दैनिक भास्कर हिंदी: 25 साल पहले , जब माधुरी से साइन करवाया गया प्रेग्नेंसी बॉन्ड

August 8th, 2018

डिजिटल डेस्क, मुंबई । सुभाष घई के डायरेक्शन में बनीं एक्शन थ्रिलर फिल्म 'खलनायक' ने 25 साल पूरे कर लिए हैं । संजय दत्त, माधुरी दीक्षित और जैकी श्रॉफ स्टारर इस फिल्म ने रिलीज के साथ ही धमाल मचा दिया था। ये फिल्म साल 1993 की बॉक्स ऑफिस पर दूसरी सबसे बड़ी हिट थी, तो वहीं खलनायक ने 90 के दशक की चौथी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म का रिकॉर्ड भी अपने नाम किया था ।  

आपको जानकर हैरानी होगी कि 'खलनायक' के वक्त सुभाष घई ने बॉलीवुड की धक-धक गर्ल माधुरी से एक खास क्लॉज भी साइन करवाया था, जिसके तहत माधुरी के सामने फिल्म की मेकिंग के दौरान शादी या प्रेग्नेंट न होने की शर्त रखी गई थी । एक रिपोर्ट के मुताबिक, 'हिंदी सिनेमा के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ था जब किसी प्रोड्यूसर ने इस तरह का कोई क्लॉज साइन कराया था' । 

रिलेशनशिप में थे संजय-माधुरी !

दरअसल उन दिनों संजय और माधुरी रिलेशनशिप में भी थे, और दोनों की लव स्टोरी के किस्से गॉसिप गलियारों में सातवे आसमान पर थे । जिस वजह से सुभाष घई को इस बात का डर था कि शूटिंग के दौरान कहीं माधुरी, संजय से शादी ना कर लें । हालांकि सुभाष घई ने ये क्लॉज क्यों साइन करवाया ऑफिशियल तौर पर इसका कभी खुलासा नहीं हो पाया।

 

वैसे आपको याद दिला दें ये वो दौर था, जब संजय की जिंदगी का सबसे मुश्किल वक्त चल रहा था। मुंबई में हुए बम धमाकों से उनका नाम जुड़ चुका था। संजय की ज़िंदगी के इस एपिसोड को आप राजकुमार हिरानी की फिल्म 'संजू' में देख ही देख चुके होंगे। जेल जाने से पहले खलनायक संजय की आखिरी रिलीज फिल्म थी। इस फिल्म में संजय के किरदार और टाइटल 'खलनायक' में उनके निजी लाइफ में हुई घटनाओं का अक्स देखा जाने लगा था।

 

सुभाष घई ने भी प्रमोशन में जेल जाने की घटना को जमकर भुनाया और इसका बाकायदा फायदा भी मिला, 'खलनायक' में संजय का एंटी हीरो अवतार 'बल्लू बलराम' खूब पसंद किया किया और  फिल्म को जबरदस्त चर्चा मिली । तो वहीं बॉक्स ऑफिस पर भी ये बेहद कामयाब साबित हुई । फिल्म का गाना 'पालकी में हो सवार चली रे' सुपरहिट हुआ, तो वहीं माधुरी और नीना गुप्ता पर फिल्माया गया गाना 'चोली के पीछे क्या है' विवादों में रहने के बावजूद लोगों की हिट लिस्ट में शामिल था ।

फिल्म के निर्माता-निर्देशक सुभाष घई की लाइफ में भी 'खलनायक' खास जगह रखती है । यही वजह है कि उन्होंने ट्वीट के जरिए जहां इस फिल्म की अपने लिए अहमियत बताई , तो वहीं लोगों से बल्लू बलराम के किरदार में किस एक्टर को ले सकते हैं, ये सवाल भी रखा ।

 

 


संजय के करियर में इस फिल्म की अहमियत इस बात से समझी जा सकती है कि उनकी पिछली फ़िल्म 'साहेब बीवी और गैंगस्टर 3' के फ़र्स्ट लुक को शेयर करते समय उन्होंने लिखा था- ''जी हां मैं हूं खलनायक... अब बन गया हूं गैंगस्टर।''

 


आपको बता दें 'खलनायक' में संजय ने एंटी हीरो बल्लू बलराम प्रसाद का किरदार निभाया था, जो एक शातिर और क्रूर गैंगस्टर होता है। जैकी श्रॉफ पुलिस अफसर के किरदार में थे, जबकि माधुरी दीक्षित ने अंडरकवर पुलिस अफसर का रोल प्ले किया था, जो बल्लू को पकड़ने के लिए उसके गैंग में शामिल हो जाती है। बाद में बल्लू से प्यार कर बैठती है।  वहीं इस फिल्म में राखी, अनुपम खेर और राम्या कृष्णन ने भी अहम किरदार निभाए थे।


gallery