दैनिक भास्कर हिंदी: #MeToo: आलोक नाथ ने किया विनता नंदा पर मानहानि का केस, मुआवजे में मांगा 1 रुपया

October 16th, 2018

डिजिटल डेस्क, मुंबई। बॉलीवुड में चल रहे #MeToo के तहत गंभीर आरोप में फंसे फिल्म अभिनेता आलोक नाथ खुद पर लगे छेड़छाड़ और दुर्व्यवहार के आरोपों के खिलाफ एक्शन में हैं। आलोक नाथ ने खुद पर लगे आरोपों पर विनता नंदा के खिलाफ मानहानि का दावा ठोक दिया है। शनिवार को खबर आई थी कि आलोक नाथ ने विनता पर मानहानि का केस दर्ज किया है, सोमवार को सामने आया है कि आलोक नाथ ने राइटर विनता नंदा पर मानहानि का मुकदमा दायर कर उनसे लिखित माफी और मुआवजे के रुप में 1 रुपए मांगें हैं।

आलोक नाथ पर विनता नंदा के अलावा संध्या मृदुल और हिमानी शिवपुरी सहित और भी महिलाओं ने छेड़छाड़ और दुर्व्यवहार का आरोप लगाया है, इन सभी के खिलाफ आलोक नाथ ने अंधेरी मेट्रोपॉलियन कोर्ट में लिखित शिकायत कर कहा था कि वह पुलिस को उन सब सोशल मीडिया पोस्ट्स की जांच का आदेश दे, जिसमें उनके ऊपर आरोप लगाए गए हैं और उन्हें बदनाम किया गया है। आलोक नाथ ने शिकायत में ये भी कहा कि यदि उनकी इस शिकायत पर संज्ञान नहीं लिया गया तो उन्हें होने वाली गंभीर हानि और जख्मों का कभी पैसों के रूप में मुआवजा नहीं दिया जा सकेगा। उन्हें बदनाम किया गया है। रिपोर्ट्स के अनुसार बताया जा रहा है कि उनकी लीगल टीम कानूनी कार्रवाई करने का मन बना रही है।

 

आलोक नाथ भेजा CINTAA को जवाब

आलोक नाथ पर आरोपों के बाद सिने एंड टीवी आर्टिस्ट असोसिएशन (CINTAA) ने आलोक नाथ को नोटिस भेजकर सेक्शुअल हैरसमेंट के सभी आरोपों पर अपना पक्ष रखने के लिए कहा था। CINTAA ने आलोक से नोटिस भेजकर 10 दिन के अंदर जवाब मांगा था। अपने जवाब में आलोक नाथ आरोपों को गलत बताया है। आलोक नाथ के वकील अशोक सराओगी ने मीडिया को बताया है कि इस नोटिस का जवाब सीनियर एक्टर ने भेज दिया है। वकील का कहना है कि आलोक नाथ ने अपने ऊपर लगे सेक्शुअल हैरसमेंट के सभी आरोपों को नकार दिया है।

 

विनता नंदा और आलोक नाथ का पूरा मामला ?

विनता नंदा ने आलोक नाथ के खिलाफ यौन शोषण का आरोप लगाते हुए पोस्ट किया था 'उन्होंने मेरे साथ रेप किया, जब मैं साल 1994 के मशहूर शो 'तारा' के लिए काम कर रही थी।मैंने अपने कुछ दोस्तों को इस बारे में बताया, लेकिन सभी ने मुझे इसे भूलने और आगे बढ़ने की सलाह दी।' 

विनता ने ना सिर्फ अपनी खुद के साथ हुई घटना का जिक्र किया, बल्कि उस शो के दौरान शो की लीड एक्ट्रेस नवनीत निशान के साथ हुई घटना का भी खुलासा किया। जहां एक सीन के दौरान आलोक पहले तो सेट पर शराब पीकर आए और उसके बाद शॉट के दौरान नवनीत पर गिर पड़े, जिसके बाद नवनीत ने उन्हें थप्पड़ मारा।

अपनी पोस्ट में विनता ने ये भी लिखा, 'उनकी पत्नी मेरी अच्छी दोस्त थीं। हमारा एक दूसरे के घर में आना-जाना था, हमारे दोस्त भी एक ही थे, ज्यादातर थिएटर से। मैं उन दिनों टीवी के नंबर वन शो 'तारा' को लिख रही थी और इसका प्रोडक्शन कर रही थी।वह मेरी लीड गर्ल के पीछे थे। लड़की की उनमें कोई दिलचस्पी नहीं थी।'

विनता ने फेसबुक पोस्ट में 'तारा' सीरियल के सेट पर हुए और भी कई तरह के तमाशों का जिक्र किया है और आलोक नाथ की वजह से जी टीवी पर उनके एक साथ चार सीरियल बंद किये जाने का भी उल्लेख किया है, जिसके‌ चलते उन्हें अपने प्रोडक्शन हाउस को बंद करने की नौबत आन पड़ी थी।

विनता ने अपने फेसबुक पोस्ट के अंत में भी आरोपी आलोकनाथ का नाम लिए बगैर लिखा है - 'विडम्बना इस बात कि है इस शिकारी को एक उम्दा कलाकार के तौर पर जाना जाता है और फिल्म और टीवी इंडस्ट्री में इस शख्स की पहचान सबसे 'संस्कारी' शख्स की है।'

 

विनता के बाद और भी लगे आरोप

आलोक नाथ के खिलाफ दो और महिलाओं ने आरोप लगाए हैं। अभिनेत्री संध्या मृदुल ने सोशल मीडिया पर पोस्ट लिखते हुए आलोक नाथ पर दुर्व्यवहार और यौन उत्पीड़न के आरोप लगाए हैं। संध्या ने लिखा कि शूटिंग के दौरान आलोक नाथ शराब पीकर उनके कमरे में घुसने की कोशिश की थी। उनके साथ दुर्व्यवहार किया गया था। आलोक होटल के कमरे में फोन कर, उन्हें परेशान किया करते थे। एक और महिला ने भी इसी तरह का दावा किया है।

 

आरोप लगने के बाद आलोक नाथ की सफाई
विनता नंदा के आरोपों के बाद इस पूरे मामले पर आलोक नाथ ने भी अपनी सफाई दी थी। उन्होंने तमाम आरोपों को सिरे से खारिज किया है। एबीपी चैनल से बातचीत में आलोकनाथ ने कहा, 'न मैं इस बात से इनकार कर रहा हूं और न ही मैं हां कह रहा हूं। वो (रेप) हुआ होगा। यकीनन हुआ होगा, मगर किसी और ने किया होगा।' साथ ही कहा कि 'वो इस बारे में ज्यादा कुछ नहीं बोलना‌ चाहते‌, क्योंकि बात निकली है, तो दूर तलक जायेगी।'