#MeToo: बर्थडे पर बिग बी ने तोड़ी चुप्पी, कहा-मह‍िलाओं की सुरक्षा सबसे ज्यादा जरूरी

#MeToo: बर्थडे पर बिग बी ने तोड़ी चुप्पी, कहा-मह‍िलाओं की सुरक्षा सबसे ज्यादा जरूरी

डिजिटल डेस्क, मुंबई। पूरे देश में चल रही #MeToo कैंपेन की लहर के बाद फाइनली इस मुद्दे पर सदी के महानायक अमिताभ बच्चन का बयान सामने आया है। आखिरीकार बिग बी ने एक लंबी खामोशी के बाद अपने जन्मदिन के मौके पर इस मुद्दे पर चुप्पी तोड़ दी है, और खुलकर महिलाओं के पक्ष में अपना समर्थन दिया है। अभिनेता ने ट्वीट कर #MeToo कैंपेन पर पहली बार अपनी प्रतिक्रिया दी है। जन्मद‍िन के मौके पर खास सवाल-जवाब में अमिताभ बच्चन ने सोशल मीड‍िया पर अपने एक पुराने इंटरव्यू को शेयर करते हुए मह‍िला सुरक्षा के सवाल पर अपनी राय दी।

अमिताभ बच्चन का पोस्ट 
अपने ट्वीटर पोस्ट में बिग बी ने महिलाओं की सुरक्षा को लेकर एक सवाल का जवाब दिया है। इसमें उन्होंने कहा है, "मह‍िलाओं की सुरक्षा सबसे ज्यादा जरूरी है। महिला के साथ हो रहे गलत व्यवहार और आचरण के खिलाफ हूं. सबसे ज्यादा जरूरी है, काम करने वाली जगह पर मह‍िलाओं के लिए माहौल सबसे सुरक्षित हो। ऐसे घटनाओं को तुरंत संबंधित अधिकारियों के नोटिस में लाया जाना चाहिए और इसके खिलाफ शिकायत दर्ज करानी चाहिए या फिर कानून का सहारा लिया जाना चाहिए। सभ्यता और श‍िक्षा, सही आचरण ये सब बेस‍िक श‍िक्षा के लेवल पर द‍िए जाने चाह‍िए। मह‍िलाएं, बच्चे हमारे समाज में सबसे कमजोर हैं, उन्हें खास सुरक्षा दी जानी चाह‍िए। आज मह‍िलाएं कई क्षेत्रों में आगे बढ़ रही हैं, ऐसे में हमारी जिम्मेदारी है हम उनका स्वागत करें, इस सम्मान की वो हकदार हैं। साथ ही उन्होंने ये भी कहा है कि "महिलाओं को गलत आचरण के मामले में कानून का सहारा लेना चाहिए और शिकायत करना चाहिए।"

श्वेता नंदा की #MeToo पर राय
बिग बी की ही तरह उनकी बेटी श्वेता नंदा ने भी #MeToo पर अपनी राय रखी है। श्वेता का कहना है कि "मुझे लगता है कि ये समय है जब लोग अपने साथ हुई घटनाओं को शेयर करें। ये हम पर न‍िर्भर करता है कि हम उनका सपोर्ट करें और ये तय करें कि आगे ऐसी घटनाएं कभी नहीं हों। हमें मह‍िलाओं को सुरक्षित जगह देनी चाह‍िए, ऐसा माहौल देना चाह‍िए जहां वो अपनी बात खुलकर रख सकें। स‍िर्फ सुनना काफी नहीं है, हमें भरोसा द‍िलाना होगा कि इस पर आगे काम होगा। लोगों को गलत व्यवहार के प्रत‍ि जागरुक करें। मेरे ख्याल से स्कूल में दी जा रही श‍िक्षा का ह‍िस्सा होना चाह‍िए। ये समझने और श‍िक्ष‍ित होने की जरूरत है।" 

सवालों के घेरे में कई सितार

भारत में #MeToo के तहत अब तक कई महिलाएं सामने आकर आरोप लगा चुकी हैं। नाना पाटेकर, विवेक अग्निहोत्री, विकास बहल, आलोक नाथ, रजत कपूर और वरुण ग्रोवर, सुहेल सेठ, कैलाश खेर और चेतन भगत जैसे कई नाम सवालों के घेरे में हैं।

Created On :   11 Oct 2018 9:29 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story