दैनिक भास्कर हिंदी: सांप की देवी का रोल प्ले कर रही अभिनेत्री की सांप के काटने से मौत

May 10th, 2018

डिजिटल डेस्क, कोलकाता। नाटक के दौरान जिंदा सांप का इस्तेमाल करना एक थ‍ियेटर अभिनेत्री के लिए भारी पड़ गया। पश्चिम बंगाल के उत्तरी 24 परगना जिले में नाटक में इस्तेमाल किए गए असली सांप ने अभिनेत्री को काट लिया जिससे स्टेज पर ही अभिनेत्री की मौत हो गई। 63 वर्षीय कालिदासी देवी हर साल प्लास्टिक के सांप के साथ किरदार निभाती थीं, लेकिन इस बार उन्होंने दो असली सांपों के साथ सांपों की देवी 'मनसा' की भूमिका निभा रही थीं। 


प.बंगाल के बारूनहाट गांव की घटना 

पश्चिम बंगाल के उत्तरी 24 परगना जिले में मनसा मंगल काव्य पर आधारित एक जतरा का आयोजन किया गया था। इस नाटक के दौरान जिंदा सांप का इस्तेमाल किया जा रहा था। स्टेज पर ही जिंदा सांप ने अभिनेत्री को काट लिया जिससे उसकी मौत हो गई। हालांकि अभिनेत्री कालीदासी मंडल को सांप के काटने के बाद तुरंत हॉस्पिटल ले जाया गया, लेकिन वहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। 


ओझा भी नहीं कर पाया इलाज 

वहीं अभिनेत्री की एक सह कलाकार ने बताया कि इस घटना के बाद एक ओझा ने उन्हें ठीक करने का पूरा प्रयास किया था, लेकिन वो भी नाकाम रहा। जिसके बाद कालीदासी मंडल को एक स्थानीय प्राथमिक अस्पताल में ले जाया गया लेकिन तब तक उनकी मौत हो चुकी थी। इस मामले में पुलिस ने बताया कि अभी तक किसी ने इस बारे में कोई शिकायत नहीं दर्ज कराई है, लेकिन वो मामले की जांच कर रहे हैं। 

 

सांपों की देवी मनसा का किरदार निभा रही थी अभिनेत्री 

बता दें कि जतरा पश्चिम बंगाल का प्रसिद्ध लोकनृत्य है। जतरा मनसा मंगल काव्य पर आधारित था इसलिए लोकनृत्य के आयोजन के दौरान जिंदा सांप का इस्तेमाल किया गया था। मनसा मंगल काव्य मध्यकालीन युग का साहित्य है। इस काव्य में सांपों की देवी मनसा ने बंगाल में खुद को एक देवी के रूप में कैसे स्थापित किया इसका वर्णन किया गया है।