसे सुपरस्टार्स की अधिकांश फिल्में इस दौरान फ्लॉप रहीं। हालांकि इस दौरान साउथ की आरआरआर, पुष्पा और केजीएफ 2 जैसी फिल्मों ने हिंदी बेल्ट में रिकॉर्डतोड़ कमाई की। लेकिन हिंदी फिल्म इंडस्ट्री को वैसी सफलता नहीं मिली। लॉकडाउन के बाद में सूर्यवंशी, गंगूबाई काठियावाड़ी, भूलभुलैया, कश्मीर फाइल्स और दृश्यम2 जैसी फिल्में जरूर सफल रहीं पर अधिकांश फ्लॉप ही रहीं।

2023 की दूसरी छमाही से वापस लौटे अच्छे दिन

लंबे समय तक सफलता के लिए तरस रहे बॉलीवुड के लिए इस साल में खासकर दूसरी छ:माही की शुरूआत से अच्छे दिन लौट आए हैं। साल की शुरूआत में शाहरूख खान की कमबैक फिल्म पठान ने 500 करोड़ रूपये से ज्यादा का धंधा कर बॉलीवुड के सूखे को खत्म करने की शुरूआत की। इसके बाद विकी कौशल की जरा हटके-जरा बचके, कार्तिक आर्यन की सत्यप्रेम की कथा, रणवीर की तू झूठी मैं मक्कार भी बॉक्सऑफिस पर सफल रहीं, जिससे बॉलीवुड ने राहत की सांस ली। इन सफल फिल्मों के बाद फिल्म एक्टपर्ट्स को यह लगने लगा था कि अब हिंदी फिल्मों का अच्छा दौर दोबारा शुरू हो गया है। उनका यह अनुमान सही भी साबित हुआ क्योंकि दूसरी छमाही यानी जुलाई और अगस्त महीने में रिलीज हुई 4 बड़ी फिल्में बॉक्स ऑफिस पर सफलता का परचम लहराने में सफल रहीं।

इन फिल्मों में पहला नंबर आता है करण जौहर की रोमांटिक कॉमेडी फिल्म रॉकी रानी की प्रेम कहानी का जिसमें रणवीर सिंह और आलिया भट्ट ने काम किया है। 28 जुलाई को रिलीज हुई इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर शानदार कमाई की है। रिपोर्ट्स के मुताबिक यह फिल्म अभी भी कई सिनेमाघरों में लगी है और इसने अब तक 150 करोड़ के करीब कमाई कर ली है। वहीं दूसरा नंबर आता है गदर 2 फिल्म का। 11 जुलाई को रिलीज हुई इस फिल्म मानों बॉक्स ऑफिस पर भी गदर ला दी। पहली गदर के जैसे ही इस फिल्म ने भी कमाई के कई रिकॉर्ड अपने नाम किए। रिपोर्ट के मुताबिक फिल्म ने अब तक 460 करोड़ रूपये की कमाई कर ली है और अभी भी फिल्म देश के हजारों सिनेमाघरों में चल रही है। एक्सपर्ट्स का मानना है कि इस हफ्ते के अंत तक फिल्म 500 करोड़ के क्लब में शामिल हो जाएगी।

गदर 2 के साथ अक्षय कुमार और पंकज त्रिपाठी की फिल्म ओएमजी 2 भी रिलीज हुई। 2012 में रिलीज हुई ओएमजी के इस सीक्वल ने भी टिकट खिड़की पर धमाकेदार कमाई की। 50 करोड़ की लागत से बनी यह फिल्म अब तक 137 करोड़ रूपये का कारोबार कर चुकी है। इसकी कमाई अभी भी जारी ट्रेड एक्सपर्ट्स का कहना है कि फिल्म इस हफ्ते के अंत तक 150 करोड़ रूपये के क्लब में शामिल हो जाएगी। इस सूची आखिरी नाम आता है फिल्म ड्रीम गर्ल 2 का, जो पिछले शुक्रवार यानी 25 अगस्त को रिलीज हुई। आयुष्मान खुराना की यह फिल्म सिनेमाघरों में जबरदस्त कलेक्शन कर रही है। 2019 में आई ड्रीम गर्ल के इस सीक्वल में आयुष्मान खुराना ने एक बार फिर पूजा बनकर अपनी कातिल अदाओं से सभी को दीवाना बना दिया है। आयुष्मान और अनन्या की शानदार केमिस्ट्री से सजी यह फिल्म लोगों को काफी पसंद आ रही है। इस फिल्म ने अपनी रिलीज के 4 दिनों में ही 50 करोड़ के आंकड़े को पार कर लिया है। जिस हिसाब से यह फिल्म प्रदर्शन कर रही है उसे देखकर लग रहा है कि यह जल्द ही 100 करोड़ के क्लब में शामिल हो जाएगी।

Created On :   29 Aug 2023 2:27 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story